त्‍योहारों के सीजन में मिठाईयां खा-खाकर बोर हो गई हैं और कुछ हेल्‍दी खाने की तलाश में हैं तो आप वॉलनट ब्रेड की रेसिपी ट्राई कर सकती हैं। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर रेसिपी स्‍वाद से भरपूर होने के साथ इम्‍यूनिटी को बढ़ावा देने में हेल्‍प करती है। साथ ही यह अमीनो एसिड से भरपूर होती है जो आपके दिल को हेल्‍दी रखती है। इसके अलावा अखरोट को ब्रेन फूड माना जाता है इसलिए यह आपकी ब्रेन हेल्‍थ के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। यह रेसिपी आपके साथ-साथ आपके बच्‍चों को भी बहुत पसंद आएगी और सबसे अच्‍छी बात इसे आप घर में आसानी से बना सकती हैं। तो देर किस बात की आइए हमारे साथ-साथ आप भी इस रेसिपी के बारे में जानें।  

वॉलनट ब्रेड रेसिपी कार्ड Recipe Card

इस हेल्दी रेसिपी को ट्राई करें, जिसे Chef Cicchetti, मिस्टर बीन्स ने शेयर किया है।

Total Time :
120 min
Preparation Time :
40 min
Cooking Time :
40 min
Servings :
4
Cooking Level :
High
Course:
Breakfast
Calories:
200
Cuisine:
Others
Author:
Pooja Sinha

सामग्री

  • ताजा यीस्‍ट- 25 ग्राम
  • गर्म पानी- 1 3/4 कप गर्म पानी
  • शहद- 1 बड़ा चम्मच
  • मैल्‍ट आटा- 2 टेबलस्पून
  • ऑल पर्पस आटा- 375 ग्राम
  • साबुत अनाज गेहूं का आटा- 200 ग्राम
  • अखरोट-150 ग्राम
  • नमक- 7 ग्राम

विधि

Step 1
एक बड़े बाउल में फ्रेश यीस्‍ट में गुनगुना पानी मिलाकर घोलें। अगर आप ड्राई यीस्‍ट का इस्‍तेमाल कर रही हैं तो इसे आटे के साथ मिलाएं।
Step 2

walnut bread recipe inside

फिर इसमें शहद और तीनों तरह के आटे को मिला लें और फिर इसे अच्‍छी तरह से गूंध लें। अब इसमें कटा हुआ अखरोट और नमक मिलाएं और आटा में सभी चीजों मिलाकर गूंध लें। और 5-10 मिनट के लिए इसे ऐसे ही रख दें।
Step 3
बाउल में गूंधे हुए आटे को ऐसे ही छोड़ दें, इसे एक डिश टॉवल की हेल्‍प से कवर करें और इसे गर्म स्थान पर रख दें। आटे को फार्मेंट होने के लिए 60 मिनट के लिए छोड़ दें।
Step 4
आटे को 6 टुकड़ों में बांटे और प्रत्येक टुकड़े को लंबे 'सॉसेज' में रोल करें। इसके तीन सॉसेज लें और इसके एक किनारे को दूसरे से कनेक्ट करें। अगले तीन सॉसेज के साथ भी ऐसा ही करें।
Step 5

walnut bread recipe inisde

अब आप दो ब्रेड वाली ब्रेड को एक ही ब्रेड में घुमाएं। ब्रेड के नीचे दो हिस्‍से को मोड़े। ओवन प्लेट पर ट्विस्टेड ब्रेड रखें। इसे एक साफ डिशटेल के साथ कवर करें और इसे किसी और 30 मिनट के लिए गर्म होने दें।
Step 6
200 डिग्री C के लिए ओवन को पहले से गरम करें कुछ पानी की भाप बनाने के लिए ओवन में थोड़ा ठंडा पानी स्प्रे करें। अब ब्रेड को लगभग 35 मिनट तक बेक करें। आपकी हेल्‍दी और टेस्‍टी ब्रेड तैयार हो गई।