सर्दियों के मौसम में एक कप गर्मा-गरम कॉफी तो सभी को अच्छी लगती है, लेकिन कई लोगों की ये शिकायत होती है कि उनकी कॉफी बाज़ार की कॉफी जैसी परफेक्ट नहीं बनती। बाज़ार वाली कॉफी परफेक्ट झाग वाली, स्वाद वाली होती है, लेकिन घर वाली कॉफी या तो बहुत कड़वी हो जाती है या फिर बहुत मीठी और कई बार तो इसका स्वाद पीने लायक ही नहीं रहता। साथ ही इसे बनाने में बहुत ज्यादा समय भी लग जाता है, तो ऐसे में क्या किया जाए?

अगर आपकी भी ये समस्या है और आप चंद मिनटों में परफेक्ट रेस्त्रां जैसी कॉफी बनाना चाहते हैं तो हम आपको तीन खास ट्रिक्स के बारे में बताते हैं जो आपका काम आसान कर देंगी। 

1. गर्म एस्प्रेसो कॉफी बनाने की ट्रिक-

इसके लिए आपको ये ध्यान रखना है कि एस्प्रेसो कॉफी स्ट्रॉन्ग होती है इसलिए आप स्ट्रॉन्ग कॉफी जैसे नेस्कैफे आदि चुनें और साथ ही साथ इसमें सिर्फ 2-3 चम्मच दूध ही डालें। ये कॉफी उन लोगों के लिए अच्छी साबित होगी जिन्हें वर्कआउट करना है या फिर स्ट्रॉन्ग कॉफी पीनी है। बस यहां कॉफी को फेंटने के लिए दूध और बाकी पानी की जरूरत होगी। 

coffee tricks and esspresso

एस्प्रेसो कॉफी बनाने की विधि-

वैसे तो सब अपने हिसाब से अलग तरह की कॉफी बनाते हैं, लेकिन हम आपको सबसे स्ट्रॉन्ग एस्प्रेसो कॉफी की रेसिपी बताते हैं। 

सामग्री-

1.5 चम्मच इंस्टेंट कॉफी (आप अपने स्वाद के हिसाब से कम या ज्यादा कर सकते हैं। ), 4 चम्मच दूध, 1 कप पानी, 2 चम्मच शक्कर (आप अपने स्वाद के हिसाब से कम या ज्यादा कर सकते हैं। ), दालचीनी (ऑप्शनल), कोको पाउडर (ऑप्शनल)

विधि-

सबसे पहले कॉफी और शक्कर को एक कप में लेकर उसमें दो चम्मच गर्म दूध डालें और उसे फेटें। जब आपके हिसाब का टेक्सचर हो जाए तो इसमें ऊपर से गर्म पानी और बचा हुआ दूध डालकर मिक्स कर लें। अपने स्वाद के हिसाब से ऊपर से दालचीनी या कोको पाउडर डालें। 

इसे जरूर पढ़ें- Coffee Benefits For Skin And Hair: त्‍वचा और बालों की नेचुरल ब्‍यूटी के लिए घर पर कॉफी से बनाऐं ये 5 ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स 

2. कोको मिक्स चॉकलेट कॉफी की ट्रिक

इस कॉफी में कॉफी पाउडर से ज्यादा कोको पाउडर का इस्तेमाल होता है। इसलिए आप जितना कोको पाउडर लें उसके 1/4 मात्रा में ही कॉफी पाउडर लें। जैसे 1 चम्मच कोको पाउडर पर 1/4 चम्मच कॉफी पाउडर।  

coffee tricks for hot chocolate

कोको मिक्स चॉकलेट फ्लेवर कॉफी की रेसिपी-

बच्चे कई बार कॉफी पीने की ज़िद करते हैं, लेकिन ये उनके लिए अच्छी नहीं होती। ऐसे में 5 मिनट में उनके लिए आप बेहतरीन कॉफी बना सकते हैं। 

सामग्री-

1 कप दूध, 2 बड़े चम्मच कोको पाउडर, 1/2 चम्मच इंस्टेंट कॉफी, 1/2 छोटे चम्मच दालचीनी पाउडर। 

विधि-

इस कॉफी को भी हमें उसी तरह से फेटना है बस यहां पर कॉफी पाउडर की जगह कोको पाउडर सबसे ज्यादा इस्तेमाल होगा। आपको दूध को गर्म करना है और थोड़े से दूध के साथ पहले कोको पाउडर, कॉफी पाउडर, शक्कर और दालचीनी पाउडर के मिक्सचर को फेटना है। इसके बाद इसमें बचा हुआ गर्म दूध डालकर सर्व करना है। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- क्या आप जानती हैं कि कॉफी पीने का भी होता है एक समय 

3. इंस्टेंट स्पाइस लाते (latte) बनाने की ट्रिक-

 इस कॉफी में सबसे जरूरी है सही मात्रा में स्पाइस। आप चुटकी भर दालचीनी पाउडर, चुटकी भर काली मिर्च पाउडर मिलाकर भी इसे बना सकते हैं। अगर पॉसिबल हो तो चाय मसाला इस्तेमाल करें।  

coffee tricks and latte

इंस्टेंट स्पाइस लाते बनाने की रेसिपी- 

सर्दियों के दिनों में ये स्पाइस लाते कॉफी सबसे अच्छी साबित हो सकती है।  

सामग्री-  

2 चम्मच इंस्टेंट कॉफी, 2 चम्मच बिना शक्कर वाला कोको पाउडर, 1.5 चम्मच शक्कर, चुटकी भर दालचीनी, चुटकी भर चाय मसाला (या फिर काली मिर्च), 1 कप फैट फ्री मिल्क।  

विधि-  

यहां भी आपको सभी पाउडर वाले इंग्रीडियंट्स को थोड़े से दूध के साथ मिक्स करना है और बचे हुए दूध को बहुत गर्म करके इसमें डालना है। यहां बस आपको पाउडर मिक्सचर को दूध के साथ कुछ इस तरह से फेंटना है कि झाग बनने लगे। आप अगर ज्यादा लोगों के लिए ये बना रही हैं तो ब्लेंडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। दूध इस पेस्ट में डालने के बाद इसे एक बार अच्छे से मिक्स कर लें। आपकी स्पाइस कॉफी तैयार है।  

ये तीनों ही ट्रिक्स सर्दियों के लिए सबसे बेस्ट साबित हो सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।