Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    जानें खास पोस्ट ऑफिस के बारे में जहां सिर्फ महिलाएं करती हैं काम

    इस आर्टिकल में जानें एक ऐसे पोस्ट ऑफिस के बारे में जहां सिर्फ महिलाएं करती हैं काम।   
    author-profile
    Updated at - 2022-11-30,12:11 IST
    Next
    Article
    first all women post office

    पोस्ट ऑफिस के बारे में तो आपने सुना ही होगा लेकिन आज हम आपको एक अलग पोस्ट ऑफिस के बारे में बताने वाले हैं। यह पोस्ट ऑफिस इसलिए अलग है क्योंकि यहां सिर्फ महिलाएं काम करती हैं। चलिए जानते हैं इस बेहद खास पोस्ट ऑफिस के बारे में। 

    कब खुला था देश का पहला महिला पोस्ट ऑफिस 

    india all women post office

    देश का पहला महिला पोस्ट ऑफिस साल 2013 में खुला था। इस पोस्ट ऑफिस का उद्घाटन  केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री कपिल सिब्बल द्वारा किया गया था। राजधानी दिल्ली के शास्त्री भवन में खुले इस डाकघर में सारे कामों की जिम्मेदार महिलाएं ही देखती हैं। यह सफर यही ही नहीं थमा। इसके बाद भारत में और भी कई महिला पोस्ट ऑफिस खुले। 

    इसे भी पढ़ेंः जानें कौन हैं अनीता गुप्ता जिन्होंने अब तक 20 हजार महिलाओं को बनाया आत्मनिर्भर

    भटींडा नें भी खुल चुका है ऐसा ही पोस्ट ऑफिस 

    भटींडा में भी एक ऐसा डाकघर है जहां पोस्ट मास्टर से लेकर सहायक स्टाफ तक का काम महिलाएं ही करती हैं। इस डाकघर विभाग के मुताबिक ऐसा करने के पीछे का उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है। 

    मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस पोस्ट ऑफिस में काम करने वाली सब पोस्ट मास्टर सुनीता शर्मा बताती हैं कि महिलाओं की परेशानियों के हल के रूप में एक अच्छा कदम है। उन्होंने ऐसा भी कहा कि महिलाओं को दूसरी महिला के साथ काम करते वक्त ज्यादा सहज महसूस होता है।

    इसी साल पुणे में भी खुले हैं 2 महीला पोस्ट ऑफिस 

    women post office details

    इसी साल आजादी के अवसर पर पुणे में 2 महिला पोस्ट ऑफिस खुले हैं। पुणे छावनी पूर्वी और डॉ.बी. ए. चौक पर 2 महिला पोस्ट ऑफिस का उद्घाटन किया गया है। इन पोस्ट पोस्ट ऑफिस को खोलने के पीछे का मकसद भी भारतीय डाक सेवा में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाना है। 

    इसे भी पढ़ेंः जानिए कौन हैं Purnima Devi Barman जिन्हें मिला संयुक्त राष्ट्र का सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार

    केरल में भी है महिला पोस्ट ऑफिस

    केरल के पीएमजी डाकघर को भी 2013 में महिला पोस्ट ऑफिस में बदल दिया गया था। जिससे यह केरल का पहला पूर्ण-महिला डाकघर बन गया है। इस डाकघर पूरी तरह से महिला कर्मचारियों द्वारा संचालित है।  (जानिए कश्मीर के इस पोस्ट ऑफिस में क्या है अनोखा?)

    आपका इस खास पोस्ट ऑफिस के बारे में क्या कहना है? यह हमें इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Photo Credit: Jagran 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।