अक्सर आपने अगर ध्यान दिया हो तो इस बात को ज़रूर नोटिस किया होगा कि कुछ फल और सब्जियों को काटने के बाद काले हो जाते हैं। जैसे- आप कच्चे केले को काटकर कुछ देर के लिए रख दीजिये आप देखेंगे कि कुछ ही देर में काले हो गए हैं। इसी तरह बैंगन को काटने के बाद देखते ही देखते काले हो जाते हैं। सब्जियों के बाद अगर फल के बारे में बात करें तो कुछ इसी तरह से देखने को मिलता है।

कभी-कभी अधिक सब्जी या फिर फल कट जाने के बाद महिलाएं उसे फ्रिज में रख देती हैं ताकि ख़राब नहीं हो। कुछ दिनों तक ये चीजे ख़राब तो नहीं होती लेकिन, एक हिस्से में कालेपन ज़रूर पड़ जाते हैं। जैसे- आप सेब को काटकर रखते हैं और कुछ ही देर बाद हल्का-हल्का काले होने लगते हैं। ऐसे में कई लोग इन फल और सब्जियों को फेंक भी देते हैं। लेकिन, अब नहीं फेकेंगे। क्यूंकि, हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप फल और सब्जियों को काले होने से बचा सकती हैं।    

प्लास्टिक बैग का करें इस्तेमाल 

tips to prevent fruits and vegetables from turning black inside

अगर फल और सब्जियां कुछ अधिक ही आपने काट लिया है और आपको डर है कि ये काले न हो जाए तो आपको प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आप कटे हुए फल या सब्जियों को प्लास्टिक बैग में रैप या पेपर में अच्छे से लपेटकर रख दीजिये। ध्यान रहे आप इसे कुछ इस तरह लपेटे कि इसके अंदर हवा न जा सके। इसके लिए आप किसी एयर टाइट प्लास्टिक के डिब्बे का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Easy Hacks: आलू की मिठास कम करनी है तो अपनाएं ये किचन हैक्स    

नींबू का करें इस्तेमाल 

tips to prevent fruits and vegetables from turning black inside

अगर आपने ध्यान दिया होगा तो आपको ज़रूर मालूम होगा कि कई दुकानदार कटहल काटने के बाद कटे हुए हिस्से की तरफ नींबू का रस लगते हैं। ये नींबू का रस इसलिए लगाते है कि कटहल काला न पड़े। ऐसे ही आप किसी अन्य सब्जी को कालेपन से दूर रखने के लिए आप नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे लगाने से फल और सब्जियां ख़राब भी नहीं होते और आप इसे कुछ घंटों के आराम से ऐसे करके रख सकती हैं। (बिना फ्रिज के भी सब्जियों को रखें लंबे समय तक फ्रेश)

Recommended Video

ठंडे पानी का करें इस्तेमाल 

ठंडे पानी की मदद से भी फल और सब्जियों को काले होने से रोका जा सकता है। इसके लिए आप फ्रिज में से एक से दो बोतल पानी निकलकर किसी बर्तन में रख दीजिये और कटे हुए फल और सब्जियों को इस पानी में रख दीजिये। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा करने से लगभग चार से पांच घंटे तक फल और सब्जियां फ्रेश रहती और ये काले भी नहीं होते हैं।

वेनिगर का करें इस्तेमाल 

tips to prevent fruits and vegetables from turning black inside  ()

वेनिगर की मदद से भी आप फल और सब्जियों को कालेपन से दूर रख सकती हैं। आपने ध्यान दिया होगा कि जब सेब को कटा जाता है तो कुछ देर बाद ही सेब में हल्का-हल्का कालेपन दिखाई देने लगते हैं। ऐसे में अगर एक बर्तन में एक से दो चम्मच विनेगर को मिला लीजिये और सेब काटने के बाद इस पानी से डाल दीजिये। इससे सेब में कालापन कभी नहीं आएगा।

इसे भी पढ़ें: बोहरा कुजीन, चुटकी भर नमक से भोजन शुरू करने की है परंपरा


नमक का करें इस्तेमाल 

prevent fruits and vegetables from turning black in

नमक की मदद से भी आप फ और सब्जियों के कालेपन को आसानी से दूर कर सकती हैं। इसके लिए आप नमक और पानी का एक घोल तैयार कर लीजिये। अब आप कटे हुए फल और सब्जियों को इसमें डाल दीजिये। इससे फल और सब्जियों में कालेपन नहीं आयेंगे। आप काटने के बाद ऊपर से नमक भी छिड़क सकती हैं।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@vaya.in,images.herzindagi.info,static.scientificamerican.com)