खाने के बाद मीठा मिल जाए तो खाने का स्‍वाद कई गुणा बढ़ जाता है। इसलिए बच्‍चों को ही नहीं बल्कि बड़ों को भी खासतौर पर दूध से बनी मिठाई खाना बहुत पसंद होता है। इसलिए आज रेसिपी ऑफ द डे में हम आपको दानेदार मिल्‍क केक की रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसे आप अपने घर पर आसानी से बना सकती हैं। ताजा मिल्क केक आखिर किसे पसंद नहीं आता। इसका दानेदार टेक्सचर मुंह में ऐसे घुल जाता है कि इसके स्वाद में हर कोई खो जाता है। इस रेसिपी की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसमें बहुत ज्‍यादा सामग्री की जरूरत नहीं होती है। आप सिर्फ 5 चीजों की मदद से आसानी से इसे बना सकती हैं। दूध से बनने वाला यह मिल्क केक बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब होता है। आइए इसे बनाने की आसान रेसिपी के बारे में जानें।  

दानेदार मिल्‍क केक Recipe Card

स्वादिष्ट और लाजवाब दानेदार मिल्‍क केक की रेसिपी

Total Time :
30 min
Preparation Time :
10 min
Cooking Time :
20 min
Servings :
3
Cooking Level :
Low
Course:
Desserts
Calories:
250
Cuisine:
Indian
Author:
Pooja Sinha

सामग्री

  • फुल फैट मिल्क- 2 लीटर
  • नींबू का रस- 2 छोटे चम्मच
  • चीनी- 150 ग्राम
  • देसी घी- 1 बड़ा चम्मच
  • इलायची पाउडर

विधि

Step 1
मिल्‍क केक बनाने के लिए सबसे पहले कड़ाही में दूध को उबाल लें। दूध को बराबर चलाते रहें ताकि दूध के ऊपर मलाई ना पड़े। हमें दानेदार मिल्क केक बनाना है इसलिए दूध को तब तक चलाते रहें जब तक की दूध पककर आधा ना हो जाए।
Step 2
जब दूध पककर आधा हो जाए तो इसमें 2 छोटे चम्मच नींबू का रस डालें। लेकिन सबसे पहले 1 चम्मच नींबू का रस डालें और धीरे-धीरे चलाते हुए कुछ समय बाद फिर दूसरी चम्मच दूध में नींबू का रस डालें और इसी तरह बराबर चलाते रहें। धीरे-धीरे आप देखेंगी कि दूध में दाने पड़ने लगेंगे।
Step 3

danedar milk cake inside

जब दूध में हल्के दाने पड़ने लगें तो इसमें चीनी डालें और चीनी को दूध में गलने तक अच्छी तरीके से चलाएं। अगर आपको ज्‍यादा मीठा पसंद है तो आप चीनी की मात्रा बढ़ा सकती हैं।
Step 4
जब दूध गाढ़ा हो जाए तो इसमें एक छोटा चम्मच देसी घी डालकर गैस की आंच को धीमा कर दें। इन सभी चीजों को अच्छी तरह से चलाते हुए पकाएं।
Step 5
धीमी आंच पर पकाने से दूध का कलर धीरे-धीरे हल्का ब्राउन होता जाएगा और मिल्क केक एकदम दानेदार बनेगा। जब दूध में से पानी पूरी तरह से जल जाए तो समझ लीजिए कि मिल्क केक जमाने के लिए तैयार है।
Step 6
मिल्क केक जमाने के लिए मोल्‍ड लें और सबसे पहले मोल्ड में चारों तरफ देसी घी लगा दें। आप चाहे तो किसी पतीले में या किसी बड़े बाउल में मिल्क केक जमा सकती हैं।
Step 7

danedar milk cake inside

आप मिल्क केक को सावधानी से धीरे-धीरे करके मोल्ड में ट्रांसफर करें। मिल्क केक को ठंडा होने के लिए 6 घंटे के लिए रख दें। ध्यान रखें कि हमें इसे फ्रिज में नहीं रखना है। 6 घंटे के बाद मिल्क केक बनकर तैयार हो जाएगा। अब इसे चाकू की मदद से मोल्ड के चारों तरफ कट लगा दें और मोल्ड को उल्टा करके किसी थाली में निकाल लें।
Step 8
आप मिल्‍क केक को अपनी इच्‍छानुसार किसी भी शेप में काट सकती हैं। आपका दानेदार मिल्‍क केक तैयार है। आप इसे किसी बर्तन में ढककर एक हफ्ते तक फ्रिज में रखकर खा सकती हैं।