रसोई में रखी खाने-पीने की कई चीजें ऐसी होती हैं, जिनको सही तरह से स्‍टोर न किया जाए तो वह खराब होना शुरू हो जाती हैं। चीनी को भी सही तरह से स्‍टोर करना बहुत जरूरी होता है। यदि आप चीनी की सही देख-रेख नहीं करती हैं तो वह मॉइश्‍चर के कारण पसीजना और जमना शुरू हो जाती है। कई बार देखा गया है कि चीनी में चीटियां भी लग जाती हैं। यदि आप चीनी को लंबे वक्‍त तक स्‍टोर करना चाहती हैं तो बहुत जरूरी है कि आप उसे सही तरह से रखें। 

चलिए हम आपको चीनी को स्‍टोर करने का सही तरीका बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Kitchen Hacks: फटे हुए दूध के पानी को 3 तरह से किया जा सकता है यूज

tips  for  storing  sugar  for  long  time

मॉइश्‍चर से कैसे बचाएं 

मौसम कोई भी हो रसोई में रखी चीनी को सही तरह से स्‍टोर न किया जाए तो वह खराब होने लगती है। खासतौर पर उमस के मौसम (दालों और अनाज को कीड़े से बचाने के टिप्‍स) में चीनी को सही तरह से स्‍टोर न करने पर वह पसीजना शुरू हो जाती है। अगर आप चाहती हैं कि चीनी खराब न हो तो आप इसके जार को ऐसी जगह रखें जहां तापमान कम हो। अगर आप प्‍लास्टिक या एलुमिनियम के जार में चीनी को रखती हैं तो आप इसे ग्‍लास की बोतल में रखना शुरु कर दें। हर बार जब आप इसका इस्‍तेमाल करें तो बोतल के ढक्‍कन को अच्‍छे से बंद जरूर कर दें। अगर फिर भी चीनी पसीज गई है तो उसे एक बर्तन में निकाल कर चावल के बर्तन के अंदर रख दें। इससे उसमें मौजूद मॉइश्‍चर खत्‍म हो जाता है।  

Recommended Video

चीटी लगने से कैसे बचाएं 

चीनी में चीटी लगना आम बात है। अगर चीनी के डिब्‍बे को सही तरह से नहीं रखा जाता है तो उसमें चीटियां लग जाती हैं। ऐसा न हो इसके लिए सबसे पहले आपको इस बात का ध्‍यान रखना है कि आप चीनी के डिब्‍बे को खुला न छोड़ें। साथ ही आप चीनी के डिब्‍बे को बंद करने से पहले उसके मुंह में एक पतली प्‍लास्टिक शीट लगा सकती हैं। इससे चीटियों (चींटियों को भगाने के ये 5 नेचुरल तरीके ) को कंटेनर के अंदर घुसने का रास्‍ता ही नहीं मिलेगा। इतना ही नहीं, अगर आपको बार-बार चीनी का कंटेनर खोलने पर प्‍लास्टिक को लगाने और निकालने में दिक्‍कत महसूस होती है तो आप चीनी के कंटेनर में एक दो टुकड़े दालचीनी के डाल सकती हैं। दालचानी नहीं हैं तो लौंग और काली मिर्च डालने से भी चीनी के कंटेनर में चीटियां नहीं लगती हैं। वहीं आप छोटी इलायची को थोड़ा सा खोल कर चीनी के डिब्‍बे में डाल देंगी तो उसकी महक से भी चीनी के कंटेनर में चीटियां नहीं लगेंगी। 

How  do  you  store  sugar  at  home

जमने से कैसे बचाएं

अगर बहुत समय तक चीनी का इस्‍तेमाल न किया जाए या फिर उसे जिस कंटेनर में रखा गया है उसकी साफ-सफाई का ध्‍यान न रखा जाए तो चीनी जमना शुरू हो जाती है। बेस्‍ट तरीका है कि चीनी को स्‍टोर करने का डिब्‍बा अलग बनाएं और चीनी को रोज इस्‍तेमाल करने वाला डिब्‍बा अलग बनाएं। जब रोज इस्‍तेमाल करने वाले डिब्‍बे से चीनी खत्‍म हो जाए तो उसे दोबारा रिफिल करने से पहले पानी से साफ कर लें और सुखा लें। इसके बाद ही दोबारा उस डिब्‍बे में चीनी भरें। इसके साथ ही इस बात का भी ध्‍यान रखें कि रोज इस्‍तेमाल करने वाले चीनी के डिब्‍बे में प्‍लास्टिक का साफ-सुथरा चम्‍मच डालें और उसे कभी गीला न होने दें। इतना ही नहीं कभी भी गंदे या गीले चम्‍मच से चीनी न निकालें। यदि आप ऐसा करेंगी तो चीनी में मॉइश्‍चर आ सकता है और वह पसीज भी सकती है। कई बार मॉइश्‍चर की वजह से ही चीनी हार्ड हो जाती है और जमने लगती है।

इसे जरूर पढ़ें: खाने में नमक का इस्‍तेमाल करते वक्‍त न करें ये 4 गलतियां

यदि आप भी घर पर चीनी को लंबे वक्‍त तक स्‍टोर करके रखना चाहती हैं तो आप उसे ऊपर बताए गए टिप्‍स के फॉलो करके खराब होने से बचा सकी हैं। इसी तरह आसान किचन हैक्‍स और टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।  

 Image Credit- freepik