गर्मियों का मौसम आने वाला है और ऐसे में घर और किचन से जुड़ी कई समस्याएं सामने आ जाती हैं। कई बार ठंडा पानी या ठंडी कोल्ड ड्रिंक नहीं मिलती तो कई बार हमारे फ्रिज में आइस नहीं जमती और कई बार नींबू बहुत जल्दी सूख जाते हैं। ऐसी कई समस्याएं लोगों को परेशान कर देती हैं। बैचलर्स के लिए तो ये और भी ज्यादा परेशानी भरा हो जाता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं इन छोटी-छोटी मुश्किलों को हल करने के लिए कुछ किचन हैक्स जो खास तौर पर गर्मियों में बहुत काम आएंगे।  

1. बॉटल को तुरंत ठंडा करने की ट्रिक- 

गर्मियों में कई बार हमें तुरंत ठंडा पानी, कोल्डड्रिंक या कोई ऐसी ही ड्रिंक चाहिए होती है। ऐसे में फ्रिज में उसे रखेंगे तो वो अपना समय लेगी। या फिर आप उसमें आईसक्यूब डालेंगी तो वो पतली हो जाएगी। ऐसे में आप सबसे आसान काम करें। जिस बॉटल को ठंडा करना है उसे लें और उसमें कॉटन का कपड़ा या टॉवल लपेट दें। उसके बाद उसे फ्रीजर में रख दें। आपकी बॉटल 10 मिनट में चिल्ड हो जाएगी। 

instant bottle chilling

इसे जरूर पढ़ें- किचन में काम को आसान बनाएंगे ये 5 टिप्‍स और बचेगा आपका बहुत सारा टाइम  

2. गर्मियों में मक्खियों से कैसे बचाएं मीठी ड्रिंक- 

गर्मियों की एक समस्या बड़ी ये होती है कि कई तरह के कीड़े-मकोड़े शर्बत या जूस आदि के आस-पास आने लगते हैं। फ्रूट फ्लाइज यानी भुनगे भी बहुत ज्यादा आते हैं। ऐसे में अगर आपको लगता है कि आपकी ये समस्या खत्म हो जाए तो आप नेचुरल इंसेक्स रिपेलेंट इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक नींबू लीजिए उसे बीच में से काटिए और फिर उसमें कुछ लौंग लगा दीजिए। ये तरीका आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा।  

lemon natural fly repelant

3. जल्दी बर्फ जमाने की ट्रिक- 

गर्मियों के मौसम में कई बार ऐसा होता है कि जल्दी बर्फ नहीं जमती है। इसलिए उसे जल्दी जमाने का सबसे अच्छे तरीका है कि आप गुनगुने पानी से बर्फ जमाएं। पानी इतना ही गर्म होना चाहिए जितने में आप उसे छू सकें। इससे बर्फ जल्दी जमती है।  

4.  कोल्ड कॉफी कैसे बनाएं गाढ़ी और झागदार-

कोल्ड कॉफी बनाते समय आपकी कोल्ड कॉफी पतली न हो और बाज़ार जैसी कोल्ड कॉफी झागदार बनाने के लिए आप ये टिप अपना सकती हैं। गर्म पानी में एक चम्मच कॉफी डालें। इसके बाद इसे ठंडा करें और जमा दें। अब जब भी आप कोल्ड कॉफी बनाएं तो नॉर्मल बर्फ डालने की जगह यही आइसक्यूब्स डालें। आपकी कॉफी बहुत ही स्वादिष्ट बनेगी। इन्हें या तो झिप लॉक बैग में स्टोर करें या फिर आप इन्हें आईट्रे को कवर कर स्टोर करें।

coffee ice cubes

आप चाहें तो नॉर्मल दूध में ये आइसक्यूब डालें और ब्लेंडर से या फिर मथनी से इसे मथ लें। आपकी झागदार स्वादिष्ट कॉफी तैयार है। 

इसी तरह से आप लेमन क्यूब्स भी तैयार करें और उससे शिकंजी या बेहतरीन नींबू पानी बनाने में इस्तेमाल कर सकती हैं। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- क्या आपको चमचमाती किचन पसंद हैं तो ये 6 आसान टिप्‍स आजमाएं 

5. इंस्टेंट शिकंजी आइस क्यूब्स- 

जैसे हमने कॉफी और इंस्टेंट नींबू पानी के आइस क्यूब्स बनाए वैसे ही आप चाहें तो इंस्टेंट शिकंजी आइस क्यूब्स भी बना सकती हैं। इंस्टेंट शिकंजी बनाने के लिए आप एक क्रशर (कुटनी) या सिलबट्टे में थोड़ा सा पुदीना, नींबू का रस, 1 चम्मच भुना हुआ जीरा और हींग का पाउडर और आधा चम्मच काला नमक डालें। इसके बाद इसे क्रश कर लें। इसे भी आइस क्यूब ट्रे में जमा लें। आप चाहें तो थोड़ा सा पानी भी डाल सकती हैं।  

आप इसे भी वैसे ही स्टोर करें जैसा पहले की टिप में किया था।  

6. नींबू स्टोर करने के लिए- 

नींबू स्टोर करने के लिए आप थोड़ा सा वेजिटेबल ऑयल लगा लें और उसके बाद आप उन्हें स्टोर करने के लिए एक प्लास्टिक के डिब्बे में टिशू पेपर लपेट कर आप रख दें। इसे ढंकने की जरूरत नहीं बस टिशू पेपर लगाएं। 

7. कपड़ों में पूरे दिन खुशबू बरकरार रखने के लिए-

गर्मियों में कपड़ों में परफ्यूम की खुशबू पूरे दिन बरकरार रखने के लिए आप चाहें तो कपड़ों को प्रेस करते समय आप जो पानी डालती हैं उस पानी में आप थोड़ा सा परफ्यूम छिड़क लें। ऐसे में परफ्यूम की खुशबू गर्मियों में भी कपड़ों में पूरे दिन रहेगी। 

All Image credit: Serious eats/Pinterest/freepik