केला एक ऐसा फल है, जो हर किसी को पसंद होता है। इस फल की खासियत है कि यह हर मौसम में बाजार में उपलब्‍ध रहता है। सेहतमंद होने के साथ-साथ केला खाने में भी बेहद स्‍वादिष्‍ट होता है। सबसे अच्‍छी बात तो यह है कि केले का सेवन कई तरह से किया जा सकता है। इस फल को सलाद से लेकर सब्जियों तक में शामिल किया जा सकता है। मगर आमूमन घरों में लोग इस फल को ऐसे ही खा लेते हैं। बाजार में केला दर्जन के हिसाब में मिलता है और यह समूह में होता है। 

ऐसे में केला खरीदते वक्‍त कुछ बातों का यदि ध्‍यान रखा जाए तो आप अच्‍छा केला बाजार से घर ला सकती हैं। यदि आप अच्‍छा केला चुनती हैं तो यह जल्‍दी खराब भी नहीं होगा और इसका स्‍वाद भी अच्‍छा बना रहेगा। 

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि जब आप बाजार में केला खरीदने जाएं तो केला चुनते वक्‍त किन बातों का ध्‍यान रखें 

इसे जरूर पढ़ें: Kitchen Hacks: मशरूम को साफ करने, पकाने और स्‍टोर करने का सही तरीका जानें

रंग पर दें ध्‍यान 

केले का रंग जितना ब्राइट येलो होगा केला उतना ही अच्‍छा और स्‍वादिष्‍ट होगा। जब आप बाजार से केला खरीदने जाएं तो वही केले खरीदें जो दिखने में पीले रंग के हों। इस बात का भी ध्‍यान रखें कि जो केला पीला और हरा दोनों रंग का हो उसे न खरीदें क्‍योंकि वह अंदर से अधपका होता है और उसका स्‍वाद भी ज्‍यादा अच्‍छा नहीं होता है। जो केला पूरी तरह से हरा होता है वह कच्‍चा होता है और सब्‍जी बनने के काम आता है। इस बात का भी ध्‍यान रखें कि केले पर कम से कम काले चक्‍कते हों। दरअसल, जिन केलों पर ज्‍यादा काले चक्‍कते होते हैं वह जल्‍दी गल जाते हैं या खराब हो जाते हैं। (रात में केले खाना चाहिए या नहीं?)

banana hacks tips

जरूरत के अनुसार लें 

केला सबसे सस्‍ता फल होता है। यह पौष्टिक भी होता है इसलिए अमूमन लोग दर्जन भर केले खरीद लेते हैं। मगर केले उतने ही खरीदें जितने आप 2 से 3 दिन के अंदर खत्‍म कर सकते हों। दरअसल, केले ज्‍यादा दिन तक रखे रहने पर भी बहुत जल्‍दी गल जाते हैं। इसलिए जरूरत के अनुसार ही केले खरीदें और खत्‍म होने पर दोबारा उन्‍हें खरीद लें। (केमिकल से पके केले पहचानने का तरीका जानें )

साइज पर भी गौर करें 

केले कई वैरायटी में आपको बाजार में मिल जाएंगे। यह स्‍वाद और साइज दोनों में ही अलग-अलग होते हैं। कोशिश करें बड़े साइज वाला केला ही खरीदें क्‍योंकि छोटे साइज के केले में ब्‍लैक डॉट्स ज्‍यादा होते हैं और इस वजह से उसके जल्‍दी खराब होने की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: kitchen Hacks: अखरोट को तोड़ने के 3 आसान तरीके जानें

 

Recommended Video

कटा-फटा केला न लें 

यदि केला कहीं से कटा हुआ है या उसका छिलका हट चुका है तो आपको उसे नहीं लेना चाहिए। ऐसा केला जल्‍दी खराब तो ही जाता है, साथ ही इसमें फंगस भी बहुत जल्‍दी लग जाते हैं, जिससे बदबू आने लगती है। 

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: freepik