Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Festival Delight: त्यौहारों में लड्डू बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान

    अगर आपके घर में बनाए लड्डू सही से नहीं बनते हैं या फिर टूट जाते हैं तो इस लेख को जरूर पढ़ें और इन तरीकों को अपनाएं।
    author-profile
    • Vidya Sharma
    • Editorial
    Updated at - 2022-10-20,17:12 IST
    Next
    Article
    tips for making laddu

    त्यौहार शुरू हो गए हैं और सभी के घरों में दिवाली की मिठाई बनना भी शुरू हो गई है। आप अगर हर बार लड्डू बनाती हैं लेकिन वह मार्केट जैसे नहीं बनते हैं या टूट जाते हैं तो ऐसी कुछ बातें हैं जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए।

    छोटी छोटी गलतियों की वजह से ही हमारा बनाया कुछ भी खाना खराब हो जाता है। इसलिए आज हम आपको कुछ टिप्स बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप परफेक्ट लड्डू बना सकती हैं।

    बेसन का लड्डू बनाएं दानेदार

    laddu

    अगर आप बेसन के लड्डू को दानेदार बनाना चाहती हैं तो मोटे बेसन का इस्तेमाल करें। साथ ही तगार बनाते समय चीनी और पानी भी सही अंदाज से डालें। दानेदार लड्डू बनाने के लिए करारा तगार बनाएं। इस बात का भी ध्यान दें कि बेसन में करची को लगातार चलाते है ताकि गुठलियां न बनें।

    इसे जरूर पढ़ें- लड्डू की वो मीठी कहानी जानें, जब इससे बीमारियों को करते थे ठीक

    सॉफ्ट लड्डू बनाने के लिए क्या करें 

    soft laddu

    अगर आप एक दम बारीक़ बेसन से लड्डू बनाना चाहती हैं तो इस्तेमाल किया जाना वाला बेसन, एक-दो कटोरी चम्मच दूध और घी सामने रख लें। अब एक- दो चम्मच कटोरी दूध में एक से डेढ़ चम्मच घी मिला लें।

    अब इसे मिक्स कर के बेसन में दाल दें। अब इसे छलनी से बार बार छान लें और इसे तब तक छाने जब तक यह पूरी तरह बारीक न हो जाये। जब यह बारीक हो जाए तो इसके लड्डू बने लें। इस तरह से बनाने से आपके लड्डू बहुत ही बहुत ही सॉफ्ट बनेंगे। 

    कैसे बने एक ही नाप का लड्डू 

    same size laddu

    अक्सर जब भी हम सभी अपने घर में लड्डू बनाते हैं तो उनका आकार एक सा नहीं होता है। कुछ लड्डू छोटे बनते हैं तो कुछ बड़े बनते हैं। अगर आप चाहती हैं की आपके सभी लड्डू एक ही अकार के बने तो आप एक छोटी कटोरी लें और उससे नाप कर अपने हाथों में रखें। अब ऐसे ही अभी लड्डू बनाए। ऐसा करने से आपके सभी लड्डू एक ही आकार के बनेंगे।

    इसे जरूर पढ़ें- Diwali Wishes 2022: अपने प्रियजनों को प्यार से कहें दिवाली मुबारक, भेजिए ये शुभकामनाएं और संदेश

    हम इसी तरह टेस्टी रेसिपीज आपके लिए लाते रहेंगे। यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image credit-freepik, youtube

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।