अक्सर जब हम घर पर केक बनाते हैं तो यह सख्त हो जाता है। ज्यादातर लोगों की शिकायत होती है कि मार्केट में मिलने वाला स्पंजी और सॉफ्ट केक घर पर नहीं बन पाता है। हालांकि, कुछ बातों का ख्याल रखा जाए, तो हम घर पर भी मार्केट की तरह केक बना सकते हैं। बता दें कि केक प्रेशर कुकर, ओवन या फिर माइक्रोवेव में आसानी से बनाया जा सकता है। केक बनाने के लिए कई ट्रिक्स हैं, जिसे आप ट्राई करें तो सीमित इंग्रेडिएंट्स में स्पंजी और सॉफ्ट केक तैयार कर सकती हैं।

बता दें कि केक बनाने के लिए भरपूर समय की आवश्यकता होती है, जल्दबाजी में यह खराब हो सकता है। जब भी केक बनाने जाएं तो इंग्रेडिएंट्स की लिस्ट पहले से ही तैयार कर लें, ताकि बनाते वक्त आपको सहूलियत हो। वहीं अगर आप पहली बार केक बनाने जा रही हैं तो यहां बतायी गयीं टिप्स को जरूर फॉलो करें।  

रूम टेंपरेचर पर होना चाहिए इंग्रेडिएंट्स

ingredients for cake

सबसे पहला काम है कि जब भी केक (एग्लेस फ्रूट केक रेसिपी) बनाने जाएं, तो इंग्रेडिएंट्स को एक बार जरूर चेक कर लें। किसी भी एक इंग्रेडिएंट्स को आप मिस करती हैं तो आपका केक मनमुताबिक नहीं बन पाएगा। इसलिए यह ध्यान रखें कि इंग्रेडिएंट्स सामने हों और पूरी तरह से तैयार हों। इसके अलावा जिन भी इंग्रेडिएंट्स को आप केक बनाने के लिए इस्तेमाल करने वाली हैं वह रूम टेम्प्रेचर में होने चाहिए। उदाहरण के लिए अगर आप वेनिला एसेंस या फिर दही केक बनाने के लिए इस्तेमाल कर रही हैं तो उसे तुरंत फ्रिज से निकालकर इस्तेमाल ना करें।

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं कैसे बनता है साबूदाना? ऐसे किया जाता है उसे प्रोसेस

इंग्रेडिएंट्स को मिक्स करने का तरीका

mix ingredients for cake

केक में किस इंग्रेडिएंट्स को कब और कैसे डालना है इसका खास ध्यान रखें। इंग्रेडिएंट्स को मिक्स करने में समय लग रहा है तो बटर और शुगर को मिक्स करने के लिए मिक्सर का उपयोग करें। केक बनाने की प्रक्रिया को एन्जॉय करें। साथ ही, जितना जरूरी है उतनी ही चीजों को फेंटें। केक बनाने के लिए बैटर तैयार कर रही हैं तो उसे धीरे-धीरे फेंटें, क्योंकि जल्दबाजी में यह केक की बनावट को प्रभावित कर सकता है।

केक टिन को करें सेट

बैटर तैयार करने से पहले केक टिन को सेट कर लें। इससे आप समय बचा सकते हैं और केक को परफेक्ट शेप दें सकते हैं। बैटर को केक टिन में डालने से पहले कुछ लोग बटर पेपर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर आपके पास ये नहीं है तो आप मैदा भी लगा सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले केक टिन में ब्रश की मदद से बटर पूरी जगह फैला दें और फिर ऊपर से मैदा डालें। मैदा को भी केक टिन में पूरी तरह से फैला दें, ताकि केक का शेप परफेक्ट बनें।


स्पंजी केक बनाने के लिए दूध है जरूरी

milk for cake

आप चाहती हैं कि केक स्पंजी नजर आए तो उसके लिए दूध महत्वपूर्ण इंग्रेडिएंट हैं। जब आप बैटर तैयार कर रही हैं और वह बहुत गाढ़ा है तो दूध मिक्स करें, लेकिन दूध ताजा और रूम टेम्परेचर पर होना चाहिए। बासी या फिर फ्रिज का दूध (दूध में गुड़ मिक्स कर पीने के फायदे आपके केक के टेक्स्चर को खराब कर सकता है। दूध के अलावा आप जिन भी इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल केक बनाने के लिए कर रही हैं वह रियल होने चाहिए। पैकेज्ड या फिर फ्रिज में स्टोर किये हुए इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल ना करें, क्योंकि यह स्वाद बढ़ाने के बजाय खराब कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: इन बेहतरीन नेपाली व्यंजनों को आप भी करें ट्राई, जानें रेसिपी

ओवन को प्रीहीट करना ना भूलें

केक का बैटर तैयार हो जाए तो उसे ओवन में रखने से पहले कुछ देर के लिए प्रीहीट होने दें। जब आप बैटर तैयार कर रही हों तभी ओवन को प्रीहीट होने के लिए छोड़ दें। आप इस प्रक्रिया को प्रेशर कुकर या फिर माइक्रोवेव के साथ भी आजमाएं। जब यह प्रीहीट हो जाए तब केक का बैटर बेक होने के लिए रख दें। ध्यान रखें कि केक बेक होने के दौरान बार-बार ओवन खोलकर चेक न करें। इससे केक का टेक्स्चर खराब हो सकता है और यह अच्छी तरह नहीं पक पाएगा।

घर पर केक बना रही हैं तो इन टिप्स को जरूर फॉलो करें। साथ ही, अगर ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।