कैल्शियम से भरपूर दही हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है। यह नेचुरल प्रोबायोटिक है इसमें मौजूद गुड बैक्‍टीरिया पेट को हेल्‍दी रखने में हेल्‍प करता है, इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करता है और कब्‍ज जैसी समस्‍याओं को दूर करता है। साथ ही इसे खाने से आपकी स्किन भी ग्‍लो करती है और यह बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा माना जाता है। महिलाओं के लिए तो दही किसी वरदान से कम नहीं हैं क्‍योंकि एक उम्र के बाद महिलाओं की बॉडी में कैल्शियम की कमी होने लगती हैं और दही में कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन भी बहुत अधिक मात्रा में होता है जो बोन हेल्‍थ के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। इसलिए रोजाना एक कटोरी दही खाने की सलाह दे जाती है। यूं तो आजकल बाजार में दही के तरह के दही आपको मिल जाते है लेकिन फिर भी दही हमेशा घर का ही इस्तेमाल करना चाहिए। क्‍योंकि घर का जमा दही ज्‍यादा हेल्‍दी और फ्रेश होता है। लेकिन अक्‍सर महिलाओं को यह परेशानी होती है कि घर में दही गाढ़ा नहीं जमता है और कई महिलाओं से तो घर में दही जमता ही नहीं है। अगर आपको भी ऐसी ही परेशानी होती हैं तो आप इन आर्टिकल में दिए उपायों को अपना सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: दही खाने के बाद भूलकर भी ना खाएं ये 3 चीजें, तबीयत हो जाएगी खराब

how to make thick dahi curd at home inside

थोड़े से दही से जमाएं दही

यह दही जमाने का सबसे पुराना तरीका है लेकिन इस उपाय को अपनाने से दही बहुत ही गाढ़ा जमता है। और ज्‍यादातर महिलाएं इस नुस्‍खे को अपनाती हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको दूध को उबालकर थोड़ा सा ठंडा करना होगा। जब दूध गुनगुना हो जाए तो उसमें थोड़ा सा दही मिला लें और दो बर्तन लेकर उसे अच्‍छी तरह से फेंट लें। ऐसा करने से आपका दही बहुत अच्‍छा जमता है। फिर इसे किसी कपड़े में कवर करके कम से कम 4 घंटे के लिए रख दें। लेकिन ध्‍यान रहें कि अगर मौसम ठंडा है तो आप इसे किसी गर्म कपड़े में नहीं लपेटें। ऐसा नहीं करने से दही ठीक से नहीं जमेगा। दही जम जाने के बाद आप इसे थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख दें ताकि वह थोड़ा ज्‍यादा गाढ़ा हो जाए। ध्‍यान रहें कि आपको आधा लीटर दूध में सिर्फ 1 छोटा चम्‍मच दही ही मिलाना है। ज्‍यादा मिलाने से दही पतला जमता है।

Recommended Video

 

मिल्‍क पाउडर से जमाएं दही

इसके लिए सबसे पहले आपको दूध को उबालकर थोड़ा सा ठंडा करना होगा। जब दूध गुनगुना हो जाए। तो एक बाउल में सबसे 2 से 3 चम्‍मच मिल्‍क पाउडर ले लें। ऐसा करने से दही बिल्‍कुल भी खट्टा नहीं होता है और दही में मौजूद पानी अब्‍जार्व हो जाता है। फिर उसमें थोड़ा सा दही मिला लें और दूध डालकर दो बर्तन लेकर उसे अच्‍छी तरह से फेंट लें। ऐसा करने से आपका दही बहुत अच्‍छा जमता है। फिर इसे किसी कपड़े में कवर करके कम से कम 4 घंटे के लिए रख दें।

thick dahi curd at home inside

मिर्च से दही जमाएं

जब भी दही जमाने की बात आती है तो हमारे दिमाग में दही जमाने का वहीं पुराना तरीका ही आता है। लेकिन अगर आपके पास दही नहीं हो तो आप क्या करेंगे? अरे परेशान न हो क्योंकि मिर्च की हेल्‍प से भी आप दही जमा सकते हैं। आपको लग रहा होगा कि यह कैसा उपाय है और यह भला कैसे काम करेगा और ऐसा करने से दही तीखा हो जाऐगा तो हम आपको बता दें कि इसके लिए आपको ड्राई साबुत लाल मिर्च की जरूरत होती है। इसके लिए सबसे पहले पुराने तरीके की तरह ही आधा किलो दूध उबालें और फिर उसे ठंडा होने दें। जब दूध गुनगुना हो तो 2-3 सूखी साबुत लाल मिर्च (डंठल सहित) दूध में डाल दें। और इसे ढककर रख दें। ड्राई लाल मिर्च में लैक्टोबैसिल्ली नामक बैक्टीरिया होता है, जिसकी हेल्‍प से दूध से दही बनता है। हालांकि इस तरीके से दही जमाने से दही बहुत ज्‍यादा गाढ़ा नहीं होता लेकिन इस दही से अगर आप दोबार दही जमाएंगे, तो वह बहुत गाढ़ा जमता हैं।

माइक्रोवेव में जमाएं दही

अगर आपको दही जल्दी और गाढ़ा जमाना हैं तो आप माइक्रोवेव ओवन का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए हल्के गुनगुने दूध में जामन लगाकर इसे ढक कर रख दें। फिर माइक्रोवेव को 180 डिग्री पर दो मिनट के लिए प्री हीट करके स्विच बंद कर दें। अब इसमें दूध का बर्तन रख दें। मगर ओवन का ढक्कन बंद ही रखें, दही 2 घंटे में जम जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: क्या दही ठंडी होती है और इसे सर्दियों में नहीं खाना चाहिए?

curd benefits

कुछ बातों का ध्‍यान रखें

  • फुलक्रीम दूध का इस्तेमाल करें। 
  • जामन ज्‍यादा खट्टा नहीं होना चाहिए।
  • तेज गर्म दूध में दही मिलाकर दही मिलाने से पानी छोड़ देता है।  
  • जिस बर्तन में दूध उबालें, उसी में दही न जमाएं।
  • दही जमाने के लिये मिर्च में डंठल होना बहुत जरूरी है, क्योंकि मिर्च के डंठल में ऐसे एन्जाइम होते हैं जो दूध को जमने में मदद करते हैं। 
  • दही जमाने के वक्त दूध बहुत ज्यादा गर्म या बिल्कुल ठंडा नहीं होना चाहिए।
  • सर्दियों में दही जमाने के लिए थोड़ा ज्यादा दही मिलाएं। 
  • दूध में उबाल आने के बाद उसे थोड़ी देर 2-3 मिनट और उबलने देा जिससे दूध थोड़ा गाढ़ा हो जायेगा और इससे दही भी अच्छा गाढ़ा जमेगा। 

इन टिप्‍स की हेल्‍प से आप भी टेस्‍टी और मलाईदार दही बना सकती हैं।