अमातौर पर भारत के लगभग हर राज्‍य में बैंगन की सब्‍जी खाई जाती है। कोई बैगन का रायता बना कर खाता है तो कोई बैंगन का भरता। बैंगन की पकोड़ी, भरवां बैंगन और बैंगन का अचार खाना भी कई लोग पसंद करते हैं। मगर इन सभी चीजों का स्‍वाद तब ही अच्‍छा होता है, जब आप बाजार से सही बैंगन  खरीद कर लाती हैं। बैंगन को देख परख कर लेना इसलिए भी जरूरी होता है क्‍योंकि इसके अंदर कीड़े छुपे होते हैं। यह कीड़े बैंगन को काटने के बाद ही दिखाई देते हैं। 

आज हम आपको बताएंगे कि बैंगन खरीदते वक्‍त वो कौन सी बातें हैं, जिन पर ध्‍यान रखा जाए तो आप अच्‍छा और बिना कीड़े वाला बैंगन खरीद सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: kitchen Hacks: हाथों और बर्तनों से आ रही लहसुन की महक से इस तरह मिलेगा छुटकारा

eggplant  or baigan   easy kitchen  hacks

स्किन और कलर 

जब आप बाजार में बैंगन खरीद रही हों तो इस बात का ध्‍यान जरूर रखें कि बैंगनकी स्किन पर रिंकल्‍स न पड़े हों। इतना ही नहीं, बैंगन का कलर भी फेड नहीं होना चाहिए। यदि ऐसा होता है तो समझ जाएं कि बैंगन फ्रेश नहीं है और उसे काफी वक्‍त से स्‍टोर करके रखा जा रहा है। इसलिए वही बैंगन खरीदें, जो दिखने में डार्क बैंगन रंग का हो और जिसकी स्किन स्‍मूद और शाइनी हो। इसके साथ ही आपको यह भी देखना चाहिए कि बैंगन मे कहीं छेद या दरार तो नहीं है। अगर ऐसा है तो वह बैंगन बिलकुल भी न खरीदें क्‍योंकि उसमें कीड़े हो सकते हैं। बैंगन को खरीदने से पहले अच्‍छी तरह से बैंगन हर तरफ से देखें। छेद और दरार न मिलने पर ही बैंगन खरीदें। (5 सब्जियां घर पर ही उगा सकती हैं)

इसे जरूर पढ़ें: बैगन है गुणकारी और इसका भरता है स्वादिष्ट तो जानिए इसकी रेसिपी

सख्‍त होना चाहिए 

जो बैंगन सख्‍त हो उसे ही खरीदें। बैंगन को हाथ में लेकर चैक करें, अगर वह मुलायम है तो उसे बिलकुल भी न खरीदें। मुलायम बैंगन अंदर से खराब भी हो सकता है और उसमें कीड़े भी हो सकते हैं। इतना ही नहीं, वही बैंगन खरीदें जिसमें डंठल हो। यदि आप बिना डंठल वाला बैंगन खरीद रही हैं तो जान लें कि उसमें कीड़े भी हो सकते हैं। 

how  to buy  the perfect  eggplant

हल्‍का बैंगन होता है अच्‍छा 

बैंगन को हाथ में लेकर उसका वजन जरूर चैक करें। अगर वजन में बैंगन हल्‍का है तो वह अच्‍छा होगा, मगर यदि आप वजन में भारी बैंगन खरीदती हैं तो उसमें बीजे भी बहुत होते हैं और उसका स्‍वाद भी अच्‍छा नहीं होता है। कई बार भारी बैंगन में कीड़े भी पाय जाते हैं। इसलिए हमेशा वजन में हल्‍का बैंगन ही खरीदें। (बैंगन को पकाने के 8 अलग तरीके जानें)

Recommended Video

इन बातों का भी रखें ध्‍यान 

  • आप साइज में छोटा बैंगन खरीद रही हों या बड़ा आपको सभी तरह के बैंगन में उनका वजन, छेद और रंग को पहले ही जांच-परख लेना चाहिए। कीड़े किसी भी साइज के बैंगन में हो सकते हैं। 
  • जो बैंगन साइज में बहुत ही छोटे होते हैं, उन्‍हें खरीदते वक्‍त आमतौर पर वजन मांपने में कठिनाई आती हैं। आपको बता दें कि इनमें भी कीड़े होते है। इसलिए जब आप साइज में बहुत छोटे बैंगन खरीदें तो वह सख्‍त होने चाहिए और उनमें छेद या दरार नहीं होनी चाहिए। 

तो अब जब भी आप बैंगन खरीदने जा रही हों तो पहले ऊपर बताई गईं इन 3 बातों के आधार पर बैंगन को जांच-परख लें। किचन से जुड़े छोटे-छोटे आसान और रोचक हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

 Image Credit: freepik