भारत को त्योहारों का देश कहा जाता है। यहां पर सिर्फ त्योहार ही नहीं बल्कि किसी भी खास अवसर को सेलिब्रेट करने के लिए सबसे पहले मुंह मीठा किया जाता है। यूं तो आप कई तरह की मिठाई बना सकती हैं, लेकिन घेवर की बात ही अलग है। मैदा और दूध से तैयार यह घेवर वास्तव में आपके टेस्ट बड के लिए किसी ट्रीट से कम नहीं है। यह एक ऐसी मिठाई है, जिसे हर कोई खाना पसंद करता है। 

इतना ही नहीं, घेवर को कई अलग-अलग तरीकों से तैयार किया जाता है और हर घेवर में आपको एक बेहतरीन टेस्ट मिलता है। घेवर तैयार करते समय सबसे पहले उसे घी में तला जाता है, फिर चाशनी में डुबोया जाता है और अंत में विभिन्न प्रकार के टॉपिंग से सजाया जाता है। यूं तो घेवर एक पारंपरिक राजस्थानी मिठाई है, लेकिन भारत के विभिन्न हिस्सों में लोग खाना काफी पसंद करते हैं अगर आप भी एक स्वीट लवर हैं, तो आज हम आपको अलग-अलग घेवरों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको एक बार तो जरूर टेस्ट करना चाहिए-

रबड़ी घेवर 

रबड़ी घेवर एक बेहद ही डिलिशियस होता है। जिसमें दूध से तैयार की गई रबड़ी को घेवर के उपर इस्तेमाल किया जाता है। इससे घेवर का स्वाद बेहद ही अच्छा लगता है। साथ ही साथ रबड़ी की क्रीमीनेस घेवर को अधिक थिक व क्रीमी टेस्ट प्रदान करती है। आप इसे ड्राई फ्रूट्स के साथ टॉपिंग कर सकती हैं और इसके टेस्ट को एन्हॉन्स कर सकती हैं। आप रबड़ी घेवर को फैमिली के साथ मिलकर एन्जॉय कर सकती हैं।

ghewar and facts

इसे जरूर पढ़ें- भारत के इन राज्यों की मिठाइयां हैं लाजवाब, एक बार ज़रूर ट्राई करें

खोया घेवर

यह एक पॉपुलर घेवर है, जिसे फेस्टिवल्स में लोग खाना बेहद पसंद करते हैं। इसे बनाते समय खोया अर्थात् मावा का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें पहले घेवर को बनाकर तैयार किया जाता है। इसके बाद मावा को लेयरिंग करने के लिए पहले मावा को गर्म करें और फिर उसे इलाइची पाउडर और चीनी डालकर मिश्रण को घेवर के ऊपर फैला दीजिये। आप खोया को बाजार से भी खरीद सकती हैं या फिर इसे घर पर भी दूध को पकाकर तैयार किया जा सकता है। हालांकि, इसमें आपको थोड़ा अधिक समय लगेगा, लेकिन घर से बने मावा का स्वाद बेमिसाल होता है।

ghewar article

चॉकलेट घेवर

चॉकलेट घेवर एक ऐसा घेवर है, जो सिर्फ बड़ों को ही नहीं, बल्कि बच्चों को भी बेहद पसंद आएगा। चूंकि इसे बनाते समय चॉकलेट का इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए इसका एक अलग ही टेस्ट मिलता है। इसे बनाते समय पहले घेवर को तैयार किया जाता है और फिर उस पर चॉकलेट की लेयरिंग की जाती है। इसके लिए आप चॉकलेट को पहले मेल्ट करें या फिर आप चॉकलेट स्प्रेड या चॉकलेट सिरप का इस्तेमाल करके भी चॉकलेट घेवर को तैयार कर सकती हैं।आप इसे गार्निश करने के लिए ड्राई फ्रूट्स व नट्स के अलावा चांदी के वर्क का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

ghewar variety

इसे जरूर पढ़ें- लखनऊ के फेमस फूड जॉइंट नेतराम मिठाई के बारे में जानिए 

ब्रेड घेवर 

अगर आप घेवर को एक ट्विस्ट के साथ खाना चाहती हैं और इसे इंस्टेंट तैयार करना चाहती हैं तो ऐसे में आप ब्रेड घेवर बना सकती हैं। इसे बनाना अपेक्षाकृत काफी आसान है। ब्रेड घेवर बनाने के लिए पहले ब्रेड को धीमी आंच पर तले और क्रिस्पी करें। इसके बाद चाशनी में इसे एक मिनट के लिए डिप करें और फिर मलाई या मावे की लेयरिंग करें। साथ ही साथ आप इसे ड्राई फ्रूट्स की मदद से गार्निश करें। 

ghewar and variety

तो आप सबसे पहले किस घेवर को खाना पसंद करेंगी? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।