घर पर फूड प्रिजर्व करने के लिए ये 10 तरीके जानती हैं आप?

फूड प्रिजर्वेशन एक ऐसी प्रक्रिया होती है, जिसमें भोजन को खराब होने से रोकने के लिए कुछ मेथड अपनाए जाते हैं। आइए आज हम उन्हीं के बारे में जानें।
ways to preserve food

फूड प्रिजर्वेशन भोजन को खराब होने, फूड पॉइजनिंग और भोजन को माइक्रोबायल कंटेमिनेशन से रोकने की एक तकनीक होती है। खाना प्रिजर्व करने के कई तरीके हैं और उनमें से कुछ का इस्तेमाल आमतौर किया भी जाता है। कैनिंग, फ्रीजिंग और ड्राइंग ऐसे ही कुछ फूड प्रिजर्विंग तरीके है। हालांकि, कई अन्य तरीके भी होते हैं,जो आसान और कम खर्चीले होते हैं। हम ऐसे ही कुछ फूड प्रिजर्व करने के कुछ पुराने और नए तरीकों को आपको बताने जा रहे हैं। 

1कैनिंग

food preservation method  Canning

यह तरीका ऐसा है कि जिसमें एक उत्पाद को एक सीमित तापमान में और एक सीमित समय तक गर्म (पैस्चराइज़्ड ) किया जाता है और उसके बाद उसके लिए खासतौर पर डिजाइन किए गए ग्लास जार में वैक्यूम सील करके रखा जाता है। इसका उपयोग अधिकांश खाद्य पदार्थों के साथ किया जा सकता है, जिनमें फल, सब्जियां, मीट, सीफूड और कुछ तैयार खाद्य पदार्थ शामिल हैं।

2फ्रीजिंग

food freezing method

यह खाद्य पदार्थों को कम से कम 0 डिग्री फारेनहाइट तक ठंडा करने की प्रक्रिया है। इसका उपयोग सभी खाद्य पदार्थों जैसे फलों, सब्जियों, मीट, समुद्री भोजन, अनाज, नट्स, डेयरी, अंडे और तैयार खाद्य पदार्थों के साथ किया जा सकता है। हालांकि घरों के रेफ्रिजरेटर के फ्रीजर में ट्रू फ्रीजिंग संभव नहीं होती है, जहां तापमान आमतौर पर बहुत अधिक गर्म 10°F से 32°F के बीच होता है।

3ड्राइंग

drying food preserving method

यह एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें खाने को इतना डिहाइड्रेट किया जाता है कि उसमें माइक्रोबायल एक्टिविटी के लिए पर्याप्त नमी न बचे। इसे भी कई खाद्य पदार्थों के लिए किया जाता है, जिनमें फल, सब्जियां, मीट, सीफूड, अनाज, फलियां और नट्स शामिल हैं। वहीं कई अलग-अलग तकनीकें भी होती हैं, जो अपेक्षाकृत आसान होती हैं और जिनके लिए किसी विशेष उपकरण की भी आवश्यकता नहीं होती है।

4फर्मेंटिंग

food preserving method fermenting

यह एक ऐसी प्रक्रिया होती है, जिसमें अच्छे बैक्टीरिया को खराब बैक्टीरिया के ऊपर बढ़ाया जाता है, ताकि भोजन खराब न हो सके। इसका उपयोग कई प्रकार के खाद्य पदार्थों के साथ किया जा सकता है, जिसमें फल, सब्जियां, मीट, सीफूड, अनाज, फलियां, डेयरी और अंडे शामिल हैं। बिना किसी विशेष उपकरण के कई फर्मेंटेड उत्पादों का उत्पादन किया जा सकता है।

5 पिकलिंग

food preserving method pickling

पिकलिंग नमक, एसिड या अल्कोहल युक्त घोल में भोजन को भिगोने की प्रक्रिया है। इसका उपयोग अधिकांश खाद्य पदार्थों के साथ किया जा सकता है, जिनमें फल, सब्जियां, मीट, समुद्री भोजन, फलियां और अंडे शामिल हैं। अधिकांश विधियों के लिए किसी विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, मसालेदार भोजन असुरक्षित हो सकता है अगर इसे लापरवाही से तैयार किया जाए या कमरे के तापमान पर रखा जाए। साथ ही इसे अन्य मेथड जैसे फ्रीजिंग, फर्मेंटिंग और कैनिंग के साथ जोड़कर किया जाता है।

