किसी भी बर्थडे या पार्टी की बात होती है, तो सबसे पहले ख्याल में आता है केक। यूं कहा जाए कि केक के बिना बर्थडे या एनिवर्सरी सेलिब्रेशन कुछ अधूरा सा ही तो लगता है। जब केक घर पर बनाना हो तो बेकिंग कई लोगों के लिए एक जुनून है और कुछ के लिए यह इससे भी आगे है। किसी भी अवसर पर केक एक ऐसी चीज है जो हमारे बीच हर पल को विशेष और लंबे समय तक संजोने के लिए यादगार बनाती है!

कई बार तो ये भी देखा जाता है कि पार्टी या सेलिब्रेशन का केक देखकर लोगों के चेहरे की ख़ुशी कुछ ख़ास ही नज़र आती है। जब केक एगलेस हो तो और भी अच्छा है क्योंकि बहुत से लोग सिर्फ इस वजह से केक नहीं खा पाते हैं क्योंकि उसमें अंडा होता है। लेकिन इस लेख में जानें माने सेलिब्रिटी मास्टरशेफ कविराज खियालानी बता रहे हैं एगलेस केक बनाने की कुछ आसान रेसिपीज़ जिससे आप मिनटों में टेस्टी केक बना सकते हैं। 

एगलेस खजूर का केक

eggless date cake

आवश्यक सामग्री

मैदा/मैदा-2 कप,खजूर- 1 कप - बीज रहित, कटा हुआ या प्यूरी,चीनी- सफेद अनाज/ब्राउन शुगर/अरंडी चीनी- 3/4 कप,मक्खन-1/2 कप,पानी- 2 कप,काजू और किशमिश- 1 कप ,वेनिला अर्क-1 चम्मच-1,बेकिंग पाउडर- 1 छोटा चम्मच,सोडा बाई कार्ब-1/2 छोटा चम्मच,नमक- 1 चुटकी,नींबू का रस- 1 बड़ा चम्मच।,दूध/सोया दूध- 1 कप या आवश्यकतानुसार

बनाने का तरीका 

  • मैदा को चुटकी भर नमक, बेकिंग पाउडर और सोडा बाई कार्ब के साथ छान लें और एक तरफ रख दें, ओवन को 180 डिग्री सेल्सियस पर प्री-हीट करें।
  • एक पैन में खजूर की प्यूरी या कटे हुए खजूर, पानी, चीनी और मक्खन डालें, इन सबको अच्छी तरह मिलाएँ जब तक कि चीनी और मक्खन (घर पर ऐसे बनाएं मक्खन) अच्छी तरह से मिक्स न हो जाए, मिश्रण को 4-5 मिनट तक पकाएँ, ठंडा होने दें और नींबू और वेनिला अर्क डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। 
  • ऊपर तैयार किए गए ठंडे मिश्रण में आटे को छोटे-छोटे बैचों में या एक बार में थोड़ा-थोड़ा करके डालें और एक स्पैटुला और कट एंड फोल्ड विधि का उपयोग करके इसे सावधानी से मिलाएं और धीरे-धीरे दूध में भी डालें ताकि वांछित बैटर बनावट प्राप्त करने में सहायता मिल सके, अंत में कटे हुए मेवों को फोल्ड करें।
  • केक बैटर को अब ग्रीस करें और डस्टेड केक टिन में मिलाएं और पहले से गरम ओवन में बिना देर किए कम से कम 30-35 मिनट के लिए रखें। बेक किए हुए केक के बीच से टूथपिक साफ होने तक बेक करें। 
  • कम से कम 30 -45  मिनट के लिए ठंडा होने दें और इसे पलट दें और वेजेज़  स्लाइस में काट लें और पाउडर चीनी और दालचीनी पाउडर से गार्निश करके कॉफी या चाय के साथ परोसें।

टूटी फ्रूटी केक

tutti fruity cake

आवश्यक सामग्री

मैदा - 150 ग्राम + 1 टेबल स्पून,चीनी - 100 ग्राम ,मक्खन- 125 ग्राम,बेकिंग पाउडर- 1 छोटा चम्मच,सोडा बाई कार्ब-1/2 छोटा चम्मच,टूटी फल- 200 ग्रामgm,कंडेंस्ड मिल्क- कप,दूध-120 मिली,नमक -1 चुटकी,वेनिला एसेंस- 1 छोटा चम्मच

बनाने का तरीका

  • ओवन को 180 डिग्री सेल्सियस पर प्री-हीट करें और मैदा को बेकिंग पाउडर, सोडा बाई कार्ब और चुटकी भर नमक के साथ छान लें और एक तरफ रख दें।
  • केक टिन पर बटर पेपर लगाकर चिकना कर लीजिए और तैयार रख लें। एक मिक्सिंग बाउल में 1 बड़ा मैदा और कटी हुई टूटी फ्रूटी के साथ मिलाएं और अच्छी तरह से टॉस करें।
  • मक्खन, चीनी और वैनिला एसेंस को एक साथ मलाई में कंडेंस्ड मिल्क, दूध में डालकर अच्छी तरह मिला लें।
  • अब इस मिश्रण में छना हुआ मैदा छोटे-छोटे टुकड़ों में डालें और एक चम्मच की सहायता से ध्यान से इसे मोड़ें और मिश्रण में टूटी फ्रूटी भी डालें, विकल्प के तौर पर एक टेबल स्पून डालें। मिश्रण में कटे हुए काजू भी डालें। 
  • इस केक (सूजी के केक की रेसिपी) बैटर को लाइन में लगे केक टिन में डालें और समान रूप से फैलाएं, पहले से गरम ओवन में 40-45 मिनट तक या टूथपिक टेस्ट से केक के बेक होने की पुष्टि होने तक बेक होने दें।
  • केक को 15-20 मिनट के लिए ठंडा होने दें और फिर सावधानी से ऊपर उठाएं और इसे डी-मोल्ड करें, स्लाइस में काट लें और फ्रिज में एक एयर-टाइट कंटेनर में स्टोर करें।

