जी! आपसे ही पूछ रहा हूं, कौन सी मिठाई आपको पसंद है। लड्डू! और आपको जनाब? रसगुल्ला! अब आप सोच रही होंगी कि भला ये कौन सी स्टाइल है किसी भी लेख को लिखने का। तो मैं आपको ये बता दूं कि आज आपको भारत भ्रमण के साथ मिठाइयों के बारे में भी भ्रमण कराने जा रहे हैं और बताने जा रहे हैं कि किस राज्य में कैन सी मिठाई प्रसिद्ध है। ये तो आप जानती ही हैं कि इंडिया के हर राज्य में खास तरह की मिठाई पसंद की जाती है। कोई रसगुल्ले, किसी को गुलाबजामुन तो कोई जलेबी का फैन होता है। आज इस लेख में मैं आपको भारत के कुछ राज्यों की प्रसिद्ध मिठाई के बारे में बताने जा रहा हूं।

बबरू,हिमाचल प्रदेश

famous sweets from across indian states inside

सबसे पहले आपको हिमाचल लेकर चलते हैं। हिमाचल इसलिए लेकर चल रहे हैं, क्यूंकि पचास में से तीस लोग लगभग साल में एक बार हिमाचल ज़रूर घूमने जाते हैं। खैर, अब बात करते हैं यहां की फेमस मिठाई की। यहां की प्रसिद्ध मिठाई है 'बबरू'। यह हिमाचल में सभी शुभ अवसरों पर तैयार की जाने वाली प्रमुख मिठाई है। अगर आप हिमाचल जा रही हैं तो इसे टेस्ट करना ना भूलें।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ घूमने के लिए नहीं, इन डिशेज के लिए भी मशहूर है जम्मू कश्मीर और लद्दाख़

बाल मिठाई,उत्तराखंड 

famous sweets from across indian states inside

उत्तराखंड की प्रसिद्ध और फेमस मिठाई में सबसे पहले नाम आता है 'बाल मिठाई' का लेकिन, कुछ लोग सिगोंधी मिठाई को भी उत्तराखंड की फेमस मिठाई मनाते हैं। मेरी राय ये है कि अगर आप उत्तराखंड घूमने जा रही हैं तो इन दोनों मिठाइयों को ज़रूर टेस्ट करें। खास कर उत्तराखंड के कुमाऊ इलाके में ये दोनों ही मिठाई आपको हर होटल और रेस्त्रां में मिल जायेगा। (भारत में मिलती है कई बेहतरीन तीखी मिर्च)   

Recommended Video

ठेकुआ,बिहार

famous sweets from across indian states inside

बिहार में जिस तरह से लिट्टी चोखा प्रसिद्ध है उसी तरह से यहां पर ठेकुआ मिठाई फेमस है। इस मिठाई को खास कर छठ पूजा में तैयार किया जाता है। (वेगन फूड) अगर आप छठ पूजा के आसपास जा रही हैं तो आपको ठेकुआ मिठाई लगभग हर घर में मिल जाएगी।   

इसे भी पढ़ें: इन बिहारी लजीज खानों को एक बार ज़रूर ट्राई करें 

मैसूर पाक, कर्नाटक

famous sweets from across indian states inside

अगर आप साउथ-इंडिया के कर्नाटक शहर में घूमने जा रही हैं तो फिर आपको यहां की फेमस मिठाई मैसूर पाक ज़रूर ट्राई करनी चाहिए। इसे बनाने के लिए बेसन, शुद्ध घी, इलाइची पाउडर और चीनी का इस्तेमाल किया जाता है। इसी तरह से आप झारखंड का मालपुआ, गुजरात में बासुन्दी, जम्मू कश्मीर में शुफ्ता और राजस्थान में मलाई घेवर का भी लुफ्त उठा सकती हैं। (5 फूड्स का नाम पड़ा है शहरों के नाम पर?)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@images.herzindagi.info,himalayanxp.com,upload.wikimedia.org)