सावन का महीना आते ही कई त्योहार भी आने लगते हैं। अब जन्माष्टमी, रक्षाबंधन आदि त्योहार आ रहे हैं। भारत में लगभग हर उत्सव में मिठाइयों का एक विशेष स्थान होता है। केसरिया भात भी एक पारम्परिक भारतीय स्वीट डिश है। ज्यादातर महिलाएं इसे खासतौर पर बसंत पंचमी के दिन बनाती हैं। लेकिन आप इसे किसी भी फेस्टिवल के दिन बना सकती हैं। अगर आप इस बार रक्षाबंधन के मौके पर केसरिया भात बनाने की सोच रही हैं, लेकिन आप इस बात से हमेशा परेशान रहती हैं कि जब भी आप भात बनाती हैं, तो वह गिली यानि बनती है? या वह पकने के बाद थोड़ी सख्त हो जाती है? 

तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम इस लेख के माध्यम से आपको बता रहे है कुछ ऐसे आसान टिप्स और ट्रिक्स, जिन्हें अपनाकर आप बिल्कुल परफेक्ट चावल की मीठी केसरिया भात बना सकती हैं। इन टिप्स और ट्रिक्स को अपनाने के बाद आपकी भात खिली-खिली बनेगी। तो आइए जानें एक केसरिया भात बनाने का तरीका।

पानी की मात्रा सही हो 

PERFECT BHAT

चावल की मीठी भात बनाने के लिए सबसे अहम बात होती है उसमें पानी की सही मात्रा हो। भात बनाते समय जब आप पानी बिना किसी हिसाब के डाल देती हैं, तो यह पकने के बाद गीली या चिपचिपी हो जाती है। गिली या चिपचिपी भात खाने में बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगती है। इसलिए भात बनाते समय पानी की मात्रा का ध्यान रखें। 

चाहे आप भात कुकर में बनाएं या भगोने में पानी की मात्रा उसी हिसाब से रखें क्योंकि अगर आप भगोने में भात बना रही हैं, तो चावल की मात्रा का दोगुना पानी रखें। इसके अलावा, यदि आप कुकर में भात पका रही हैं, तो आपको चावल की मात्रा का डेढ़ गुना पानी लें। अगर आप पानी की सही मात्रा का ध्यान रखेंगी, तो चावल की मीठी भात हमेशा खिली-खिली बनेगी।  

चीनी का रखें ध्यान 

कई बार अधिक चीनी की वजह से भी भात चिपचिपी और गिली बन जाती है इसलिए जब भी आप केसरिया भात बनाएं, तो इस बात का ध्यान रखें कि चीनी की मात्रा चावल के हिसाब से बिल्कुल सही हो। साथ ही, आप चीनी (चाशनी) को अधिक देर तक ना पकाएं क्योंकि अगर चाशनी अधिक गाढ़ी होगी, तो वह चावल को सख्त और चिपचिपा बना देगी। 

नींबू के रस का करें इस्तेमाल 

LEMON

भात बनाने के लिए आप जब भी पानी और चावल बर्तन में डालती हैं, तो तब साथ में एक-दो बूंद नींबू का रस और एक चुटकी नमक भी डाल दें क्योंकि नींबू से चावल आपस में चिपकेंगे नहीं और आपकी भात खिली हुई बनेगी। यदि आपको लगता है कि नींबू के रस से आपकी मीठी भात खट्टी हो जाएंगी, तो आपको बता दें कि ऐसा बिलकुल नहीं है क्योंकि हम नींबू की अधिक मात्रा नहीं डाल रहे हैं। इसलिए नींबू के रस का इस्तेमाल से चावल की मीठी भात खिली-खिली और स्वादिष्ट बनेगी।   

इसे ज़रूर पढ़ें-रक्षाबंधन के खास मौके पर बनाएं यह विशेष खीर

कलर का रखें ध्यान

BHAT

अगर आपकी केसरिया भात चिपचिपी होने के साथ-साथ थोड़ी सख्त भी हो जाती है, तो आप भात में अधिक कलर का इस्तेमाल ना करें। बहुत-सी महिलाएं भात को अच्छा कलर देने के लिए उसमें जरूरत से ज्यादा कलर डाल देती हैं। चूंकि कलर की अधिक मात्रा होने की वजह से चावल सख्त हो जाते हैं। इसलिए आप जब भी भात बनाएं, तो उसमें पानी के साथ कलर का भी ध्यान रखें। 

Recommended Video

अन्य टिप्स

  • आप इसमें सूखा नारियल (नारियल का बूरा) भी मिला सकती हैं। इसके लिए आप नारियल को अलग से भूनकर ही डालें। 
  • आप इसमें गुड़ का पाउडर या सफेद चीनी पाउडर या ऑर्गेनिक गन्ना से बनी चीनी भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 
  • भात बनाने के लिए आप हमेशा अच्छे चावल का ही प्रयोग करें। 
  • हमेशा भात को बनाने से पहले चावल को तीन से चार बार धोकर साफ कर लें। 

इन सभी ट्रिक्स को अपनाने के बाद आपकी केसरिया भात खिली-खिली और स्वादिष्ट बनेगी। आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, साथ ही इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Google)