गर्मियों का मौसम आते ही लोगों का झुकाव ठंडे और रसीले फलों की ओर बढ़ जाता है। जाहिर है इस मौसम में तेज लू, धूप, गर्मी और लगातार शरीर से बहते पसीने के कारण शरीर डीहाइड्रेटेड हो जाता है। ऐसे में शरीर को तरोताजा और हाइड्रेटेड रखने के लिए यही फल सबसे ज्‍यादा मददगारय साबित होते हैं। 

समर सीजन में वैसे तो दर्जनों फल आते हैं, मगर सबसे ज्‍यादा रसीले फलों की बात की जाए तो तरबूज और खरबूज सभी को भाता है। मगर इन फलों के चुनाव पर ध्‍यान देना बेहद जरूरी है क्‍योंकि यदि आप सही तरह से इन्‍हें नहीं चुनते हैं तो यह अंदर से फीके और बेस्‍वाद निकल सकते हैं। 

हम आपको तरबूज का चुनाव करने का तरीका पहले ही बता चुके हैं आज हम आपको बताएंगे कि खरबूज खरीदते वक्‍त किन बातों का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी होता है। 

how to buy good muskmelon

खरबूजे का स्‍टेम देखें 

सबसे पहले आपको खरबूज का स्‍टेम देखना चाहिए। बाजार में आपको कई वैरायटी के खरबूजे मिल जाएंगे, मगर आप जो भी खरबूजा लें सबसे पहले उसके उपरी भाग को देखें, जिसे स्‍टेम कहा जाता है। इसे दबा कर देखें। अगर यह आसानी से दब रहा है, तो समझ जाएं कि खरबूजा पका हुआ भी है और अंदर से मीठा भी होगा। अगर स्‍टेम में छेद हो या वह अधिक गला हुआ हो तो उसे न खरीदें क्‍योंकि वह अंदर से खराब हो सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: अच्‍छा और मीठा तरबूज चुनने के आसान टिप्‍स जानें

how to buy muskmelon

खरबूजे का रंग देखें 

खरबूजे का रंग देख कर भी आप पता लगा सकती हैं कि खरबूजा खाने में मीठा और स्‍वादिष्‍ट होगा या नहीं। इसके लिए आपको देखना होगा कि खरबूजे की स्किन पीली हो और उसमें हरी धारियां पड़ी हों। अगर खरबूजा हरा है तो वह पका हुआ नहीं होगा। अगर उसकी स्किन पीले रंग की है तो खरबूजा पका हुआ और मीठा होगा। (केला खरीदते वक्‍त रखें इन बातों का ध्‍यान)

खरबूजे का निचला हिस्‍सा दखें 

खरबूजे के उपरी हिस्‍से के साथ ही उसका निचला हिस्‍सा भी जरूर देखें। अगर खरबूजे का निचला हिस्‍सा डार्क है तो समझ जाएं कि वह पका हुआ है और उसे नेचुरली पकने दिया गया है। अगर आपको खरबूजे का निचला हिस्‍सा सामान्‍य नजर आए तो उसे न खरीदें। हो सकता है कि वह खरबूजा अंदर से मीठा हो और पका हुआ भी हो, मगर उसे पकाने के लिए केमिकल का प्रयोग किया गया होगा। 

इसे जरूर पढ़ें: Tips: अच्‍छा और मीठा पपीता खरीदने के 5 आसान टिप्‍स

Recommended Video

खरबूजे की खुशबू लें 

खरबूजे की खुशबू से भी आप उसकी मिठास के बारे में उसे बिना खाए ही पहचान सकती हैं। अगर आपको खरबूजे को सूंघने पर तेज खुशबू आए तो आपको उसे तुरंत ही खरीद लेना चाहिए क्‍योंकि वह अंदर से बहुत मीठा होगा। वहीं अगर खुशबु हल्‍की है तो खरबूजा कम मीठा हो सकता है और यदि बहुत सूंघने पर खुशबू आ रही हो तो इसका अर्थ है कि खरबूजा अंदर से पका हुआ तो होगा मगर मीठा नहीं होगा। (कैसे चुने अच्‍छा और मीठा आम)

how to buy weet muskmelon

खरबूजे का वजन देखें 

मीठा और पका हुआ होने के साथ ही खरबूजे को कम वजनदार होना चाहिए। अगर आप बहुत अधिक वजन वाला खरबूजा लेंगी तो अंदर से उसमें बीज अधिक निकलेंगे, साथ ही वह कम पका हुआ भी होगा। इसके साथ ही पिलपिला या मुलायम खरबूजा भी न लें, ऐसे खुरबूजे अंदर से सड़े हुए या गले हुए निकल सकते हैं। 

अगली बार जब आप खरबूजा खरीदने के लिए मार्केट में जाएं तो इन टिप्‍स का ध्‍यान जरूर रखें। यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसके साथ ही इसी तरह फल और सब्जियों को खरीदने से जुड़ी जरूरी टिप्‍स पढ़ने के लिए देखती रहें हरजिंदगी।