पुदीने की चटनी लगभग सभी को पसंद होती है क्‍योंकि यह टेस्‍टी होने के साथ-साथ हाजमा को दुरुस्‍त रखती हैं। पुदीने को पेट के लिए वरदान माना जाता है। यह बात तो सभी जानते हैं लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि पुदीना हर्बल स्किन केयर प्रोडक्‍ट जैसे शैंपू और कंडीशनर में पाए जाने वाले सबसे आम सामग्रियों में से एक है। पुदीने की पत्तियां अपने एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण स्किन को कई तरह के बेनिफिट्स देती हैं। खासतौर पर यह आपकी स्किन के दाग-धब्‍बों को बिल्‍कुल ठीक कर देती हैं। आइए जानें पुदीना आपकी स्किन की कौन-कौन सी प्रॉब्‍लम को दूर करता है और ग्‍लोइंग स्किन के लिए पुदीने की पत्तियों का इस्‍तेमाल विभिन्न तरीके से कैसे करते हैं।

इसे जरूर पढ़़ें: घर में सिर्फ 15 मिनट में टमाटर फेशियल करें और पार्लर जैसा ग्लो पाएं

mint mask for skin

मुंहासों के लिए

पुदीना सैलिसिलिक एसिड में भरपूर होता है जो क्रोनिक और लगातार होने वाले मुंहासे के उपचार में इस्‍तेमाल किया जाता है। आपको मुंहासों से बचने के लिए बस पुदीने की थोड़ी सी पत्तियों को क्रश करें या पीस लें। फिर इसमें इसमें गुलाब जल मिलाएं। फिर अपने मुंहासों पर पुदीने की पत्तियों का फेस पैक लगाएं और रात भर लगा रहने दें। यह न केवल मुंहासों को दूर करने में हेल्‍प करता है बल्कि गर्मियों में आपकी स्किन को कूल और ऑयल फ्री भी रखत है।

Recommended Video

दाग-धब्‍बे दूर करें

पुदीना आपके चेहरे के दाग-धब्‍बों को दूर करने में बेहद मददगार है। जी हां मुल्‍तानी मिट्टी की 1 चम्‍मच और टमाटर के जूस को पुदीने के रस में मिलाएं। अब इसका पेस्‍ट बनाकर, इसे चेहरे पर पिंपल्‍स और उसके दागों पर लगाएं। साथ ही यह टैन दूर करने वाला सबसे अच्‍छा कॉम्बिनेशन भी है। गर्मियों में टैन दूर करने वाला यह सबसे अच्‍छा उपाय है। 

mint for dark spots inside

ड्राईनेस और खुजली दूर करें

पुदीने में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण, इसे किसी भी तरह के घाव और मच्‍छर के काटने के बाद होने वाली स्किन पर होने वाली ड्राईनेस और खुजली के लिए एक उत्कृष्ट घटक बनाते हैं। समस्‍या होने पर बस पुदीने की पत्तियों को पीस लें और उनमें नींबू का रस निचोड़कर चेहरे या समस्या वाले हिस्सों पर लगाएं। यह तुरन्त किसी भी खुजली या जलन को शांत करता है।

एक्‍सफोलिएट करें

पुदीना स्किन के लिए सबसे अच्‍छा एक्‍सफोलिएट भी है। स्क्रब बनाने के लिए पुदीने के रस में एक बड़ा चम्मच ओटमील मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और डेड सेल्‍स को हटाने के लिए स्क्रब करें और उन जिद्दी पोर्स को रोकें।

mint for dark spots inside

टोनिंग

जी हां, आप पुदीने का इस्तेमाल टोनर के रूप में कर सकती हैं। आपको बस इतना करना है कि पुदीने की पत्तियों का एक गुच्छा लें और उन्हें पानी में उबालें। अब पानी से पत्तियों को निकालकर इसे ठंडा होने के लिए रख दें। आपका होममेड टोनर तैयार है। आप इसका इस्‍तेमाल स्किन को फ्रेश और ऑयल-फ्री रखने के लिए कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: पार्लर जाने का टाइम नहीं हैं तो इस 10 रुपये की चीज से फेशियल जैसा निखार पाएं

तो देर किस बात कि आप भी पुदीने का इस्‍तेमाल दाग-धब्‍बे को दूर करने के साथ-साथ स्किन की अन्‍य प्रॉब्‍लम्‍स को दूर करने के लिए भी कर सकती हैं।