किसी भी खाने का स्वाद उसको प्रेजेंट करने के तरीके से और ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसा माना जाता है कि यदि खाना देखने में अच्छा लग रहा है तो उसका टेस्ट भी अच्छा ही होगा। वहीं कई बार ऐसा भी होता है कि दिखने में ज्यादा अच्छा न लगने वाला खाना स्वादिष्ट होते हुए भी लोग उसे प्राथमिकता नहीं देते हैं, क्योंकि उसके रंग और परसने के ढंग में कुछ ख़ास बात नहीं होती है। जब भी कोई खाना बनाने वाला खाने को गार्निश करता है एक सुंदर ढंग से सजाए गए और अलंकृत प्लेट का विचार मन में आता है। अधिकांश रेस्तरां और कैफे अपने व्यंजनों को प्रस्तुत करने के लिए विभिन्न प्रकार के गार्निश का उपयोग करते हैं। साधारण भाषा में ये कहा जा सकता है कि खाने का स्वाद बढ़ाने में उसकी गार्निशिंग का बहुत ज्यादा महत्त्व है। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप अपने खाने की अच्छी गार्निशिंग कर सकती हैं और खाने का स्वाद भी बढ़ा सकती हैं। 

कैसे करें गार्निशिंग 

गार्निश करने का निर्णय लेते समय, एक गार्निश उठाएं जो आपके भोजन की बनावट और स्वाद को बढ़ा सकता है और आकर्षक बना सकता है। आपके गार्निश का आकार प्रस्तुति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आप अपने पकवान का स्वाद बढ़ाने के लिए कुछ मसालों को छिड़कने पर विचार कर सकती हैं। अपने व्यंजनों को गार्निश करने के लिए दालचीनी पाउडर, काली मिर्च पाउडर या इलायची पाउडर जैसे मसालों का उपयोग करें। इसके अलावा ड्राई फ्रूट्स भी गार्निश किए जाते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: जानिए सब्जियों को काटने का सही तरीका, ताकि उनकी न्यूट्रिशन वैल्यू रहे बरकरार

दाल और सब्जी की गार्निशिंग 

garnishing food ()

दाल और सब्जियों की गार्निशिंग करते समय उनका रंग देखना भी जरूरी है। जैसे कि अरहर साल में लहसुन ,टमाटर ,प्याज़ और लाल मिर्च के साथ करी पत्ते का तड़का लगाएं और इसे हरी धनिया के पत्तों से सजाएं (दाल में ऐसे लगाएं तड़का )। इसके अलावा जब उड़द की दाल बना रही हैं तो इसे हरी धनिया के साथ फ्रेश क्रीम से सजाएं। इस दाल में लहसुन और हींग का तड़का लगाएं। मूंग की दाल को खास तौर पर लौंग, इलायची, जीरे के तड़के और धनिया पत्ती के साथ सजाया जाता है। यदि आप कोई हरी ग्रेवी वाली सब्जी जैसे पालक पनीर बना रही हैं तो इसमें चीज़ या पनीर ग्रेड करके डाल सकती हैं और दूध की क्रीम से भी गार्निश कर सकती हैं। पीली या लाल रंग की करी वाली सब्जियों को जैसे दम आलू को फेंटे हुए दही या फ्रेश क्रीम के साथ सजाया जाता है। इसके अलावा आप इसे स्प्रिंग अनियन से भी गार्निश कर सकती हैं। यदि आपकी सब्जी व्हाइट ग्रेवी के साथ है, तो उसे साबुत मिर्च, लहसुन, भुना हुआ प्याज़,जीरा और हींग का तड़का देकर सजाएं। कढ़ी की गार्निशिंग में भी इन चीज़ों के इस्तेमाल कर सकती हैं साथ में करी पत्ता डालना न भूलें। 

चावल को कैसे करें गार्निश 

garnishing food ()

चावल की गार्निशिंग चावल को स्वादिष्ट बनाने का एक बेहतरीन तरीका है। जब आप चावल को सजा रही हैं तो इसे फ्राइड काजू और पिस्ता से सजा सकती  हैं। यह खाने का स्वाद बढ़ाने  के साथ इसकी खूबसूरती में चार चाँद भी लगा देंगे। इसके अलावा बिरयानी को मिंट लीव्स,धनिया की पत्ती और केसर से सजाएं। आप चावलों को सजाने के लिए लंबे कटे हुए प्याज के टुकड़ों को फ्राई करके या फिर स्प्रिंग अनियन के टुकड़ों को बिरयानी के ऊपर से गार्निश करें। खूबसूरत पीले चावलों को टमाटर और शिमला मिर्च की लंबी स्लाइस के साथ सजाया जा सकता है। आप कश्मीरी मीठा पुलाव परोस रहे हैं, तो इन मीठे चावलों को कटे हुए अंगूर के टुकड़ों,अनार के दानों ,काजू, किशमिश और बादाम से सजा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: करेले के कड़वेपन को दूर करने के लिए अपनाएं यह आठ ट्रिक्स

पास्ता और नूडल्स की गार्निशिंग 

garnishing food ()

जब आप पास्ता या नूडल्स बनाती हैं तो इसकी सजावट इसके स्वाद को और ज्यादा बढ़ा देती है। पास्ता को ग्रेटेड चीज़ से सजाएं और इसके ऊपर काली मिर्च पाउडर डालें। पास्ता में थोड़ी फ्रेश क्रीम भी डाल सकती हैं। इसके साथ इसमें हरी धनिया पत्तियां भी डालें और बारीक कटी प्याज़ और टमाटर से इसे सजाएं। नूडल्स की खूबसूरती बढ़ाने के लिए इसमें ऊपर से धनिया पत्तियां और स्प्रिंग अनियन काटकर डालें। नूडल्स में लम्बी पतली कटी शिमला मिर्च डालकर इसे और ज्यादा खूबसूरत बनाया जा सकता है। 

Recommended Video

खीर और सेंवईं की गार्निशिंग 

garnishing food ()

जब आप खीर या सेंवईं बनाती हैं तब इसे प्रेजेंट करने का तरीका बहुत ज्यादा मायने रखता है क्योंकि मीठा खाना बहुत कम लोगों को पसंद होता है। जब इन मीठी डिशेस को खूबसूरती से सजाया जाता है तब न चाहकर भी लोग इसकी तरफ आकर्षित होते हैं। खीर की गार्निशिंग (जरूर बनाएं ये खीर ) के लिए ड्राई फ्रूट्स हैसे काजू, बादाम, किशमिश और चिरौंजी से सजाएं साथ ही इलायची पाउडर डालें । इसके अलावा इसका स्वाद केसर के साथ बढ़ा सकती हैं। ऐसे ही सेंवईं की सजावट भी पतले कटे हुए ड्राई फ्रूट्स से कर सकती हैं जिसमें काजू, बादाम मुख्य रूप से शामिल हों। 

गार्निशिंग के ये तरीके खाने को स्वादिष्ट तो बनाते ही हैं साथ ही इस बात को भी दिखाते हैं कि आप पाक कला में कितनी पारंगत हैं। क्योंकि खाने को खूबसूरती से प्रस्तुत करना भी एक कला है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:free pik