अदरक से जुड़े ये 10 आसान हैक्स क्या जानते हैं आप?

किचन में अदरक का इस्तेमाल तो आप करते ही होंगे, ऐसे में क्यों ना हम अदरक से जुड़े कुछ आसान हैक्स आपको बताएं। 
best uses of ginger in kitchen

अदरक का इस्तेमाल तो भारतीय खाने में लगातार होता ही है। सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि कई देशों में अदरक फूड पैलेट का हिस्सा है और इसे बहुत से लोग पसंद भी करते हैं। घरों में अगर ग्रेवी वाली सब्जी बनानी हो तब तो बिना अदरक का पेस्ट डाले काम ही नहीं चलता है। 

ऐसे में क्यों न हम अदरक से जुड़े कुछ हैक्स के बारे में बात करें और आपको ये बताएं कि किस तरह से आप खाना खाते समय इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

1फ्रिज में अदरक को ऐसे करें स्टोर-

ginger for kitchen hacks

अदरक को स्टोर करना वैसे तो बहुत ही आसान सा काम लगता है, लेकिन असल मायने में अगर आपने गलत तरीके से अदरक को स्टोर किया है तो ये जल्दी सूखेगी भी और साथ ही साथ इसकी खुशबू भी उड़ जाएगी।  

नॉर्मली अदरक को स्टोर करते समय आप ऐसे ही उसे फ्रिज में रख देते होंगे, लेकिन अगर उसे पेपर टावल में लपेट कर फ्रिज के किसी एक कोने में रखेंगे जहां बाकी सब्जियां उसके आस-पास न हों तो अदरक का स्वाद और उसकी महक दोनों बरकरार रहेगी और उसकी शेल्फ लाइफ बढ़ेगी।  

इसे जरूर पढ़ें- इमली से जुड़े ये आसान किचन हैक्स क्या पता हैं आपको? 

 

 

2मीट को टेंडर करने के लिए अदरक-

ginger for meat

अदरक का इस्तेमाल आप मीट को सॉफ्ट करने और फ्लेवर देने के लिए भी कर सकते हैं। खासतौर पर अगर आपको अदरक पसंद है तो मीट को ग्रिल करने या फिर इसे सॉफ्ट करने से पहले नमक के साथ क्रश्ड अदरक डालकर इसे थोड़ी देर रख दें। आप पाएंगे कि मीट का फ्लेवर बहुत ही अच्छा हो गया है। 

3फ्रूट और वेजिटेबल जूस में मिलाएं अदरक-

ginger in juices

अदरक आपके जूस को भी एक अच्छा फ्लेवर देती है और आप 1/2-1 इंच का अदरक का टुकड़ा अपने जूस में डाल सकते हैं। इससे स्वाद और फ्लेवर दोनों ही बढ़ेगा। 

4अदरक से बनाएं पॉटपुरी-

ginger for cooking

नहीं-नहीं ये खाने की चीज़ नहीं पॉटपुरी (Potpourri) वो चीज़ होती है जो आपके घर में मौजूद खराब बदबू की जगह खुशबू फैलाती है। इसमें एसेंशियल ऑयल, फूलों की पंखुड़ियां और अन्य मसाले होते हैं। इसमें अदरक का इस्तेमाल भी करें जो नेचुरल एयर फ्रेशनर के तौर पर आपको पसंद आएगी। 

5अदरक वाली काली चाय-

ginger tea hacks

आप अपनी दूध वाली चाय में अदरक का इस्तेमाल तो करते ही होंगे, लेकिन थोड़ा सा नींबू का रस, कुटी हुई अदरक और चाय पत्ती डालकर पानी में उबाल लीजिए। वैसे तो मैं शहद या शक्कर का इस्तेमाल नहीं करती, लेकिन अगर आपको ब्लैक टी पीने की आदत नहीं है तो इसमें थोड़ी शक्कर डालें। ये बहुत ही स्वादिष्ट होता है और अगर गला वगैरह बैठ गया है तो फायदेमंद भी साबित होगा। 

