Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    जल्दबाजी में जल गया है दानेदार देसी घी तो करें ये काम

    अगर जल्दबाजी में आपका घी ज्यादा पक गया है और इसमें से जलने की बदबू आने लगी है, तो ये हैक्स आपके काम आ सकते हैं।  
    author-profile
    Updated at - 2022-10-28,10:16 IST
    Next
    Article
    how to fix burnt ghee in hindi

    देसी घी या मक्खन का इस्तेमाल ज्यादातर भारतीय घरों में किया जाता है क्योंकि ये न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करता है बल्कि हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है। इसलिए महिलाएं अधिकतर चीजों में मक्खन और घी डालती ही हैं। हालांकि, ज्यादातर लोग बाहर से देसी घी खरीदते हैं, लेकिन कुछ महिलाएं दूध से घर पर देसी घी निकालना पसंद करती हैं। 

    मगर किचन में इतना काम होता है कि महिलाएं एक साथ कई सारे काम निपटाने की कोशिश करती हैं जैसे- गैस पर एक साथ कई चीजों रख देती हैं। ऐसा करने से कई सारी चीजें पक जाती हैं। मगर कई बार देसी घी निकालते वक्त ज्यादा पक जाता है और फिर उसमें से जलने की बदबू आने लग जाती है। हालांकि, जब घी से कम स्मेल आती है तो इसका इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है। 

    मगर जब जले घी से ज्यादा जलने की बदबू आती है, तो कई महिलाएं उसे फेंक देती हैं। अगर आप भी ऐसा करती हैं तो अब आपको ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं हैं क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिसकी सहायता से आप घी से जली हुई बदबू को कम कर सकती हैं, कैसे? आइए जानते हैं।  

    पान के पत्ते आएंगे काम

    how to fix burnt ghee with pan leaves

    आप देसी घी से स्मेल दूर करने के लिए पान के पत्तों का इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि, सुनने में आपको ये थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन यह एक कमाल की हैक है। इसे अपनाने के लिए आप घी को जली हुई पतीली में से निकालकर दूसरी पतीली में निकाल लें।

    फिर इसमें 1 से 2 पान के पत्ते डाल दें और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। ऐसा करने से घी की स्मेल कम हो जाएगी और आप इसका इस्तेमाल कई तरह से कर सकती हैं।  

    इसे ज़रूर पढ़ें- जब गैस बर्नर की लौ हो जाए कम तो अपनाएं ये ट्रिक्स 

    इलायची आएगी काम

    आप देसी घी का स्वाद बदलने के लिए इलायची का इस्तेमाल कर सकती हैं। कहा जाता है कि इलायची की खुशबू घी को स्वादिष्ट बनाने का काम करती है। इसके लिए आपको बस देसी घी में 5 से 6 इलायची डालकर पकाना होगा और इस्तेमाल करना है। आप चाहें तो इसमें केवड़ा भी डाल सकती हैं। हालांकि, केवड़ा वाला घी आप सिर्फ मीठी चीजों में इस्तेमाल कर सकती हैं। 

    ऐसे करें बदबू दूर 

    how to use ghee in burnt ghee

    आप घी से स्मेल हटाने के लिए नॉर्मल घी का इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि नॉर्मल घी से न सिर्फ देसी घी ज्यादा हो जाएगा बल्कि स्मेल कम भी हो जाएगी। इसके लिए बस आपको 1 किलो में देसी घी में 500 ग्राम घी मिलाना होगा। अगर ऐसा करने के बाद भी बदबू नहीं जा रही है तो आप मिल्क पाउडर मिला सकती हैं क्योंकि मिल्क पाउडर से घी थोड़ा गाढ़ा होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी हो जाएगा। 

    इसे ज़रूर पढ़ें- खाने से आ रही है जलने की स्मेल तो आजमाएं ये स्मार्ट ट्रिक्स

    इन बातों का रखें ध्यान

    • घी गरम करने से पहले नीचे थोड़ा पानी डालें। इससे घी पतीली के भगोने के तले पर चिपकता नहीं है।
    • आप घी को हमेशा धीमी आंच पर उबालें।
    • घी का बर्तन उसकी मात्रा के हिसाब से ही चुनें। 
    • घी को पूरी तरह ढककर न पकाएं। 
    • घी निकालने के लिए आप हमेशा फ्रेश घी का इस्तेमाल करें। 

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit- (@Freepik) 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।