कुछ ही दिनों बाद राखी का त्‍योहार आने वाला है। इस दिन बहनें अपने भाई का मुंह मिठाई से मीठा कराती हैं। इस बार राखी पर बाजार से मिठाई खरीदने की जगह घर में बेसन से मालपुआ बनाएं। जी हां मालपुए का स्वाद बहुत ही लजीज होता है। इसे आप आसानी से खीर या चटनी के साथ खा सकते है। कुछ लोगों को यह मीठे के साथ खाना पसंद होता है तो कुछ को नमकीन के साथ।

यूं तो मालपुआ राजस्थान की एक फेमस डिश है लेकिन अब इसका चलन पूरे भारत में है। मालपुए की खासियत है कि एक तो यह झट से तैयार हो जाता है। दूसरा आप इसे अपनी मर्ज़ी और स्वाद के अनुसार किसी भी चीज के साथ खा सकते है। टेस्‍टी मालपुए सभी को पसंद होते है आप जब चाहे इन्हें आसानी से बना सकते है और सबको खिला सकते है।वैसे तो मालपुए बाजार में सभी जगह मिलते है लेकिन आप इसे खुद भी आसानी से बना सकते है। आज हम आपके लिए बेसन के मालपुए की रेसिपी लेकर आए हैं जिसे आप आसानी से घर में बना सकती हैं।

बेसन का मालपुआ Recipe Card

आज हम आपको बता रहे है बेसन का मालपुआ कैसे बनाएं। तो आइए जानें इसे बनाने का तरीका।

Total Time :
50 min
Preparation Time :
20 min
Cooking Time :
10 min
Servings :
2
Cooking Level :
Low
Course:
Desserts
Calories:
40
Cuisine:
Indian
Author:
Pooja Sinha

सामग्री

  • बेसन-1 कप
  • सौंफ पाउडर-1 चम्‍मच
  • इलायची पाउडर- 1/4 चम्‍मच
  • नारियल का बुरादा- 1 चम्‍मच
  • चीनी- 1/2 कप
  • दूध- 1/2 कप
  • घी- तलने के लिए
  • बारीक कटा बादाम व पिस्‍ता- गार्निशिंग के लिए

विधि

Step 1

besan malpua recipe inside

एक बर्तन में दूध और चीनी डालकर एक घंटे के लिए रख दें। एक थाली में बेसन छानकर उसमें सौंफ, इलायची पाउडर और नारियल का बुरादा डालकर अच्‍छी तरह से मिलाएं।
Step 2

besan malpua recipe inside

जब दूध में चीनी घुल जाए तो चीनी-दूध के इस मिश्रण को बेसन में डालकर अच्‍छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण को न ज्‍यादा गाढ़ा और न ज्‍यादा पतला रखें।
Step 3

besan malpua recipe inside

अगर पेस्‍ट अच्‍छी तरह न बना हो तो इसमे थोड़ा पानी मिलाकर फेंट लें। कहाड़ी में घी गर्म करें। जब घी गर्म हो जाए तो आंच माध्‍यम करके एक कड़छी से बेसन का पेस्‍ट लेकर उसे पूरी के आकार मे गोलाई में फैलाते हुए घी में डालें।
Step 4

besan malpua recipe inside

मालपुए को उलट-पुलट कर लाल होने तक तलें। सर्विंग प्‍लेट में मालपुआ डालकर उसे बादाम और पिस्‍टा से गार्निश कर सर्व करें। आप चाहें तो मालपुआ के ऊपर रबड़ी डालकर सर्व कर कर सकती हैं।