किचन में काम करना इतना भी सिंपल नहीं होता है। कुकिंग के दौरान अमूमन महिलाओं को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कभी  खाना जल जाना तो कभी अंदर से कच्चा रह जाना तो कभी खाना बनने में जरूरत से ज्यादा समय का लगना, ऐसी कई छोटी-छोटी प्रॉब्लम्स होती हैं, जो आपके काम को और भी अधिक टफ बना देती हैं। ऐसे में महिलाओं को समझ नहीं आता कि वह ऐसे कौन से हैक्स की मदद लें, जिससे उनकी प्रॉब्लम दूर हो सके और वह किचन में किसी मास्टर शेफ की तरह काम कर सकें।

आप भले ही कितनी भी अच्छी कुक क्यों ना हो, लेकिन फिर भी आपको किचन में किसी ना किसी प्रॉब्लम से दो-चार होना ही पड़ता है और इन प्रॉब्लम्स का हल आसानी से मिल भी नहीं पाता। तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही culinary hacks के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी इन प्रॉब्लम्स को काफी हद तक दूर करने और आपकी कुकिंग को थोड़ा आसान बनाने में मदद कर सकती हैं-

कुकिंग टाइम को करें कम

कभी-कभी हम घर पर टिक्की बनाते हैं, इसे ऐसे ही खाया जाता है या फिर बर्गर में भी इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, इस पेटी को फ्राई करते समय आपको काफी सारा समय लग जाता है। लेकिन अगर आप बर्गर पैटी फ्राई करते समय टाइम को कम करना चाहती हैं तो बेहतर होगा कि बीच में डिप करें। इससे खाना पकाने का समय कम हो जाएगा और पैटी भी बेहतर तरीके से क्रिस्प होकर सिकेंगी।

culinary hacks and kitchen problems

इसे जरूर पढ़ें- क्या होती है असम ब्लैक चाय, जानें इसे बनाने का तरीका और अन्य फैक्ट्स

इस तरह काटें केक

यह प्रॉब्लम तो आपके साथ कभी ना कभी अवश्य हुई होगी। जब हम केक को कट करते हैं, तो वह केक ब्लेड से चिपक जाता है। इतना ही नहीं, कभी-कभी तो केक का पीस भी सही तरह से नहीं कटता। इस प्रॉब्लम से निपटने के लिए आप पहले चाकू को गर्म पानी के नीचे रखकर उसे धो दें। यह केक को ब्लेड से चिपकने से रोकेगा। (ये 10 हैक्स किचन के काम से दिलाएंगे आराम)

kitchen knifes and culinary hacks

चाकू का अमेजिंग हैक

किचन में काम करते समय अगर आपसे अक्सर चाकू फिसल जाता है तो इससे चोट लगने की संभावना काफी बढ़ जाती है। ऐसे में आप चाकू को फिसलने से रोकने के लिए, हैंडल पर कुछ इलास्टिक बैंड लगाएं। यह चाकू को बेहतर ग्रिप प्रदान करेगा और उसके बाद चाकू हाथ से नहीं फिसलेगा।

बनाए रखें केक की फ्रेशनेस

अमूमन घरों में किसी खास ओकेजन पर केक बनाया जाता है, लेकिन एक बार में पूरा केक खत्म नहीं हो पाता है। जिससे वह जल्द ही बासी हो जाता है या फिर कटे हुए हिस्से से रूखा हो जाता है। लेकिन अगर आप उसे रूखा व बासी होने से बचाना चाहती हैं तो ब्रेड की मदद ले सकती हैं। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि टूथपिक्स की मदद से कटे हुए किनारों पर ब्रेड के स्लाइस लगाएं। यह आपके केक को बासी होने से बचाएगा। (माइक्रोवेव में 'एगलेस केक')

Recommended Video

पिज्जा को इस तरह करें रिहीट 

पिज्जा को फिर से गरम करना हमेशा ही थोड़ा ट्रिकी होता है। रिहीट करने के बाद आपका पिज्जा गरम तो हो जाता है, लेकिन वह बेहद सूखा-सूखा हो जाता है और फिर उसे खाने का मन नहीं करता। इस प्रॉब्लम से निपटने के लिए आप पिज्जा को ओवन में रखने से पहले पानी से स्प्रे करें। इससे आपका पिज्जा ऐसा हो जाएगा, जैसा कि यह अभी पकाया गया था। 

इसे जरूर पढ़ें- 1 नहीं 3 तरीके से बनाई जा सकती हैं मोमोज, ट्राई करें मास्टरशेफ पंकज भदौरिया की ये रेसिपी 

सॉसेज को इस तरह करें फ्राई 

अरग आप सॉसेज को अंदर और बाहर दोनों तरफ से पूरी तरह से बेहतर तरीके से फ्राई करना चाहती हैं तो इसके लिए इस एक छोटी सी टिप को अपनाएं। आपको बस इतना करना है कि आप सॉसेज के अंदर व बाहर दोनों तरफ से उस पर छोटे-छोटे कट बना लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- Freepik