Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    हरी मिर्च से कर सकते हैं बहुत सारे काम, जानिए 10 आसान किचन हैक्स

    हरी मिर्च के ये 10 हैक्स आपकी मुश्किलों को काफी आसान कर देंगे और साथ ही साथ किचन का काम झटपट कर देंगे। 
    author-profile
    Published - 09 Jun 2021, 10:56 ISTUpdated - 09 Jun 2021, 11:01 IST
    best ways to use green chilli

    हरी मिर्च खाने का स्वाद बढ़ा भी सकती है और इसे हर किचन की जरूरत कहा जाए तो ये गलत नहीं होगा। हां, कई लोग कम मिर्च खाना पसंद करते हैं, लेकिन फिर भी फ्लेवर के लिए ये हरी मिर्च का इस्तेमाल कर ही लेते हैं। हरी मिर्च से जुड़े अगर कुछ आसान हैक्स के बारे में आपको बताया जाए तो आपको कैसा लगेगा? आज हम आपको ऐसे ही हैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो खाना पकाने, खाने, हरी मिर्च को स्टोर करने, काटते और खरीदते समय ध्यान रखने से जुड़े हैं और ये कुछ हैक्स आपके बहुत काम आ सकते हैं। 

    तो चलिए जानते हैं कि हरी मिर्च से जुड़े ये 10 हैक्स कौन से हैं-

    1मिर्च काटते समय नहीं होगी हाथों में जलन-

    green chilli chopping

    अक्सर आपने देखा होगा कि अगर आपको ज्यादा मिर्च काटनी है तो हाथों में जलन होने लगती है और कई लोगों को तो दिन भर इससे तकलीफ होती है। ऐसा रोकने के लिए आप सिर्फ एक नॉर्मल सी चीज़ कर सकते हैं। वो ये कि आप मिर्च काटने से पहले थोड़ा सा तेल अपने हाथ में लगा लें। ये कोई भी तेल हो सकता है और ये बहुत ज्यादा नहीं लगाना है बस थोड़ा सा। आपकी स्किन उसे जल्दी ही एब्जॉर्ब भी कर लेगी। इससे मिर्च के Capsaicin Compound से राहत मिलती है और मिर्च से जलना बंद हो जाता है। 

    2मिर्च को रोस्ट कर खाएं-

    green chilli roasting

    हरी मिर्च को आप सीधे गैस पर 10-20 सेकंड रखकर रोस्ट कर सकते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो मिर्च का फ्लेवर और ज्यादा बढ़ जाएगा। आप चाहें तो ये किसी भी तरह की हरी मिर्च के साथ ट्राई कर सकते हैं। पर ध्यान रहे कि इसे धीमी आंच पर बस कुछ सेकंड के लिए करना है क्योंकि अगर आप आंच बढ़ाएंगे तो ये जल सकती है। इसे कुछ सेकंड रोस्ट करने में जलने की बदबू भी नहीं आती, लेकिन खाने में इसका फ्लेवर बहुत ही अच्छा आएगा। ये बिलकुल रोस्टेड टमाटर की तरह अपना फ्लेवर बदल देगी। 

    3इंस्टेंट हरी मिर्च का अचार-

    green chilli achar

    अगर आपके घर में खाने के साथ अचान खाने की प्रथा है तो आप इंस्टेंट मिर्च का अचार भी बना सकते हैं। -

    100 ग्राम हरी मिर्च, 2 चम्मच सरसों का तेल, 1 चुटकी हींग, 1/4 चम्मच सरसों के दाने,  1 चम्मच लाल मिर्च राउडर, 1 चम्मच हरा धनिया पाउडर, 1 चम्मच हल्दी, 1 चम्मच भुना जीरा पाउडर, 1/2 चम्मच गरम मसाला, 1 चम्मच सौंफ का पाउडर, 1/4 चम्मच काला नमक, 1/2 चम्मच सफेद नमक, 1 चम्मच अमचूर पाउडर, 1 चम्मच रोस्टेड तिल 

