कोरोना वायरस के आने के बाद लोगों ने अपनी सेहत पर थोड़ा ध्यान देना शुरू कर दिया है। लोगों के अंदर अपने इम्यूनिटी सिस्टम और शरीर से जुड़ी अन्‍य समस्‍याओं को लेकर परवाह देखी जा रही है। लोगों को समझ आने लगा है कि इम्युनिटी का स्‍ट्रॉन्‍ग होना कितना जरूरी है।

अपनी इम्‍यूनिटी को आप अच्‍छा खाना खा कर स्‍ट्रॉन्‍ग बना सकते हैं। इस मौसम में कई फल बाजार में आ रहे हैं, जो शरीर की ऊर्जा बनाए रखने का काम करते हैं। समर सीजन में तरबूज ऊर्जा बढ़ाने का सबसे बेहतर ऑप्शन है, क्योंकि इसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है जो बॉडी को हाइड्रेटेड  रखने का काम करती है। लेकिन अगर आप रोज-रोज एक ही तरह से तरबूज खाने से बोर हो गए हैं तो आप अपने आहार में तरबूज की अलग-अलग रेसिपीज को शामिल कर सकते हैं। तो चलिए, आज हम आपको बताते हैं तरबूज की कुछ हेल्दी रेसिपी के बारे में....

तरबूज का सलाद बनाकर खाएं

inside  watermelon salad

आप तरबूज के सलाद का नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं क्योंकि यह आपके शरीर को ठंडा रखता है और स्वादिष्ट भी तो होता ही है। आप सलाद को आसानी से घर में बना सकते हैं। चलिए  हम बताते हैं ?

सलाद बनाने के लिए क्या- क्या चाहिए

1- प्याज - 1/2 कटा हुआ

2- तरबूज - 5 कप (कटे हुए)

3- खीरे - 2

4- काजू - लगभग 1 कप

5- नींबू - आधा

6- नमक- स्वादानुसार

7- फ्रूट- सेब, संतरा (अपनी पसंद के अलग-अलग टुकड़ों में काट लें) 

बनाएं कैसे?

सभी सामग्री को एक बाउल में डालें। फिर इसमें नमक और नींबू का रस डाल कर सर्व करें।

वॉटरमेलन डोनट्स है एक बेहतर ऑप्शन

inside  watermelon donuts

तरबूज को सामान्य तौर पर खाने से बोर हो गए हैं तो आप तरबूज के डोनट्स ट्राई कर सकते हैं,  क्योंकि यह जितने दिखने में आकर्षक होते हैं, उससे कहीं ज़्यादा खाने में स्वादिष्ट भी होते हैं। आइए जानते हैं इसको बनाने का तरीका..

क्या-क्या चाहिए

1- तरबूज - 1

2-खट्टी मलाई- 1/2 कप या स्वादानुसार

3-चीनी- 1-2 चम्मच

4- वनिला रस- 1/2 छोटा चम्मच

5- बादाम - 4-5 बारीक कटे हुए 

कैसे बनाएं?

इसे बनाने के लिए आप तरबूज को डोनट आकार में काट लें और बीच में एक बड़ा छेद कर दें या फिर आप इसको दूसरे किसी पसंदीदा आकार का काट सकते हैं। फिर इसके बाद इसमें खट्टी मलाई और चीनी मिलाएं। इसके बाद तरबूज के टुकड़ों को पूरी तरह मिश्रण में डुबो दें। यह करने के बाद उसे फ्रिज में एक-दो घंटे के लिए रख दें और ठंडा- ठंडा सर्व करें।

इसे ज़रूर पढ़ें-दही जमाते समय ध्यान रखें बस ये 3 ट्रिक्स,  आपको मिलेगा तीन अलग तरह का Curd

तरबूज के साथ सेब मॉकटेल

inside  watermelon tips

गर्मियों में सामान्य ड्रिंक की जगह आप तरबूज और सेब से तैयार किया गया मॉकटेल लें सकते हैं। जो हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है,  इससे आपकी प्यास भी बुझ जाएगी और बॉडी भी हाइड्रेटेड रहेगी।

Recommended Video

क्या-क्या चाहिए

1- सेब - 1

2-तरबूज - 2 - 3 कप

3- नमक - स्वादानुसार

4- गार्निशिंग का सामान- पुदीना, हरा धनिया 

कैसे बनाएं?

इसको बनाने के लिए आप तरबूज और सेब को मिक्सी में डालकर पीस लें और उसका जूस बना लें। आइस क्यूब,  पुदीने के पत्ते और नमक डालकर सर्व करें।

इसे ज़रूर पढ़ें-एक अलग टेस्ट के लिए घर पर बनाएं अंडा मक्खनी, करेंगे सभी पसंद

इसके साथ आप कई तरह से तरबूज को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं, यह हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है। इसी तरह की अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें HerZindagi के साथ।

Image Credit- Freepik