दाल हमारे घरों में बनने वाली ऐसी डिश है जिसे शायद रोज़ाना ही खाया जाता है। प्रोटीन का बेहतर सोर्स होने के साथ-साथ दाल को लेकर बहुत से वेरिएशन्स भी किए जाते हैं। अलग-अलग दालों को मिलाकर भी पंचरत्न दाल बनाई जाती है। दक्षिण भारत में दाल को खाने का तरीका अलग है तो उत्तर भारत में दाल को खाने का तरीका बिलकुल ही अलग है। 

पर दाल को लेकर एक कहावत बहुत मश्हूर है 'घर की मुर्गी दाल बराबर', ये कहावत इसलिए कही जाती है क्योंकि घर की दाल रोज़ाना एक ही जैसी बनती है और इसके कारण लोग बोर हो जाते हैं। अगर आपके साथ भी ये समस्या है तो हम आपको तीन ऐसी रेसिपीज बताने जा रहे हैं जो रोज़ाना की दाल को भी कुछ अलग ही स्वाद दे देगा। 

इसे जरूर पढ़ें- जूही परमार की तरह गणपति बप्‍पा के लिए घर पर ही टेस्‍टी मोदक बनाएं

1. तड़के के बिना ही दें लहसुन और हींग का फ्लेवर-

अक्सर हम दाल के तड़के में ही लहसुन और हींग का फ्लेवर देते आए हैं, लेकिन अगर आप तेल या घी का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं और डाइट कॉन्शियस दाल खाना चाहती हैं तो बिना इसके भी आप दाल में सभी हर्ब्स का फ्लेवर दे सकती हैं। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना बस दाल पकाते समय ही आपको सारी चीज़ें एक साथ डालनी हैं हिंग से साथ। 

dal and other recipes

कैसे बनाएं?

सबसे पहले दाल को धो लीजिए। अब कुकर को गर्म होने चढ़ाएं और 30 सेकंड के अंदर कुकर में छिले हुए लहसुन की एक कली घिस दीजिए, उसके बाद पानी उबलने चढ़ाएं। इसके बाद दाल उबलने चढ़ाते समय आप उसके साथ 4-5 लहसुन की कलियां, चुटकी भर हींग और दो कटी हुई हरी मिर्च डाल दें। इसके साथ आप सिर्फ हल्दी और नमक भी डालेंगे तो भी काम हो जाएगा। 

ये दाल बनने में समय भी कम लगता है और इसमें फ्लेवर बहुत अच्छा आता है। अगर आप चाहें तो इसे तुरंत निकाल कर सर्व कर सकती हैं। न ही ज्यादा मसालों की जरूरत होगी और न ही तेल या घी की और ये हेल्दी दाल बहुत फ्लेवरफुल भी होगी। आप चाहें तो लाल मिर्च आदि भी उबालते समय ही डाल दें। 

2. खट्टी दाल में आएगा खाने का स्वाद- 

हींग और जीरे से फ्राई की हुई दाल तो आपने कई बार खाई होगी, लेकिन क्या सरसों और करीपत्ते से फ्राई की हुई खट्टी दाल का स्वाद चखा है? अक्सर यूपी-बिहार आदि राज्यों में दाल को खट्टा करने के लिए कैरी (कच्चा आम) का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन आप इसे दूसरे तरीकों से भी खट्टा कर सकते हैं। खास तौर पर अगर किसी का पेट खराब है तो वो इस तरह की खट्टी दाल खा सकता है। 

dal recipe for health

कैसे बनाएं?

इसे खट्टा करने के लिए आप तड़का लगाते समय सूखी लाल मिर्च, सरसों के बीज (राई), करी पत्ते का तड़का लगाएं। आप चाहें तो इसमें सूखे मसाले भी इसी समय मिला दें। धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर आदि इसमें डाले जा सकते हैं। इसके बाद गैस को थोड़ा धीमा कर इसमें नींबू का रस या फिर इमली का पल्प मिला दें। अगर आप कोकम जूस डाल सकती हैं तो वो भी चलेगा। बस इस तड़के में उबली हुई दाल डाल दें और देखें कैसा स्वाद आएगा।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- Easy Recipe: घर में टेस्‍टी और स्‍पाइसी 'पनीर और लौकी के कोफ्ते' बनाने की आसान विधि जानें 

3. नारियल और शक्कर के साथ बनाएं दाल- 

आपने ये तो सुना होगा कि गुजराती दाल ही मीठी होती है, लेकिन मैं आपको बता दूं कि दाल खाने के कई अलग-अलग तरीके हैं और बंगाली दाल भी बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होती है।  

कैसे बनाएं? 

इसमें दाल को पकाते समय ग्रेट किए हुए अदरक का इस्तेमाल भी किया जाता है। दाल को पानी, हल्दी, नमक और अदरक के साथ पकाएं और फिर इसमें थोड़ी सी शक्कर और फ्राई किया हुआ नारियल डालें।  

अब दाल के तड़के के लिए नारियल तेल में सरसों के बीज और लाल मिर्च का इस्तेमाल करें। इसे उबली हुई दाल को तड़के में डालें और बस आपका काम हो गया।  

ये तीनों रेसिपीज आपकी रोज़ की दाल को नया फ्लेवर देंगी। अगर आपको ये स्टोरीज अच्छी लगी हों तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।