दही का इस्‍तेमाल भारतीय रसोई में कई तरह से किया जाता है। यह बाजार में भी मिलता है, मगर इसे घर पर भी जमाया जा सकता है। इसे घर पर जमाने की विधि बेहद आसान है फिर भी बहुत सारी महिलाओं की शिकायत होती है कि वह जब भी दही जमाती हैं तो वह ठीक से जम नहीं पाता है और पानी जैसा रह जाता है। 

वहीं कुछ महिलाओं की यह भी शिकायत होती है कि दही जम ही नहीं पाता है और दूध केवल गाढ़ा हो जाता है। जब ऐसा होता है तब वह दूध किसी भी लायक नहीं बचता है। उसकी न तो आप चाय बना सकती हैं, न उसकी छाछ बन सकती है और न ही उस दूध का इस्‍तेमाल आप कहीं और कर सकती हैं क्‍योंकि उसका स्‍वाद भी अच्‍छा नहीं होता है। 

अमूमन महिलाएं इस स्थिति में दूध को फेंक देती हैं। मगर आप चाहें तो इसे ही ठीक करके 15 मिनट में दही को जमा सकती हैं। इसकी विधि भी बेहद आसान है। चलिए हम आपको इसके आसान स्‍टेप्‍स बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: 3 आसान टिप्‍स आजमाएं दही को खट्टा होने से बचाएं

thick curd recipe

स्‍टेप-1 

सबसे पहले एक कढ़ाई लें और उसमें पानी भर कर उसे गरम करें। इस बात का ध्‍यान रखें कि आपको पानी को उबालना नहीं है। मगर पानी गुनगुना भी न हो। पानी ठीकठाक गरम होना चाहिए। (बचे हुए दही की रेसिपी)

स्‍टेप-2 

अब आप दही वाले बर्तन को ढांक कर गरम पानी में रख दें। पानी का स्‍तर इतना होना चाहिए कि दही वाला बर्तन इतना डूब जाए जहां तक उसमें दही और दूध का मिश्रण भरा हुआ है। इसके बाद आपको पानी वाले बर्तन को ढांक देना है। 

इसे जरूर पढ़ें: दही घर पर ही जमेगा गाढ़ा और टेस्‍टी अगर अपनाएंगी ये 4 टिप्‍स

स्‍टेप-3 

अब आप 15 से 20 मिनट तक दही के बर्तन को गरम पानी में डुबो कर रख दें। इसके बाद आप पाएंगी कि आपका दही जम चुका है। मगर इस दही में भूल से भी चम्‍मच डालने की गलती न करें। बल्कि इसे 1 घंटे के लिए फ्रीज में रख दें। इसके बाद आपका दही अच्‍छी तरह सेट हो चुका होगा। 

नोट- इस विधि से दही जमाने पर कभी दही गाढ़ा जमता है तो कभी पानी छोड़ देता है। मगर दही खराब नहीं होता है और खाने लायक हो जाता है। 

tips to set curd fast

दही के ठीक से न जम पाने के कारण जानें- 

  • कई बार ऐसा होता है कि हम खुद ही दही को ठीक से जमाने के लिए नहीं रख पाते हैं और सारा दोष दूध पर डाल देते हैं। चलिए जानते हैं इसके कारण- 
  • अगर आप दूध को अच्‍छे से उबाल कर सही तापमान पर दही जमाने के लिए नहीं रखेंगे तो वह ठीक से नहीं जमेगा। (रोज दही खाने से होंगे ये 5 लाभ)
  • जिस बर्तन में दही जमाया है उसे ठीक प्रकार से ऐसी जगह रखें, जहां वह हिल न सके। दही जमते वक्‍त यदि बर्तन हिल जाए तो दही ठीक से नहीं जम पाता है। 
  • घर में दही को जमाने के लिए गरमाहट की जरूरत होती है। अगर आप दही को ढांक कर नहीं जमाएंगी तो वह अच्‍छे से नहीं जमेगा। 
  • दूध को सही बर्तन में जमाएं। दही का जामन आपको बर्तन में चारों ओर लगाना चाहिए इसके बाद गरम दूध उसमें डालना चाहिए। सबसे अच्‍छा दही मिट्टी के बर्तन में जमता है। 

यह जानकारी आपको अच्‍छी लगी हो तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इस तरह किचन हैक्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: maa,yeh kaise karun/youtube, indianhealthyrecipes