गर्मियों के मौसम में बहुत सारी सब्जियां बाजार में देखने को मिल जाती हैं। इस मौसम में भिंडी भी खूब आती है। भिंडी की सब्‍जी अमूमन सभी लोगों को पसंद होती है। बेस्‍ट बात तो यह है कि इसे काटना और पकाना भी आसान है और इससे बहुत तरह की रेसिपीज भी तैयार की जा सकती हैं। मगर सब्‍जी टेस्‍टी बने इसके लिए जरूरी है कि भिंडी की क्‍वालिटी भी अच्‍छी हो। 

इसलिए बाजार में जब आप भिंडी खरीदने जाएं तो एक-एक भिंडी को छांट कर और देख-परख कर ही खरीदें। आपको बता दें कि भिंडी के अंदर कीड़ा भी हो सकता है। ऐसे में आपकी खरीदी हुई भिंडी बेकार भी जा सकती हैं। इसलिए जब भी भिंडी खरीदें कुछ बातों का विशेष ध्‍यान रखें। 

lady finger easy recipes

भिंडी का साइज देखें- 

बड़े साइज की भिंडी  (भिंडी नारियल मसाला रेसिपी) दिखने में खूबसूरत लगती है और उसे काटना भी आसान होता है, मगर ऐसी भिंडी को आर्टिफिशियल फार्मिंग के द्वारा उगाया जाता है। आपको इस तरह की भिंडी हर मौसम में बाजार में मिल जाएगी। लेकिन इसमें स्‍वाद नहीं होता है। देसी भिंडी हमेशा छोटे आकार की होती है। 

सीतापुर के कृषि विज्ञान केंद्र के सीनियर साइंटेस्‍ट एवं हेड डॉक्‍टर आनंद सिंह कहते हैं, 'भारत में भिंडी की कई किस्‍में आती हैं। मगर सबसे अच्‍छी किस्‍म पूसा ए-4 होती है। यह मध्‍यम आकार की होती है। इसका रंग गहरा हरा होता है और यह कम लस वाली होती है। भिंडी की यह किस्‍म आपको गर्मियों में ही मिलेगी। इसका स्‍वाद भी बहुत अच्‍छा होता है।' इसलिए अगर बाजार से भिंडी खरीदने जा रही हैं तो हमेशा छोटे आकार की भिंडी ही खरीदें। 

भिंडी का रंग देखें- 

भिंडी का रंग हरा होता है, यह तो सभी जानते हैं मगर देसी भिंडी रोएंदार होती है। भिंडी पर रोएं को महसूस किया जा सकता है। मगर यदि भिंडी में सफेद रोएंदार चीज नजर आए तो वह फंगस होता है। ऐसी भिंडी बिलकुल भी न खरीदें। अंदर से यह सड़ी हुई निकल सकती हैं। साथ ही इस तरह की भिंडी को खाने से आपकी तबियत भी खराब हो सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें: Tips: प्‍याज खरीदते वक्‍त रखें इन 5 बातों का ध्‍यान

lady finger buying tips

भिंडी को दबा कर देखें- 

भिंडी का सख्‍त होना भी तय करता है कि वह अच्‍छी है या खराब। मीडियम आकार की भिंडी चुने और उसे दबा कर देखें। कुछ लोग भिंडी की नोक तोड़ कर अंदाजा लगाते हैं कि वह सख्‍त है या नहीं। मगर यह तरीका सही नहीं है। कई बार भिंडी बीच से मुलायम होती है। वहीं भिंडी के किनारे को तोड़ कर रखने पर उसके खराब होने की संभावनाएं और भी बढ़ जाती है। 

कटी-फटी भिंडी न खरीदें- 

भिंडी अगर कटी हुई है या फिर उसकी स्‍टेम नहीं है तो ऐसी भिंडी न लें। इस तरह की भिंडी में कीड़ा हो सकता है। अगर भिंडी में छेद है या फिर वह गली हुई नजर आ रही है तो इस तरह की भिंडी भी अंदर से खराब निकल सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Tips: आलू खरीदते वक्‍त रखें 3 बातों का ध्‍यान

Recommended Video

ऐसी भिंडी न लें- 

अगर दो भिंडी आपस में जुड़ी हुई हैं या फिर भिंडी साइज में बहुत अधिक मोटी नजर आ रही है तो इस तरह की भिंडी न लें। ऐसी भिंडी के बीज भी मोटे होते हैं और यह पेट में जा कर नुकसान पहुंचा सकते हैं। यह बीज आसानी से पचते भी नहीं हैं और पेट दर्द का कारण बन सकते हैं। 

भिंडी खरीदने से जुड़ी यह जानकारी अगर आपको अच्‍छी लगी हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। अगली बार जब आप भिंडी खरीदने जाएं तो ऊपर बताई गईं टिप्‍स को जरूर ध्‍यान में रखें। साथ ही इसी तरह और भी किचन से जुड़े रोचक हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: Freepik