• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

मिलिए देश के सबसे अमीर आदमी गौतम अडानी की पत्नी डॉक्टर प्रीति से, स्पॉटलाइट से दूर जीती हैं ऐसी लाइफ

गौतम अडानी की पत्नी डॉक्टर प्रीति अडानी न सिर्फ बिजनेस में उनका साथ देती हैं बल्कि सोशल वर्क में भी आगे हैं। 
author-profile
Next
Article
facts about ptiti adani

जहां भी बात पैसे की आती है वहां पर अब अंबानी के साथ-साथ अडानी का नाम भी लिया जाता है। गौतम अडानी की दौलत पिछले कुछ समय में इतनी बढ़ गई है कि उन्होंने मुकेश अंबानी को भी पीछे छोड़ दिया और देश के सबसे अमीर इंसान बन गए। पर जिस तरह अंबानी परिवार हमेशा चर्चा में रहता है उस तरह अडानी परिवार नहीं रहता। साधारण सी लाइफस्टाइल के साथ अडानी परिवार हमेशा ही लाइमलाइट से थोड़ा दूर रहता है। 

गौतम अडानी के बारे में तो फिर भी बात होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस तरह से मुकेश अंबानी के पीछे हमेशा नीता अंबानी का नाम आता है वहीं गौतम अडानी के पीछे किसका नाम है। तो चलिए आपको बताते हैं गौतम अडानी की बेटर हाफ डॉक्टर प्रीति अडानी के बारे में जो किसी भी मायने में उनसे कम नहीं हैं। 

गौतम अडानी ने अपने बिजनेस की शुरुआत 1988 में की थी और उनकी मेहनत के साथ-साथ उनकी पत्नी प्रीति अडानी का साथ ही उन्हें इतनी ऊंचाइयों पर पहुंचा पाया है। 

dr priti adani life

इसे जरूर पढ़ें- मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ एशिया के सबसे अमीर इंसान बने गौतम अडानी, जानिए उनके परिवार के बारे में

कौन हैं डॉक्टर प्रीति अडानी?

प्रीति का जन्म 1965 में एक गुजराती परिवार में हुआ था जो मुंबई में रहता था। प्रीति बचपन से ही पढ़ाई-लिखाई में काफी तेज़ थीं और बड़े होकर उन्होंने अहमदाबाद के गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज से डेंटल सर्जरी में ग्रेजुएशन किया।

शादी के बाद भी प्रीति ने अपना काम और अपनी लगन को बरकरार रखा और उन्होंने धीरे-धीरे अपना ध्यान सोशल वर्क की ओर लगाया। प्रीति को 2009 में अपने सोशल वर्क के लिए जीएलएस यूनिवर्सिटी अहमदाबाद से डॉक्टरेट की उपाधि दी गई। 2022 में प्रीति अडानी को सोशल इम्पैक्ट एजुकेशन के लिए एफएलओ अवार्ड भी मिला है। इसकी जानकारी उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर दी थी। 

  

अडानी फाउंडेशन की नींव रखने से लेकर उसे अर्श तक पहुंचाने की कहानी- 

जहां अडानी ग्रुप की बागडोर गौतम अडानी संभाल रहे थे वहीं प्रीति अडानी ने सिर्फ दो मेंबर्स के साथ अडानी फाउंडेशन की नींव रखी। 21 सालों की कड़ी मेहनत रंग लाई और ये फाउंडेशन अब भारत के कई कोनों तक पहुंच चुका है।  

dr priti adani and her social work

भारत के 18 राज्यों में काम करने वाला ये फाउंडेशन 2300 गांवों की देखरेख करता है और इस फाउंडेशन के तहत गरीबी, शिक्षा, कुपोषण जैसी पहलुओं को लेकर कई प्रोग्राम चलाए गए हैं।  

इसके सबसे अहम प्रोग्राम्स में से एक है 'सक्षम' जिसमें स्किल डेवलपमेंट को बढ़ावा दिया जाता है।  

गुजरात में शिक्षा आंदोलन के तहत काम करने वाले लोगों में से प्रीति अडानी एक अहम नाम हैं। वो अभी से ही नहीं पिछले कई सालों से इस फील्ड में काम कर रही हैं।  

2001 भूकंप के बाद खोला बच्चों के लिए स्कूल- 

प्रीति अडानी के काम को लेकर आप इसी बात से अंदाज़ा लगा सकते हैं कि 2001 के भीषण भूकंप के बाद प्रीति ने अडानी डीएवी स्कूल खोला था जो बच्चों को सही शिक्षा देने के लिए काम करता है। उनके इस कदम को न सिर्फ सरकार द्वारा सराहा गया बल्कि पूरे भारत में लोगों ने इस काम को सराहा।  

इसके बाद उन्होने ये घोषणा की थी कि गरीब बच्चों को सीनियर सेकंडरी एजुकेशन फ्री दी जाएगी। प्रीति अडानी का कहना था कि वो या तो डेंटिस्ट के तौर पर कुछ लोगों की मदद कर सकती हैं या फिर अडानी फाउंडेशन के जरिए हज़ारों लोगों की मदद कर सकती हैं।  

priti adani foundation

हर त्रासदी में करती हैं लोगों की मदद- 

जब भी कोई त्रासदी आती है तब प्रीति अडानी मदद के काम के लिए जुट जाती हैं। कोविड-19 के समय भी ऐसा ही हुआ था। इस वायरस की त्रासदी के समय लेबर क्लास के लोगों के लिए बेहतर सुविधाएं जुटाने के लिए प्रीति अडानी ने काम किया था।  

खाना-पानी पहुंचाने के साथ-साथ इस फाउंडेशन ने हॉस्पिटल बेड्स का इंतज़ाम करवाने में भी कोई कसर नहीं छोड़ी थी।  

गौतम अडानी का परिवार- 

अब बात करते हैं पूरे अडानी परिवार की जिनकी चर्चा अब चारों तरफ होती है। गौतम अडानी और प्रीति अडानी के अलावा, इनके दो बेटे, एक बहू और दो पोतियां भी हैं।  

priti adani votind

करण अडानी-   

गौतम और प्रीति अडानी के बड़े बेटे करण अडानी ने अमेरिका की परड्यू यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में अपनी ग्रेजुएशन पूरी की है और पढ़ाई के बाद से ही वो अपने पिता के साथ बिजनेस कर रहे हैं।   

करण अडानी अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड के सीईओ 1 जनवरी 2016 में बनाए गए थे। पर वो 2009 से ही अडानी पोर्ट्स के डेवलपमेंट को देख रहे हैं। 

इसे जरूर पढ़ें - Birthday Special: जब किडनैप हो गए थे भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी 

परिधि अडानी-  

करण अडानी की शादी 2013 में परिधि श्रॉफ से हुई है जो सिरिल श्रॉफ की बेटी हैं। सिरिल श्रॉफ भारत के सबसे बड़े कॉर्पोरेट वकील हैं। इस जोड़े की दो बेटियां हैं अनुराधा और गायत्री और करण अपनी बेटियों से जुड़ी पोस्ट अक्सर सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं। 

जीत अडानी- 

गौतम अडानी के छोटे बेटे जीत अडानी अभी-अभी अपनी पढ़ाई खत्म की है। वो अडानी ग्रुप में वाइस प्रेसिडेंट फाइनेंस के तौर पर काम करते हैं।  

पूरा अडानी परिवार कहीं ना कहीं अपने बिजनेस के साथ-साथ सोशल वर्क में भी लगा रहता है। ये स्टोरी अगर आपको अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।