सर्दियां अपने साथ कई सारी फूड च्वाइस भी लेकर आती हैं और इस मौसम में आप तरह-तरह के इंग्रीडिएंट्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात ये होती है कि इस सीजन में फलों और सब्जियों की बहुत सारी वेराइटी आपको देखने को मिलती है और सबसे अच्छी बात ये होती है कि आप हर रंग का फल या सब्जी अपने खाने में एड कर सकते हैं। इन्हें एड करने का फायदा ये होता है कि इससे आपके शरीर में मौजूद न्यूट्रिएंट्स सही मात्रा में आ जाते हैं।

अगर आप वेजिटेरियन हैं तो इस सीजन में तो आपको और भी मज़ा आएगा। अगर बात विंटर फ्रूट्स की करें तो सर्दियों में ये बहुतायत में मिलते हैं और सिट्रस फ्रूट्स पसंद करने वालों की तो चांदी ही हो जाती है। ऐसे में क्यों ना हम आपको ये बताएं कि आप किस तरह से इन फ्रूट्स का इस्तेमाल डाइट में कर सकते हैं?

अगर आपको भी विंटर फ्रूट्स पसंद हैं तो ये सभी हैक्स काफी काम के साबित हो सकते हैं।

1. इस तरह से भूरा होने से बचाएं-

अगर सेब या नाशपाती जैसे फल खा रहे हैं तो वो काटते ही ऑक्सीडाइजेशन के कारण जल्दी ही भूरे होने लगते हैं। फलों को भूरा होने से बचाने के लिए आप चाहें तो इन्हें नमक के ठंडे पानी में डुबो सकते हैं। बस 1/2 छोटा चम्मच नमक चाहिए होगा और आपके इन्हें 2 मिनट के लिए ही अंदर रखना है। इसके बाद पानी को निकाल लीजिए और फलों का आनंद लीजिए। ध्यान रहे बस थोड़ा सा ही नमक चाहिए, ज्यादा नमक होगा तो फलों के स्वाद पर भी असर पड़ेगा जो अच्छा नहीं है।

हालांकि, नॉर्मल ठंडे पानी में फलों को डुबोना भी काम का साबित हो सकता है, लेकिन ये बहुत देर नहीं रहेगा।

fruit hacks for winter care

इसे जरूर पढ़ें- घर पर फूड प्रिजर्व करने के लिए ये 10 तरीके जानती हैं आप?

2. ओटमील के साथ ऐड करें संतरा-

जी हां, फ्रूट्स और नट्स वाला ओटमील और भी ज्यादा पौष्टिक और स्वादिष्ट होता है। विंटर फ्रूट्स का इस्तेमाल आप ओटमील के साथ कर सकते हैं और सुबह-सुबह एक अच्छा नाश्ता तैयार कर सकते हैं। विटामिन-सी से भरपूर ये नाश्ता स्किन, बाल और एनर्जी दोनों के लिए अच्छा होगा। 

दिन की शुरुआत में ही अगर आप भरपूर न्यूट्रिएंट्स ले लेंगे तो आपका दिन भी काफी एनर्जेटिक रहेगा। 

3. स्नैक या चटनी की तरह खाएं अमरूद- 

सर्दियों में अमरूद में नमक-मिर्च लगाकर खाने के कई फायदे हैं। सबसे पहले तो ये कि इसमें बहुत सारा डाइट फाइबर होता है जो डाइजेशन में अच्छा होगा और साथ ही साथ शरीर की हेल्थ को भी सही रखेगा। ये फोलेट से भरपूर होता है और थायराइड की परेशानी में भी मदद करता है। 

अगर आपको अमरूद पसंद नहीं है तो इसे चटनी की तरह भी खा सकते हैं। अमरूद, नमक, नींबू का रस, हरी मिर्च, अदरक, मिर्च पाउडर, धनिया की पत्तियों को मिलाकर आप इसकी स्वादिष्ट चटनी बना सकते हैं।

guava chutney hack 

4. अंगूर और खीरे का रायता- 

सर्दियों में अंगूर और खीरे का रायता भी एक अच्छी डिश साबित हो सकती है। अगर आपको ऐसे अंगूर खाना पसंद नहीं है तो भी इसे रायते के तौर पर खाना अच्छा लग सकता है। 

दही में खीरा, अंगूर काटकर डालें। इसमें नमक और मिर्च स्वादानुसार मिलाएं और चाहें तो थोड़ी सी काली मिर्च भी डाली जा सकती है। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- साफ करने के बाद भी किचन से आती है बदबू तो करें ये काम 

5. काली मिर्च डालकर पिएं अनार का जूस- 

सर्दियों में आपको अनार का जूस काफी फायदेमंद लग सकता है। इसे काली मिर्च के पाउडर के साथ पिया जा सकता है। ये आपके लिए काफी स्वादिष्ट ड्रिंक साबित हो सकती है। 

चाहें तो इसमें गाजर और चुकंदर भी मिलाया जा सकता है। 

तो इस तरह से आप फलों को अपनी डाइट में शामिल करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।