भारतीय रसोई में सबसे ज्‍यादा जिस सब्‍जी का इस्‍तेमाल होता है, वह आलू है। आलू से तरह-तरह के व्‍यंजन बनाए जाते हैं। आलू एक ऐसी सब्‍जी है जिसे कई सब्जियों के कॉम्बिनेशन के साथ पकाया जा सकता है। इतना ही नहीं आलू से मिठाई तक तैयार की जा सकती है। मगर आलू से बनने वाली सबसे आम और साधारण रेसिपी 'जीरा आलू' है। कम समय और सामग्री में बनने वाली 'जीरा आलू' की सब्‍जी को बनाने की विधि बेहद आसान है। मगर कई लोगों से 'जीरा आलू' की सब्‍जी उतनी क्रिस्‍पी नहीं बन पाती है, जितनी की बनाई जा सकती है। 

अगर आपको क्रिस्‍पी 'जीरा आलू' खाने है तो चलिए हम आपको देते हैं कुछ ऐसी टिप्‍स, जिससे आप भी क्रिस्‍पी 'जीरा आलू' की सब्‍जी तैयार कर पाएंगी। 

इसे जरूर पढ़ें: Easy Kitchen Hacks: आलू को जल्‍दी उबालने के आसान टिप्‍स

crispy  jeera  aloo  recipe

पानी में डिप करके रखें 

आलू को धो कर छीलने के बाद कुछ देर के लिए पानी में भिगो दें। दरअसल, आलू में स्‍टार्च की मात्रा बहुत अधिक होती है। अगर आप पानी में कुछ देर के लिए आलू को डिप करके रख देंगी तो उसका सारा स्‍टार्च निकल जाएगा। इतना ही नहीं, अगर आपको सुबह-सुबह लंच बॉक्‍स के लिए क्रिस्‍पी 'जीरा आलू' की सब्‍जी बनानी है तो आप रात में ही पानी में नमक मिला कर आलू को फ्रिज के अंदर रख सकती हैं। इससे आपके आलू काले भी नहीं पड़ेंगे और उनका सारा स्‍टार्च भी गायब हो जाएगा। इसके बाद आप जब भी इन कटे हुए आलू के टुकड़ों का इस्‍तेमाल करें तो पहले पानी को सुखा लें। इससे आपके आलू पकने पर क्रिस्‍पी हो जाएंगे। 

बारीक काटें 

अगर आप कच्‍चे आलू से 'जीरा आलू' की सब्‍जी बनाने जा रही हैं तो बेहतर होगा कि आप आलू को बारीक काटें। अगर आप आलू के बड़े टुकड़े काटती हैं तो इन्‍हें पकने में भी देर लगेगी और यह उतने क्रिस्‍पी नहीं हो पाएंगे, जितने की बारीक कटे आलू के टुकड़े हो सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Easy Kitchen Hacks: खट्टे दही से ही नहीं इन 4 तरीकों से कढ़ी में लाएं खट्टापन

आलू को उबालें 

उबले हुए आलू से भी आप 'जीरा आलू' की क्रिस्‍पी सब्‍जी तैयार कर सकती हैं। लेकिन आपको इस बात का ध्‍यान रखना है कि आलू को बहुत अधिक नहीं उबालना है। यदि आपके आलू अधिक उबल जाएंगे तो उन्‍हें कढ़ाई में फ्राई करते वक्‍त वह उसके तले पर चिपकने लग जाएंगे। इस तरह आपके आलू न तो क्रिस्‍पी बन पाएंगे और न ही दिखने में आपकी रेसिपी अच्‍छी लगेगी। 

homemade  crispy  jeera  aloo

कब डालें मसाले 

कई लोग 'जीरा आलू' की सब्‍जी बनाते वक्‍त सारे मसाले पहले ही तेल में डाल कर भून लेते हैं। मगर 'जीरा आलू' की सब्‍जी बनाने का यह तरीका सही नहीं है। ऐसे में आलू क्रिस्‍पी नहीं हो पाते हैं, इसलिए जब आप क्रिस्‍पी 'जीरा आलू' बनाना चाहती हैं तो आपको तेल के गरम होते ही जीरा डालना चाहिए और उसके बाद आलू के बारीक कटे टुकड़ों को डाल कर अच्‍छे से फ्राई कर लेना चाहिए। जब आलू क्रिस्‍पी हो जाएं तब आपको ऊपर से हल्‍दी पाउडर, धनिया पाउडर और गरम मसाला (घर पर आसानी से तैयार करें ये मसाले) डालना चाहिए।  

Recommended Video

कितना तेल करें इस्‍तेमाल 

अगर आप क्रिस्‍पी 'जीरा आलू' की सब्‍जी बनाना चाहती हैं तो आपको तेल की सही मात्रा लेनी होगी। इस सब्‍जी को तैयार करने में आपको अन्‍य सब्जियों की तुलना में अधिक तेल की आवश्‍यकता होती है। आप तेल की जगह घी का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, आलू घी और तेल को सोख लेता है, इसलिए इसे क्रिस्‍पी करने के लिए अधिक तेल की जरूरत पड़ती है। (10 आसान किचन हैक्‍स)

अगली बार जब आप क्रिस्‍पी 'जीरा आलू' की सब्‍जी बनाने जा रही हों तो ऊपर बताई गईं इन आसान टिप्‍स को जरूर ध्‍यान में रखिएगा। इसी तरह और भी आसान कुकिंग हैक्‍स के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

 Image Credit: .rachnacooks.com, standard.co.uk