कुछ महीनों पहले गुपचुप तरीके से शादी और अब प्रेगनेंसी की खबर आने के बाद नेहा धूपिया खूब सुर्खियां बटोर रही हैं। जाहिर है कि आने वाले वक्त उनके लिए ढेर सारी खुशियां लेकर आएगा।

 

Here’s to new beginnings ... #3ofUs .... 🤰👼 #satnamwaheguruੴ

A post shared by Neha Dhupia (@nehadhupia) onAug 24, 2018 at 5:44am PDT

शायद आपको वह वक्त याद होगा जब नेहा धूपिया ने कयामत और जूली जैसी फिल्मों में बेहद ग्लैमरस अवतार से साथ फिल्मों में कदम रखा था। जल्द ही उन्हें बोल्ड एक्ट्रेस होने का तमगा मिल गया। इससे नेहा को बॉलीवुड में शुरुआती पहचान तो मिल गई लेकिन वह हमेशा ही कुछ नया करने में यकीन रखती थी, फिर उन्होंने 'मिथ्या', 'फंस गए रे ओबामा', 'मोह माया मनी', 'तुम्हारी सुलु' और कुछ समय पहले 'करीब करीब सिंगल' जैसी फिल्मों में छोटे ही सही पर अहम किरदार निभाए। नेहा धूपिया को फिल्म इंडस्ट्री में एक अरसा बीत चुका है, भले ही उन्होंने बहुत बड़ा मुकाम हासिल नहीं किया हो, लेकिन अपने बिंदास शख्सीयत और बेबाक रवैये से सुर्खियां जरूर बटोरी हैं। 

हर दिन कुछ नया कर दिखाने में रखती हैं यकीन

नेहा धूपिया ने एक इंटरव्यू में कहा, 'मुझे इंडस्ट्री की चीजें समझने में वक्त लगा। अपनी स्किल्स और इंडस्ट्री में कुछ साल गुजार लेने के बाद मेरा नजरिया भी बदल गया है। मैं चाहती हूं कि हर दिन कुछ ना कुछ क्रिएटिव करूं और खुद को अथपूर्ण चीजों में एंगेज करूं। मेरी सबसे बड़ी ताकत यह है कि मैं आलसी नहीं हूं। मेरा दिमाग किसी टाइम बॉम्ब की तरह ही चलता है। जैसे-जैसे वक्त बीत रहा है, बेहतर करने की चाह भी बढ़ती जा रही है। मुझे लीड रोल भले ही ऑफर नहीं हो रहे हों, लेकिन कैरेक्टर रोल्स में मुझे अच्छी भूमिकाएं मिल रही हैं। ये सोचना मूर्खता होगी कि अगर मुझे लीड रोल नहीं मिल रहा तो मैं यह फिल्म क्यों करूं।' नेहा धूपिया हमेशा से ही बहुत इंडिपेंडेंट रही हैं। उनका मानना है कि जीवन में आगे बढ़ने और सोच-समझकर फैसले लेने के लिए बहुत जरूरी है कि महिलाएं स्वतंत्र तरीके से सोच पाएं। उन्होंने ये पांच तरीके बताए, जिससे महिलाएं जी सकती हैं इंडिपेंडेंट लाइफ-

कुछ हो जाने से दुनिया खत्म नहीं होती

नेहा धूपिया ने अपनी जिंदगी में बड़े-बड़े बदलावों को महसूस किया। उन्होंने यह भी देखा कि कैसे वह छोटी-छोटी चीजों से प्रभावित हो जाती थीं मसलन एक किलो वजन बढ़ गया, तो उन्हें किसी ने फिल्म देने से इनकार कर दिया तो किसी ने उनके बारे में अखबार में ऊट-पटांग बातें लिख दीं। फोटो पर लाइक्स नहीं आए तो दिल बैठने लगा, लेकिन अब नेहा धूपिया जानती हैं कि जिंदगी में चाहें बड़ी से बड़ी बात क्यों ना हो जाए, जिंदगी रुकती नहीं है। इसीलिए हर महिला को अपनी जिंदगी में कंफर्टेबल और हैप्पी रहना चाहिए। ह्यूमर हो तो हर मुश्किल हो जाती है आसान।

neha dhupia inspiring inside

खुद पर रखें भरोसा

नेहा धूपिया पर शुरुआत में शादी के लिए काफी प्रेशर था, लेकिन वह इस दबाव के आगे झुकी नहीं। जब तक वह मानसिक रूप से शादी के लिए तैयार नहीं हो गईं और जब तक उन्हें अपना मनचाहा पार्टनर नहीं मिला, तब तक उन्होंने शादी के लिए हामी नहीं भरी। नेहा महिलाओं को यही संदेश देती हैं कि उन्हें अपने फैसलों पर भरोसा करना चाहिए। कभी जिंदगी में हार मिलती है तो कभी जीत, लेकिन इसकी परवाह किए बिना महिलाओं को आगे बढ़ना चााहिए। नेहा को अपने से दो साल छोटे अंगद बेदी से शादी करने के लिए भी ट्रोल किया गया था। एक यूजर ने लिखा था, कि अंगद बेदी उनसे छोटे हैं और नेहा को उन्हें राखी बांधनी चाहिए, लेकिन नेहा धूपिया ने इसका जवाब पूरी मैच्योरिटी के साथ दिया था कि उनकी आलोचना करने वालों को अपनी लाइफ पर फोकस करना चाहिए। 

inside neha dhupia inspiring

पुरुषों की आलोचना का रवैया सही नहीं

नेहा धूपिया पुरुषों को क्रिटिसाइज करने में यकीन नहीं रखतीं। नेहा कहती हैं, 'मैं तो किसी पुरुष से यही कहूंगी कि चलो हम बात करते हैं, साथ में ड्रिंक्स लेते हैं। एक दूसरे को इस तरह ट्रीट करते हैं जैसे कि हम बराबर हों क्योंकि हम दोनों को ही जिंदगी से एक जैसी चीजें चाहिए।'

सोच-समझकर लें फैसले

चाहें आप अपने लिए कोई साथी चुनें या ना चुनें, आपको इस बात की स्पष्टता होनी चाहिए कि आप जिंदगी से क्या चाहती हैं। मैं शादी और फैमिली लाइफ को काफी इंपॉर्टेंट मानती हूं और यह मेरी टॉप 10 लिस्ट में से एक है। लेकिन आप लिए क्या फैसले लेती हैं यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है। कोई भी काम गलत वजहों से ना करें। 

neha dhupia inspiring inside

आप जैसी भी हैं, बेस्ट हैं

महिलाएं अक्सर अपने बढ़ते वजह या बहुत ज्यादा दुबले होने को लेकर कॉन्शस रहती हैं। कई बार ब्रेस्ट के छोटे या बड़े आकार को लेकर भी महिलाएं बहुत परेशान रहती हैं। नेहा धूपिया का मानना है कि साइज की फिक्र करने से ज्यादा अहम है अपने ऊपर कॉन्फिडेंस होना। आप खुद को जैसे ट्रीट करेंगी, लोग भी आपको वैसे ही ट्रीट करेंगे। आप भले ही रेड कार्पेट पर खड़ी कोई सुंदरी ना लगें, लेकिन आप आप देवी जरूर हो सकती हैं, इसलिए खुद में यकीन जरूर करें। 

Recommended Video