एगलेस बनाना वॉलनट केक

walnut cake 

आवश्यक सामग्री

मैदा - 1 /2 कप,साबुत गेहूं का आटा- 1 /2 कप,नमक -1 चुटकी,पके केले-2 नं.,अखरोट-1/4 कप मोटे कटे हुये,पिसी चीनी - 1/3 कप,मक्खन- 1/3 कप,बेकिंग पाउडर-1 छोटा चम्मच,सोडा बाई कार्ब- 1 /2 छोटा चम्मच,वेनिला अर्क- 1 चम्मच,नींबू का रस- 1 चम्मच,दूध- -1/2 कप आवश्यकतानुसार।

 

बनाने का तरीका

  • ओवन को 180 डिग्री सेल्सियस पर प्री-हीट करें, आटे को नमक, बेकिंग पाउडर, सोडा बाई कार्ब के साथ छान लें और एक तरफ रख दें।
  • एक मिक्सिंग बाउल में छिलके वाले केले डालें और उन्हें कांटे की मदद से मैश करें, अब मक्खन और पिसी चीनी डालें और बीटर का उपयोग करके इसे हल्के और फूलने तक अच्छी तरह से फेंटें।
  • इसमें नींबू का रस और वैनिला एक्सट्रेक्ट डालें और इसे बैटर में अच्छी तरह मिला लें, सूखी सामग्री को सावधानी से डालें और सभी को अच्छी तरह मिला लें।
  • अंत में कटे हुए अखरोट डालें और उन्हें अच्छी तरह से फोल्ड करें, केक के बैटर को उचित बनावट पाने के लिए यदि आवश्यक हो तो थोड़ा दूध डालें।
  • इसे ग्रीस और डस्टेड केक टिन में डालें और 30 -45 मिनट तक बेक होने दें या अच्छी तरह से पकने तक, पूरी तरह से ठंडा होने दें, स्लाइस करें और परोसें।

पाइनएप्पल अप साइड डाउन केक

pineapple cake 

आवश्यक सामग्री

मैदा - 2 कप,मक्खन- 1 /2 कप,चीनी - 1 कप,दूध - 1 कप,सिरका- 1 चम्मच,पाइनएप्पल एसेंस/वेनिला एसेंस -1 छोटा चम्मच,बेकिंग पाउडर - 1 छोटा चम्मच,बेकिंग सोडा - छोटा चम्मच,नमक- 1 चुटकी

टॉपिंग के लिए

मक्खन -2 बड़े चम्मच, ब्राउन शुगर - कप,अनानस 4 -5 गोल स्लाइस- टिन किया हुआ।,चेरी- 7-10 नं

बनाने का तरीका

  • ओवन को 180 डिग्री सेल्सियस पर प्री-हीट करें। मैदा को बेकिंग पाउडर, चुटकी भर नमक और सोडा बाई कार्ब के साथ छान लें और एक तरफ रख दें।
  • एक पैन में कारमेल टॉपिंग तैयार करने के लिए मक्खन और ब्राउन शुगर को मिलाएं और चीनी के घुलने तक पकाएं और इस मिश्रण को लाइन में लगे केक टिन में डालें। अनानास के 4-5 स्लाइस रखें और इसे चेरी के बीच में रखकर कुछ देर के लिए अलग रख दें।
  • केक बैटर के लिए: एक मिक्सिंग बाउल में मक्खन, चीनी, दूध, एसेंस और विनेगर (घर पर ऐसे बनाएं विनेगर) डालकर अच्छी तरह फेंटें जब तक कि चीनी अच्छी तरह से मिक्स न हो जाए।
  • ऊपर दिए गए मिश्रण में सूखी सामग्री डालें और इसे कट एंड फोल्ड विधि से अच्छी तरह मिला लें और एक अच्छा गाढ़ा केक बैटर बना लें।
  • केक के बैटर को केक टिन में डालें और हवा के गैप को दूर करने के लिए हल्के से थपथपाएं, इसे 35-45 मिनट तक बेक करें या जब तक टूथपिक टेस्ट से बेकिंग की पुष्टि न हो जाए और केक टिन को सावधानी से हटा दें, पूरी तरह से ठंडा होने दें और डी- केक को मोल्ड करें, स्लाइस करें और परोसें।

डॉक्‍टर कविराज खियालानी- सेलिब्रिटी मास्टर शेफ, मुंबई के हैंं और एक क्रेएटिव क्विज़ीन स्‍पेशलिस्‍ट, लेखक, फूड राइटर और कंसल्टेंट हैं। होटल और एयरलाइंस के साथ अपने विविध अनुभव के साथ, उन्होंने 33 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय व्यंजनों में भी महारत हासिल की है, स्टार प्लस और कलर्स टेलीविज़न के कई फूड शोज में उन्‍होंने काम किया है। शेफ कविराज को कई राष्ट्रीय पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया है और दो दशकों से अधिक समय से फूड और हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में उनके बहुमूल्य योगदान के लिए विश्व स्तर पर भी मान्यता प्राप्त है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।