किचन में काम करना वास्तव में कला है। कुछ महिलाएं सोचती हैं कि अगर वह टेस्टी फूड बना लेती हैं तो इसका अर्थ है कि वह किचन के काम में पारंगत हो गईं। हालांकि वास्तव में ऐसा नहीं है। आपको टेस्टी फूड बनाने के साथ-साथ किचन आइटम्स को सही तरह से मैनेज करना भी आना चाहिए। खाना बनाते समय आपको टेस्ट के साथ-साथ इस बात का भी ध्यान रखना होता है कि आप कम से कम खाने की बर्बादी करें।

वैसे आपको सुनने में शायद अजीब लगे,  लेकिन ऐसी कई फूड आइटम्स होती हैं, जिन्हें महिलाएं बेकार समझती हैं और उसे बाहर का रास्ता दिखा देती हैं। लेकिन वास्तव में वह सभी चीजें आपके काफी काम आ सकती हैं। हो सकता है कि आप उन्हें जिस तरह से इस्तेमाल करना चाहती हों, वैसे ना कर पाएं, लेकिन फिर भी उन्हें अन्य भी तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। मसलन, अगर दूध खट्टा हो गया है तो यकीनन उसे पीना या फिर चाय बनाना संभव ना हो लेकिन आप उसे बहुत से फूड आइटम में छाछ के स्थान पर इस्तेमाल कर सकती हैं। इतना ही नहीं, आप दूध को फाड़कर पनीर भी बना सकती हैं। इस तरह खट्टा समझा जाने वाला दूध आपके कितने काम आ सकता है। तो चलिए आज हम आपको इस लेख में ऐसे ही कुछ फूड आइटम के बारे में बता रहे हैं, जो दिखने में तो वेस्ट लगती हैं, लेकिन वास्तव में उसे कई तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं-

बची हुई ब्रेड

use these things smartly bread

अगर आपकी ब्रेड बासी हो गई है या फिर आपने सैंडविच बनाते समय आपके उसके कोनों को काट दिया है तो आप उसे बाहर फेंकने की जगह उसकी मदद से ब्रेड क्रम्स बनाएं और अलग-अलग रेसिपी में इसे इस्तेमाल करें। वहीं अगर आपकी ब्रेड की डेट नहीं निकली है, लेकिन ब्रेड सख्त हो गई है तो आप उस पर हल्का सा पानी छिड़ककर 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव करें। 

इसे जरूर पढ़ें: घर पर अनानास छीलना नहीं है मुश्किल, बस इन टिप्स का लें सहारा

खट्टा दूध

use these things smartly milk

अगर दूध खट्टा हो गया है तो आप उसे बाहर फेंकने की भूल ना करें। आप इसे अपने कई फूड रेसिपी में बतौर छाछ इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर आप दूध को फाड़कर पनीर भी बना सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: HZ Tried & Tested: Coffee Day Roosh Assam Tea का रिव्यू और कीमत जानिए

बची हुई चायपत्ती

चाय बनाने के बाद आप उसकी चायपत्ती को खराब समझ बाहर ना फेंके। आप इसे पौधों के लिए बतौर उर्वरक इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपके घर में प्लांट्स हैं तो आप चायपत्ती को पौधे की आसपास की मिट्टी पर छिड़के। यह पौधों के लिए उर्वरक का काम करेंगी।

Recommended Video

अंडे के छिलके

वैसे चायपत्ती के अलववा अंडे के छिलके भी पौधों के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। यह पौधों के लिए कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत हैं। आप अंडे के छिलकों को तोड़कर पौधों में डालें। यह आपके पौधों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं।

आलू के छिलके

inside

आलू एक ऐसी सब्जी है, जो हर घर में आसानी से मिल जाती है। आप आलू को कई तरह से बनाकर खाती होंगी। लेकिन आप इसके बचे हुए छिलकों का क्या करती हैं। शायद कुछ भी नहीं। वास्तव में इनमें स्टार्च की मात्रा काफी अधिक होती है और इसलिए इनकी मदद से आप दर्पण और सिंक को बेहद आसानी से क्लीन कर सकते हैं। इसके अलावा यह आपकी स्किन के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। 

केले के छिलके

banana peel to use

केला हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है और बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को इसे खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन आप केला खाने के बाद उसके छिलके को बाहर ना फेंके। आप केला खाने के बाद उसके अंदर का हिस्सा अपनी स्किन पर रब करें। इससे आपको कील-मुंहासों से छुटकारा मिलता है।