 

6फ्राइड जिंजर-

gingwr eary hacks

आपको अगर खाने में अदरक का फ्लेवर अच्छा लगता है, लेकिन इसका स्वाद नहीं पसंद है और खाते वक्त इसका मुंह में आना स्वाद खराब कर देता है तो आप खाना बनाते समय सबसे पहले तेल में अदरक के टुकड़ों को फ्राई करके उसमें फ्लेवर लेकर आएं और फिर इसे हटा दें। 

7 हल्दी वाले दूध में इस्तेमाल करें अदरक-

ginger in haldi wala doodh

अगर आप ऐसे किसी इलाके में रह रहे हैं जहां पर बहुत ज्यादा सर्दी पड़ती है तो आप हल्दी वाला दूध जरूर बनाएं और उसमें थोड़ी सी अदरक ग्रेट करके डाल दें। ध्यान रहे कि दूध के उबलने के बाद ही उसमें अदरक डालनी है और ये बस 4-5 स्ट्रैंड्स ही इस्तेमाल करने हैं। ऐसा इसलिए ताकि आपके दूध में अदरक के गुण तो आ जाएं, लेकिन ये स्वाद खराब न करे। 

8अदरक का पाउडर करें इस्तेमाल-

ginger poweder

हो सकता है कि आपके किचन में सोंठ पाउडर रखा हो, अगर नहीं है तो आप इसे घर पर भी बना सकते हैं। अदरक को छीलकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। इसके बाद इन्हें कम से कम 3 दिन तक कड़क धूप में सुखा लें।  

अब आप इसका पाउडर बना लें और आप किसी भी तरह के सूप, नूडल्स, चाइनीज डिशेज, भारतीय डिशेज आदि में इस्तेमाल कर सकते हैं। ये पाउडर बहुत ही स्वादिष्ट होता है।  

इसे जरूर पढ़ें- कहीं आपकी सब्जियों में मिलावट तो नहीं, पता करें ऐसे

 

 

9आलू की सब्जी में अदरक-

ginger for kitchen

हो सकता है आप ये तरीका पहले भी इस्तेमाल करते हों, लेकिन अगर आप बिना लहसुन, प्याज आदि के खाना पका रहे हैं और फ्लेवर बहुत अच्छा चाहिए तो आलू की सूखी सब्जी में थोड़ा सा सोंठ पाउडर डालें। ये कितना डालना है ये आपकी रेसिपी के हिसाब से निर्भर करेगा, लेकिन इसे एक बार ट्राई जरूर करें। बहुत सारा न इस्तेमाल करें क्योंकि इससे स्वाद में कड़वाहट आएगी, लेकिन थोड़ा सा पाउडर आपकी सब्जी में जबरदस्त फ्लेवर लेकर आएगा। 

10होममेड जिंजर कैंडी-

ginger candy

बाज़ार में मिलने वाली जिंजर कैंडी कई लोग इस्तेमाल करते हैं ताकि उन्हें जी-मिचलाने वाली फीलिंग न आए। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो इसे घर पर भी बना सकते हैं। बस आपको अदरक और शक्कर की जरूरत होगी। 

अदरक को पहले छीलकर पानी में थोड़ी देर उबाल लें। इसके बाद आप चीनी की चाशनी बनाकर अदरक के छोटे-छोटे पीस को चीनी में डालकर इसे 2-3 घंटे के लिए ठंडा होने रख दें। ये बाज़ार वाली जिंजर कैंडी की तरह बहुत दिन तो नहीं चलेगी, लेकिन 2 हफ्ते से पहले खराब भी नहीं होगी। 

ये सारे किचन हैक्स आपके लिए बहुत ही मददगार साबित हो सकते हैं। एक बार ट्राई करके जरूर देखें और अपने सुझाव हमें हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।