6ड्राई सॉल्टिंग

dry salting food preserving method

ड्राई सॉल्टिंग फर्मेंटिग या पिकलिंग की तकनीक है जिसका उपयोग मांस, मछली और सब्जियों के लिए किया जाता है। नमक की कम कंसंट्रेशन (2½% से 5%), फर्मेंटेशन को बढ़ावा देता है, जबकि हाई सॉल्ट कंसनट्रेशन (20% से 25% नमक), माइक्रोबियल विकास को रोकता है और भोजन को कम या ज्यादा फ्रेश और सॉल्टी स्टेट में प्रिजर्व करता है। इस तकनीक को 20वीं सदी में कैनिंग की जगह इस्तेमाल किया जाता था (नम कम करने के तरीके जानें)।

7क्यूरिंग

curing food preserving method

यह पिकलिंग के सामान होता है और जिसमें नमक, एसिड और/या नाइट्राइट का उपयोग होता है। इसका उपयोग मांस और मछली के लिए किया जाता है। आधुनिक क्यूरिंग तरीके अक्सर नमक और नाइट्राइट की मात्रा को कम कर देते हैं, जिसके लिए आपको प्रॉडक्ट को रेफ्रिजरेट या फ्रीज करने की आवश्यकता हो सकती है। यह 19वीं सदी में मांस और मछली को प्रिजर्व करने का तरीका था।

इसे भी पढ़ें : फ्रिज में फूड स्टोर करने का भी होता है एक तरीका

 

8स्मोकिंग

smoking food preserving method

यह क्यूरिंग के सामान ही एक अन्य प्रक्रिया है जो स्वाद और उपस्थिति में सुधार करती है, और सुखाने वाले एजेंट के रूप में भी कार्य कर सकती है। होम एनवायरमेंट में स्मोकिंग खाद्य संरक्षण की तुलना में अधिक स्वाद में योगदान देती है। हालांकि, स्मोक्ड मीट में बिना स्मोक्ड मीट की तुलना में बासी होने या मोल्ड के बढ़ने की संभावना कम होती है (स्मोकी फ्लेवर ऐड करने के लिए अपनाएं यह ट्रिक्स)।

9सीलिंग

food sealing food preserving method

सीलिंग हवा को बाहर रखने के लिए भोजन को ढकने की एक प्रक्रिया है, जो खराब होने वाले जीवों की गतिविधि में देरी (लेकिन रुकती नहीं) करती है। यह मुख्य रूप से ड्राइंग या फ्रीजिंग जैसे अन्य तरीकों के पूरक प्रक्रिया के रूप में उपयोग किया जाता है। फैट सीलिंग और वैक्यूम सीलिंग दोनों विधियां अपेक्षाकृत आसान हैं।

इसे भी पढ़ें : स्वीट्स को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स 

10सेलरिंग

food cellaring food preserving method

सेलरिंग खाद्य पदार्थों को तापमान-, आर्द्रता- और प्रकाश-नियंत्रित वातावरण में संग्रहित करने की प्रक्रिया है। इसका उपयोग कई खाद्य पदार्थों, विशेष रूप से सब्जियों, अनाज और नट्स के साथ-साथ फर्मेंटेड खाद्य पदार्थों और ड्राई-क्यूर्ड मांस के साथ किया जा सकता है। सेलरिंग की कई अलग-अलग मेथड हैं, जिनमें से सभी करना अपेक्षाकृत आसान होता है।

हमें उम्मीद है कि आज आपने फूड प्रिजर्व करने के तमाम तरीके जाने और समझे होंगे। आप इन्हें विस्तार से पढ़ और समझ सकते हैं। इनमें से कुछ तरीके आपने आमतौर पर अपनाए भी होंगे। इन तरीकों को पढ़कर आपको कैसा लगा हमें बताएं और इस तरह के अन्य़ आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।