गर्मियां शुरू हो चुकी है और ऐसे में त्वचा संबंधी समस्‍याएं भी शुरू हो जाती है। हमारी त्वचा बहूत नाजुक होती है और तेज धूप से इसे नुकसान पहुंचने की संभावना बनी रहती है। गर्मियों में हम घूमने-फिरने के भी कई प्‍लान बनाते है और ऐसे में ट्रेवल के दौरान की भी हमें अपनी स्किन का खास ख्‍याल रखना पड़ता है। वैसे अगर मौसम की बात करें तो सर्दियों में स्किन को ख्याल रखना गर्मियों में स्किन का ख्‍याल रखने से आसान होता है। गर्मियों में हमें स्किन का खास ध्‍यान रखना पड़ता है। लेकिन सबसे बड़ी समस्‍या ये होती है कि हम स्किन की देखभाल कैसे करें। क्‍या ऐसा करें कि गर्मियों में स्किन से जुड़ी कोई समस्‍या ना हो। अगर आप इस चिंता से बाहर निकलना चाहती है तो इन आसान टिप्स को आजमाएं और बेफिक्र होकर गर्मियों के मजे लें।

summer skin care inside

इसे जरूर पढ़ें: सोने से पहले जरूर फॉलो करें ये 5 ब्यूटी टिप्स, हमेशा ग्लो करेगी स्किन

  • गर्मियों में वही ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदे जो ऑयल फ्री हो क्योंकि उमस और पसीने के चलते हमारे चेहरे पर खुद ही ऑयल आ जाता हैं। इसलिए खासकर जिनकी ऑयली स्किन हैं वो तेल वाले उत्पादों से दूर रहें।
  • गर्मियों में रोज रात को सोने से पहले अपनी स्किन को एक्सफोलिएट जरूर करें। ऐसा करने से आपकी स्किन के पोर्स खुले रहेंगें और आपकी स्किन भी साफ रहेगी।
  • गर्मी के मौसम में दिनभर में तीन से चार बार अपने चेहरे को ठंडे पानी से जरूर धोएं। ऐसा करने से चेहरे की चमक बनी रहेगी।
  • गर्मियों में हमेशा सही सनस्क्रिन का चयन करें। हर किसी की स्किन टोन अलग-अलग होती हैं। गलत सनस्क्रिन का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन पर बुरा प्रभाव पड़ेगा। वैसे ध्‍यान रखें कि एसपीएफ 15 सनस्किन ही खरीदें, ये आपको यूवी रेज से पूरी तरह से सुरक्षा दे पाएगा।
  • गर्मियों में अगर आपको सनबर्न हो गया है तो गुलाब जल में तरबूज का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। दस मिनट बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें। सनबर्न की प्रॉब्लम ठीक हो जाएगी।
  • गर्मियों में चेहरे पर हमेशा एलोवेरा का इस्तेमाल करें ताकि आपके चेहरे का ग्लो बना रहे और चेहरे पर ठंडक कायम रहे।

summer skin care inside

  • गर्मियों में अपने फेस को रूखा ना होने दें और हमेशा नमी बनाएं रखें। इसके लिए कोई अच्छा मॉस्चराइजर इस्‍तेमाल करें। इससे आपकी स्किन रुखेपन और प्रदूषण से बची रहेगी।
  • गर्मी के मौसम में अगर आपके चेहरे या शरीर के किसी भी हिस्से में खुजली हो रही है तो उसे रोकने के लिए क्रीम का इस्तेमाल करें, क्योंकि ज्यादा उमस के चलते स्किन खुजलाने से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता हैं।
  • ऐसे मौसम में अपने होठों की नमी को बनाए रखने के लिए लिप बाम का इस्‍तेमाल करें।

summer skin care inside

इसे जरूर पढ़ें: आपके चेहरे की रंगत निखर जाएगी, एक बार नींबू आजमाकर तो देखिए

  • अगर धूप से आपकी स्किन झुलस गई है, तो आप चेहरे पर तरबूज और एलोवेरा लगाएं। इससे झुलसी हुई त्‍वचा को राहत मिलती है।

गर्मियों के दौरान अपने खान-पान का भी विशेष ध्यान रखें और जितना ज्यादा हो सके फल खाएं। तरबूज और संतरा जैसी चीजें जरूर खाएं क्यों कि ये आपकी बॉडी में एसपीएफ को बूस्ट करते हैं। इसी के साथ ही खूब पानी सारा पीना ना भूलें।

Photo courtesy- (Quint Hindi, Star Express News, Public Goods, Epatrakar, L'Oreal Paris, Hindustan Samay)