घर पर केक बनाने की आपने बहुत सारी रेसिपी पढ़ी होंगी। बाजार में भी आपको रेडीमेड केक बनाने की सामग्री आसानी से मिल जाएगी। मगर जो मजा पारंपरिक स्‍टाइल में बने केक को खाने का है, वह रेडीमेड केक में कहा मिल सकता है। केक आप घर पर भी बना सकती हैं और इसे बनाना कठिन नहीं है। मगर यह बहुत जरूरी है कि आपको केक बनाने का सही तरीका पता हो। 

केक बनाने के लिए तरह-तरह के तरीकों को अपनाया जा सकता है। मगर जब आप केक को उसकी फाउंडेशन से तैयार कर रही हों, तो कुछ छोटी-छोटी बातों का विशेष ध्‍यान रखें। यदि आप सही विधि और गाइडलाइन का ध्यान में रखकर केक बनाती हैं, तो बाजार जैसा स्पंजी और टेस्टी केक घर पर ही तैयार किया जा सकता है।

चलिए आज हम आपको बताते हैं कि घर पर केक बनाते वक्त आपको किन स्‍टेप्‍स को फॉलो करना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: माइक्रोवेव में 'एगलेस केक' बनाने के आसान स्‍टेप्‍स सीखें

how  long  to  bake  a  cake

स्‍टेप- 1 

अच्छा केक तैयार करने के लिए बहुत जरूरी है कि आप उचित मात्रा में और सही सामग्री का प्रयोग करें। अगर आपको 1/2 किलो का केक तैयार करना है, तो आपको यह सामग्री लेनी चाहिए- 

  • मैदा 2 कप
  • चीनी – 4 बड़े चम्मच
  • कोको पाउडर 4 बड़े चम्मच
  • मक्खन 4 बड़ा चम्मच
  • तेल 3 बड़े चम्मच
  • दूध 3 कप
  • बेकिंग पाउडर 1 छोटा चम्मच
  • बेकिंग सोडा 1 छोटा चम्मच
  • वनीला एसेंस 1 छोटा चम्मच

स्‍टेप-2 

एक बार केक के लिए सामग्री इकट्ठा करने के बाद आपको शुरुआत मक्खन में चीनी को फेंटने के साथ करनी है। इसके लिए एक बड़े बाउल में मक्खन लें और उसमें चीनी डाल लें। मक्खन को कुछ देर पहले ही फ्रिज से निकाल कर बाहर रख लें ताकि वह मुलायम पड़ जाए। इसके बाद आप मक्खन में चीनी को अच्छी तरह से फेंटे। 5 से 10 मिनट लगातार फेंटने पर मक्खन और चीनी अच्‍छे से सेक्‍स हो जाएंगे। 

स्टेप- 3 

अब आपको मिश्रण में तेल डालना है। इसके बाद लगभग 10 सेकेंड के लिए मिश्रण को तेजी से फेंटे। इसके बाद आपको मिश्रण कोको पाउडर डालना है और दोबारा से मिश्रण को फेंटना है। इस बात को ध्‍यान में रखें कि केक के मिश्रण को फेंटते वक्त उसमें गुलठियां न पड़ें। 

इसे जरूर पढ़ें: पालक से लेकर नारियल की मदद से इस तरह बनाएं डिलिशियस पैनकेक्स

how  to  bake  a  cake  chocolate

स्‍टेप- 4 

इसके बाद आपको केक के मिश्रण में दूध डालना है। दूध डालने के बाद 10 सेकंड के लिए मिश्रण को अच्छी तरह से फेंट लें। अब इसमें वेनिला एसेंस, बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा डालें। अब एक बार फाइनल मिश्रण को 2 मिनट तक फेंट लें। 

स्‍टेप- 5 

इसके बाद आपको केक बेकिंग कंटेनर को बटर से अच्छी तरह से ग्रीस करना है और मिश्रण को कंटेनर में पलट कर स्पेक्युला की मदद से एक स्‍तर पर लाना है। इसके बाद आपको केक को माइक्रोवेव के अंदर बेक होने के लिए रखना है। सभी माइक्रोवेव का पैनल लगभग एक जैसा होता है, कुछ ही चीजें अलग होती हैं। माइक्रोवेव में केक बेकिंग के लिए ग्रिल कन्वेक्शन मोड चुनना चाहिए। इससे पहले माइक्रोवेव को कन्वेक्शन मोड पर लाना होता है और फिर उसे 160 डिग्री तापमान पर सेट करें। पहले अपने माइक्रोवेव को 10 मिनट के लिए प्री-हीट फिर 25 मिनट के लिए केक को माइक्रोवेव में बेक होने के लिए रख दें। अगर आपका केक तब भी कम बेक हुआ हो, तो एक बार 5 मिनट के लिए उसे और बेक होने दें।

Recommended Video

केके को स्‍पंजी बनाने का नुस्‍खा

जो केक बेक हो जाए और आप उसे बेकिंग कंटेनर से बाहर निकाल लें, तो कुछ देर के लिए कंटेनर को केक के ऊपर ढक कर रख दें। इससे जो भांप बनेगी वह केक में ही एब्जॉर्ब हो जाएगी। इससे केक सॉफ्ट और स्पंजी बनेगा। 

उम्मीद है कि केक बनाने के यह तरकीब आपको आसान लगी होगी। आपको यह जानकारी पसंद आई हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी कुकिंग हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

 Image Credit: Freepik