होटल या रेस्त्रां में जाते ही हमें जो एक चीज़ सबसे ज्यादा आकर्षित करती है वो हैं सिरके वाले प्याज। सिरके वाले प्याज खाने में यकीनन बहुत अच्छे लगते हैं और इनमें एक अलग सा टेस्ट आता है जिसमें मिठास रहती है। सिरके वाले प्याज खाने के साथ सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं होते बल्कि ये डायजेशन के लिए भी अच्छे होते हैं और अगर आपने हेवी खाना खा लिया है तो उसमें भी मदद करते हैं। 

सिरके वाले प्याज खाना सबको पसंद होता है, लेकिन अक्सर घर पर जब इसे बनाना ट्राई करते हैं तो ये खराब हो जाते हैं या ठीक नहीं बन पाते। ऐसे में क्या किया जाए? क्यों न हम कुछ नए ट्रिक्स अपना कर इस प्याज को बनाएं। घर पर बनाया प्याज अगर जल्दी खराब होने लगता है तो हम आपको इसे स्टोर करने की ट्रिक्स भी बताएंगे। 

सबसे पहले चुनें सही प्याज-

घर पर अगर आप बड़े वाले प्याज का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इससे वैसा स्वाद नहीं आएगा जैसे होटल वाले प्याज का आता है। इसे सही तरीके से बनाने के लिए बेबी अनियन्स का इस्तेमाल करें। जितना छोटा प्याज होगा उतना ही मीठा रहेगा। हां, आप जल्दी में हैं तो भले ही बड़े प्याज से बना लें, लेकिन छोटे प्याज का मीठापन इसमें अलग ही स्वाद देगा। 

baby onion recipe

इसे जरूर पढ़ें- 15 मिनट में बनाएं 3 तरह का रायता, जानें आसान रेसिपी

अब सिरके वाले प्याज में लगाना है कट-

अब आपको सिरके वाले प्याज को इस तरह से कट लगाना है कि वो जुड़ा भी रहे और उसके चार हिस्से भी दिखें। आपको रूट वाला पार्ट थोड़ा सा हटा देना है ताकि प्याज का स्वाद खराब न हो। 

pyaz recipe

अब किसी कांच के बर्तन में इन्हें पानी में रखें-

वैसे तो आप प्लास्टिक या स्टील के बर्तनों में भी इसे रख सकते हैं, लेकिन यकीन मानिए सिरके वाले प्याज या तो चीनी मिट्टी के बर्तन या फिर कांच के बर्तन में बहुत अच्छे बनते हैं। इसमें अचार वाला ही लॉजिक होता है जिसे आपको ध्यान रखना चाहिए। 

विधि-

  • एक पैन में सिर्फ 1 चम्मच चीनी डालकर कैरेमल बनाएं। जी हां, आपको बिना तेल-घी के सिर्फ 1 चम्मच चीनी डालकर उसका कैरेमल बनाना है। 
  • जब ये बन जाए तो इसमें 1 कप पानी डालिए। 
  • इसके बाद 1 चम्मच काली मिर्च के दाने और 1 तेज पत्ता डालकर आप पानी को अच्छे से उबालिए। 
  • अब आप एक कांच के जार में हरी मिर्च के साथ 1 कप नॉर्मल पानी डालिए। आप हरी मिर्च अवॉइड भी कर सकते हैं। 
  • इसके ऊपर से 1 कप सफेद सिरका डालिए। 
  • इसके ऊपर से जो पानी हमने उबाला हुआ है वो छानकर डालिए।  

अगर चाहिए एकदम लाल रंग तो करें ये काम- 

वैसे तो सिरके वाले प्याज ऐसे ही ठीक से बन जाएंगे, लेकिन अगर आपको बिलकुल बाज़ार वाला रंग चाहिए तो आप कुछ बीटरूट के टुकड़े डाल दें। सिर्फ दो-चार टुकड़े ही काफी होंगे। इससे प्याज का रंग बहुत अच्छा आएगा, लेकिन इसके स्वाद में कोई अंतर नहीं होगा।  

इसे जरूर पढ़ें- घर में रखी मूंग दाल से ऐसे बनाएं दही वड़ा 

क्यों ये प्याज नॉर्मल प्याज से ज्यादा चलेंगे- 

इसमें हमने काली मिर्च और तेज पत्ता डाला है जो सिर्फ फ्लेवर के लिए ही नहीं है बल्कि ये आपके सिरके वाले प्याज के लिए प्रिजरवेटिव का काम भी करेगा। सिरका खुद में एक प्रिजरवेटिव होता है, लेकिन उसके साथ ये सारा मिक्सचर आपके सिरके वाले प्याज को बहुत ही अच्छा स्वाद और फ्लेवर देने के साथ-साथ 1 हफ्ते से ज्यादा चलाता है।  

आप इसे कांच के कंटेनर में ढक्कन बंद कर फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप ढक्कन खोलकर उसे रख देंगे तो इससे फ्रिज में बदबू फैल जाएगी।  

आप इस तरीके को ट्राई करके देखें और फिर अपना एक्सपीरियंस हमसे हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर शेयर करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।