    सबसे पहले हरी मिर्च को साफ करके बीच में से काट लें। अब आप एक पैन गर्म करें और उसमें सरसों का तेल एड करें। जब सरसों का तेल गर्म हो जाए तो इसमें हींग मिलाएं। इसके बाद सरसों के दाने डालकर हरी मिर्च मिलाएं। इसे 2 मिनट तक फ्राई करके इसमें सभी सूखे मसाले मिलाएं। इस सबको अच्छे से मिक्स करने के बाद आपको इसे 2 मिनट तक धीमी आंच पर ढककर पकाना है। इसके बाद आप इसे गर्मा गर्म या ठंडा जैसे चाहें खा सकते हैं। 

    4हरी मिर्च को महीनों तक ऐसे करें स्टोर-

    chilli paste storage

    सबसे पहले आप मिर्च की डंडी निकालकर उसे धोकर अच्छे से सुखा लें और फिर दरदरा पीसकर इसे किसी ट्रे में क्लिंग फिल्म या नॉर्मल बटर पेपर के ऊपर छोटे-छोटे साइज में रख दें। इसके बाद ऊपर से भी पॉलीथीन या बटरपेपर ढककर कुछ घंटे फ्रीजर में रखें और फिर इसे नॉर्मल एयरटाइट कंटेनर में फ्रिज में स्टोर करें। 

    5सूखी मिर्च का करें ये इस्तेमाल-

    green chili powder

    अगर आपकी मिर्च सूख गई है तो आप उससे चिली पाउडर बना सकते हैं जो पास्ता, मैगी आदि में बहुत काम आएगा। बस इसकी डंडी निकाल कर आप इसे अच्छे से पीस लीजिए। ये पाउडर आपके कई डिशेज को स्पाइसी बनाने के काम आ सकता है। खासतौर पर सूप, पास्ता, मैगी, बर्गर जैसी चीज़ों के लिए ये बहुत अच्छा हो सकता है। 

    6सिरके वाली मिर्च-

    green chilli vinegar

    जिस तरह सिरके वाले प्याज बहुत ही अच्छे लगते हैं उसी तरह सिरके वाली मिर्च का स्वाद भी बहुत अच्छा होता है। आप बस एक पैन में थोड़े से गरम मसाले ड्राई रोस्ट करें जैसे 3-4 काली मिर्च, 1 तेज पत्ता आदि। इसमें थोड़ा पानी डालकर इन्हें उबाल लें। छानकर हरी मिर्च पर डालें और ऊपर से 1 कप सिरका डालकर एयरटाइट कंटेनर में बंद करके 24 घंटे के लिए छोड़ दें। यही विधि आप सिरके वाले प्याज के लिए भी ट्राई कर सकते हैं। इससे फ्लेवर और स्वाद बहुत अच्छा आएगा। 

     

    7चिली फ्राई-

    green chilli fry

    आप सबसे पहले अपनी हरी मिर्च को साफ करें और फिर हल्के तेल के साथ बीच में से चीरा लगाकर उसे फ्राई करें। इस प्रोसेस में सिर्फ 2 मिनट लगेंगे और उसके बाद आप इसे नींबू और नमक के साथ खा सकते हैं। 

     

    8सब्जी में डालें स्लाइस की हुई मिर्च-

    green chilli slit

    कई लोगों की ये दिक्कत होती है कि सब्जी में बहुत छोटी-छोटी मिर्च काटकर डाल देते हैं और अगर ये ज्यादा तीखी हो गई तो भी इसे आसानी से सब्जी से हटाया जा सके। 

     

    9हमेशा मिर्च को उसकी स्टेम निकाल कर ही स्टोर करें-

    green chilli storage

    मिर्च स्टोर करने का हमारा उद्देश्य ये होता है कि वो लंबे समय तक टिक सके और इसके लिए आप एक छोटी सी ट्रिक काम आ सकती है। आपको बस करना ये है कि मिर्च की स्टेम निकाल कर ही उसे स्टोर करें। ये तरीका लंबे समय तक इसे फ्रेश रख सकता है। 

    10हरी मिर्च खरीदते समय रखें इस बात का ध्यान-

    green chilli for hacks

    हरी मिर्च खरीदते समय एक बात का ध्यान रखें कि अगर मिर्च में कहीं भी ब्राउन स्पॉट्स दिख रहे हैं या फिर उनमें रिंकल्स दिख रहे हैं तो वो फ्रेश नहीं है और उसे आप न खरीदें। 

    अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।