Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    पके केले को एक हफ्ते से ज्यादा चलाने का तरीका

    अगर आप भी इस बात से परेशान हैं कि केला बाज़ार से लाने के बाद बहुत जल्दी सड़ने लगता है तो उसके लिए ये टिप्स जरूर आजमाएं। 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-26,10:00 IST
    Next
    Article
    How to Stop banana from ripening

    केला एक ऐसा फल है जो साल के किसी भी महीने में और किसी भी सीजन में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। बहुत से लोगों को तो ये पसंद भी होता है और साथ ही साथ उनकी डेली डाइट का हिस्सा भी केला ही होता है। पर एक बात जो कई लोगों के लिए मुसीबत बनकर खड़ी हो जाती है वो ये कि केले बहुत ही जल्दी खराब होने लगते हैं। जी हां, उन्हें फ्रिज में तो रखा नहीं जा सकता है और ना ही उन्हें खुले में यूं ही छोड़ा जा सकता है। 

    बाज़ार से केले लाने के 4 दिन के अंदर ही उनमें कालापन दिखने लगता है और कई बार तो छोटे-छोटे कीड़े भी उसमें भुनभुनाने लगते हैं। ऐसे में क्या कोई ऐसा तरीका हो सकता है जिससे केले के सड़ने के प्रोसेस को थोड़ा धीमा कर दिया जाए ताकि वो ज्यादा दिनों तक चल सकें? चलिए हम आपको आज इसी से जुड़ी फूड ट्रिक्स बताते हैं। 

    केला कहां रखा है उसपर निर्भर करता है पकने का प्रोसेस

    Cailin O'Connor नामक एक महिला ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ये तस्वीर शेयर की थी। इस तस्वीर में बताया गया है कि किस तरह से केले के अधिक पकने या सड़ने का प्रोसेस इसपर भी निर्भर करता है कि उसे आप कहां रखते हैं। हो सकता है कि आप बाज़ार से केला लेकर आती हों और उसे सीधे किचन प्लेटफॉर्म पर रख देती हों। 

    banana ripening process

    इसे जरूर पढ़ें- Diwali 2022: दिवाली पर केले से बनाएं ये 2 मजेदार रेसिपी

    अगर आप इसे फ्रिज के ऊपर रखेंगे जहां हमेशा गर्मी बनी रहती है तो ये बहुत जल्दी पकेगा। अगर पैंट्री में किसी और प्रोडक्ट के साथ रखेंगे तो ये थोड़ा कम पकेगा, लेकिन फिर भी इसके सड़ने की उम्मीद ज्यादा होगी। 

    ऐसे ही अगर आप इसे पेपर बैग के अंदर रखेंगी तो ये सबसे ज्यादा समय तक टिका रहेगा। 

    अन्य फलों से रखें दूर

    केला अन्य फलों के साथ अच्छे से जेल नहीं करता है और ऐसे में आपको ये ध्यान रखना होगा कि इसे बाकी फलों से थोड़ा दूर रखें। अगर ये नहीं होगा तो केला खुद तो खराब होगा ही और साथ ही साथ बाकी फलों को भी खराब कर देगा। (केला खाने का सही समय क्या है?)

    banana ripening and issues

    banana and its process

    अगर आप केले को कहीं लटका कर रखेंगे तो इसमें कम निशान पड़ेंगे क्योंकि जिस तरफ से केला रखा रहता है वहां से ये ज्यादा सॉफ्ट हो जाता है और इस कारण ये और भी जल्दी खराब हो जाता है।  

    केले की स्टेम को प्लास्टिक रैप करें 

    अगर आप केले को सड़ने से बचाना चाहती हैं तो स्टेम को प्लास्टिक से रैप कर लें। ध्यान रहे केले को पूरा रैप नहीं करना है बस स्टेम को करना है। रैप करने के कारण इसमें एथिलीन गैस कम निकलती है और इसके कारण केला जल्दी पकता नहीं है। अगर आपको और भी बेहतर नतीजे चाहिए तो आप केले को अलग अलग करके रैप करें जिससे ये और भी ज्यादा दिन चल जाए।  

    इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ पके केले ही नहीं, कच्चे केले भी सेहत के लिए हैं फायदेमंद  

    अगर पकने लगे हैं केले तो रख दें फ्रिज में 

    अगर आपके केले पकने लगे हैं तो एक दो दिन के लिए आप उन्हें फ्रिज में भी रख सकते हैं। हालांकि, इन्हें ज्यादा ना रखें वर्ना आप इन्हें इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे और केले की तासीर ठंडी होती है और इसके कारण इसे फ्रिज में रखना सही नहीं माना जाता है। केले को अगर आप फ्रिज में रख भी रहे हैं तो उसे निकाल कर तुरंत ना खाएं बल्कि उसकी जगह थोड़ा इंतज़ार करें। उसे रूम टेम्परेचर पर आने दें। वैसे कई लोग केले को फ्रीज करके कई हफ्तों तक रखने की कोशिश करते हैं और यहां भी आपको ये ध्यान रखना होगा कि केले को निकालकर पहले रूम टेम्प्रेचर में आने देना चाहिए।  

    तो अब आपको पता चल गया है कि केले को किस तरह से ज्यादा दिनों तक पकने से रोका जा सकता है। आप इसके लिए क्या ट्रिक अपनाती हैं इसके बारे में हमें बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।