सर्दियों के जाने के बाद बढ़ते गर्मियों में बढ़ता पारे और मौसम की तपिश को सहना काफी ज्यादा चैंलेंजिंग हो जाता है। इस मौसम पंखों और कूलर से भी घर को ठंडा रखना मुमकिन नहीं हो पाता। एसी की सख्त जरूरत महसूस होती है, लेकिन एसी की कीमतें और उनसे आना वाला बिल का खर्च उठाना भी काफी मुश्किल होता है और एसी का बिल चुकाने पर महीने का बजट बिगड़ सकता है। इस स्थिति में महिलाएं ऐसे तरीके अपनाने के बारे में सोचती हैं, जिनमें ज्यादा खर्च भी ना हो और घर में ठंडक भी बनी रहे। तो आइए कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जान लेते हैं, जिन्हें अपनाकर आप बिना एसी के ठंडक महसूस कर सकती हैं।

घर में लगाएं पर्दे

beat the heat in summers use curtain inside

घर में ठंडक बनाए रखने का एक बेहतरीन तरीका ये है कि दिन में तापमान बढ़ने के साथ सूरज की तेज किरणों को घर में प्रवेश करने से रोका जाए। इसके लिए घर में मोटे पर्दे लगाए जा सकते हैं। इन पर्दों को लगाने से घर के तापमान में कम से कम 5 डिग्री सेल्सियस का फर्क आ जाता है। जब बाहर तेज धूप हो तो घर में लगे मोटे पर्दे बाहर की गर्मी को अंदर आने से रोकने में काफी मददगार साबित होते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: कैटरीना की तरह पहनें शॉर्ट्स और गर्मियों में दिखें कूल-कूल

पानी की ठंडी बोतल से राहत पाएं

गर्मी में कई बार रात में नींद आने में प्रॉब्लम होती है। ठंडे पानी से हाथ-मुंह धोने के बाद भी अगर आपको गर्मी महसूस हो तो आप ठंडक पाने के लिए फ्रिज में पहले से ही पानी भरकर बोतल ठंडी कर लें। सोते वक्त इसे अपनी जरूरत के हिसाब से शरीर के पास रखें। इसकी ठंडक से आपको सुकून महसूस होगा और आराम से नींद आ जाएगी। 

रात में ना पहनें अंडरगार्मेंट्स 

remove lingerie inside

हमारे अन्य बॉडी पार्ट्स की तुलना में प्राइवेट पार्ट्स में ज्यादा स्वेट ग्लैंड्स होने की वजह से वहां पसीना भी ज्यादा आता है। अगर ये हिस्से हमेशा ढंके रहते हैं तो उनमें पसीने होने से ज्यादा परेशानी महसूस होती है। ऐसे में खुद को रिलैक्स रखने के लिए बेहतर होगा कि आप रात में सोते वक्त पूरी तरह से कंफर्टेबल कपड़े पहनें और अंडरगार्मेंट्स निकाल दें।

चादर को ठंडा कर लें

जिस बेडशीट पर आप सोती हैं, उसे किसी प्लास्टिक के बैग में डालकर आप सोने से पहले फ्रीजर में रख सकती हैं। प्लास्टिक बैग में डालने से उसमें फ्रिज में रखे किसी सामान की महक नहीं आएगी। हालांकि इस तरीके से आपको रातभर तो ठंडक महसूस नहीं होगी, लेकिन कुछ घंटों के लिए आपको ठंडक का अहसास जरूर होगा। 

पानी देगा राहत

drinking water inside ()

गर्मी में पसीना बहुत ज्यादा आता है और इसकी वजह से डीहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। शरीर में पानी की कमी ना हो, इसके लिए दिनभर में पर्याप्त पानी और ड्रिंक्स पिएं। इसके अलावा अपनी डाइट में फ्रूट्स जैसे कि तरबूज और खरबूजा आदि लें, जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है। इसके अलावा अपने शरीर को ठंडा रखने से भी आपको राहत महसूस होती है। जब बहुत ज्यादा गर्मी लगे तो नहाने से तुरंत ही आराम मिल जाता है।

इस तरह से एसी वाली ठंडी हवा पाएं

beat the heat in summers use ice inside

टेबल फैन या हवा आने वाली जगह पर बर्फ के टुकड़े किसी सूती कपड़े में बांधकर लटका दें। इससे बर्फ के पिघलने के साथ आपको ठंडा-ठंडा महसूस होगा और टैंपरेचर कंट्रोल कर लेने से आप रिलैक्स फील करेंगी। 

ये सभी तरीके अपनाने में आसान हैं और सस्ते भी। इनसे आपको गर्मी से राहत भी मिलेगी और ठंडक का अहसास भी। तो देर किस बात की, इन जेब पर सस्ते तरीकों को अपनाइए और बिना महंगे एसी का खर्च उठाए भीषण गर्मी में भी ठंडक का अहसास पाइए।