ये लगभग हम सभी जानते हैं कि पके केले खाने से शरीर को कई सारे फायदे मिलते हैं। इसलिए पके केले को हेल्थ के बेहतरीन फल भी माना जाता है लेकिन, क्या आपने कभी कच्चे केले खाने के फायदे में बारे सुना है? अगर नहीं, तो आपको इस लेख को पूरा पढ़ना चाहिए। क्यूंकि, इस लेख में हम आपको कच्चे केले खाने के कुछ बेहतरीन फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कच्चे केले फाइबर, विटामिन-सी, प्रोविटामिन-ए, पोटैशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम आदि से भरपूर होता है। इसका नियमित और आवश्यकता अनुसार सेवन किया जाए, तो कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। तो चलिए इस लेख में जानते हैं कच्चे केले के फायदे में बारें में।

वजन कम करें 

raw banana benefits for health in

कहा जाता है प्रति सौ ग्राम में महज़ तीस से बत्तीस प्रतिशत ही कच्चे केले में फैट मौजूद रहता है, जो वजन को नियंत्रण करने के कारगर होता है। कच्चे केले को लेकर ये भी कहा जाता है कि इसमें बहुत कम मात्रा में फाइबर पाई जाती है, जो शरीर में मोटापा बढ़ने नहीं देता है। अगर नियमित और संतुलित मात्रा में इसक सेवन करती हैं, तो बहुत जल्द आप वजन कम कर सकती है। हालांकि, खाली पेट न ही आपको पका लेका खाना चाहिए और न ही कच्चा केला। 

इसे भी पढ़ें: सेहत को रखना है बेहतर तो डाइट में ज़रूर शामिल करें फावा बीन्स को

कब्ज की समस्या में करें इस्तेमाल 

raw banana benefits for health inside

कई लोग कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए भी कच्चे केले का इस्तेमाल करते हैं। इसमें मौजूद फाइबर और स्टार्च आंतों में किसी भी तरह की अशुद्ध‍ि को दूर करते हैं और कब्ज की समस्या से दूर रखते हैं। इसके नियमित सेवन से पाचन क्रिया भी ठीक रहती हैं। इसके लिए कई लोग कच्चे केले से तैयार जूस का भी सेवन करते हैं। कब्ज के साथ-साथ पेट से जुड़ी कई बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकते हैं। 

Recommended Video

पोटैशियम का है खजाना

about raw banana benefits for health inside

कच्चा केला पोटैशियम का खजाना माना जाता है, जिसे इम्यून सिस्टम के लिए बेस्ट माना जाता है। कहा जाता है कि इसके नियमित और संतुलित मात्रा में लेने से शरीर दिनभर एक्टिव भी बना रहता है। कच्चे केले में मौजूद विटामिन बी6 शरीर के कई कोशिकाओं को पोषण तत्वों से परिपूर्ण रखता है। वैसे कोरोना काल में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए एक बेस्ट फल से साथ एक सब्जी भी है।

शुगर को करें कंट्रोल 

how raw banana benefits for health inside

कई लोग पके केले इसलिए नहीं खाते है कि उससे शुगर बढ़ जाएगा। लेकिन, आपको जान के हैरानी नहीं होनी चाहिए कि कच्चे केले के सेवन से शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। कच्चे केले में मौजूद स्टार्च और फाइबर शुगर को कंट्रोल करने में काफी हेल्प करते हैं, और मधुमेह की समस्या से दूर रखते हैं। कई लोग भूख को शांत करने के लिए भी कच्चे केले का सेवन करते रहते हैं।

इसे भी पढ़ें: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है क्रैनबेरी, डाइट में जरूर करें शामिल

आपकी जानकरी के लिए बता दें कि सौ ग्राम प्रति केले में उर्जा-89 kcal,प्रोटीन-1.9 ग्राम, कैल्शियम- 5 मिलीग्राम, आयरन-0.26 मिलीग्राम आदि कई पोषक तत्व कच्चे केले में मौजूद होते हैं। हां, इस लेख के संबंध में आप किसी डॉक्टर से भी सलाह ले सकती हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freshlist.in,images.unsplash.com)