हिंदूू धर्म में किए जाने वाले व्रतों में से करवा चौथ भी एक है। शादीशुदा महिलाओं में इस व्रत को रखने का बहुत क्रेज होता है, क्‍योंकि इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और अच्‍छी सेहत के लिए व्रत रखती हैं। सूर्योदय के समय से शुरू होने वाला यह व्रत रात को चांद निकल जाने तक चलता है। जहां एक ओर इस व्रत को करने से आपकी बॉडी अच्‍छे से डिटॉक्‍स होती है, वहीं दूसरी ओर पूरा दिन खाली पेट रहने से हेल्‍थ पर बुरा असर भी पड़ सकता है। खासतौर पर शुगर से ग्रस्‍त महिलाओं को इस व्रत का अपनी सेहत पर पड़ने वाले बुरे प्रभाव के बारे में आकलन जरूर करना चाहिए। आइए करनाल स्थित भारती हॉस्पिटल के कंसलटेंट एंडोक्राइनोलॉजिस्ट और साउथ एशियन फेडरेशन ऑफ एंडोक्राइन सोसाइटीज के वाइस प्रेजिडेंट डॉक्‍टर संजय कालरा से जानें कि डायबिटीज खासकर टाइप-1 और टाइप-2 वाली महिलाओं को करवा चौथ के दौरान कैसे सावधानी बरतनी चाहिए।

डॉक्‍टर संजय कालरा बताते हैं कि ''कुछ-कुछ समय के अंतराल पर व्रत रखना आपकी हेल्‍थ के लिए अच्‍छा होता है। लेकिन अगर शुगर से ग्रस्‍त महिलाएं सुरक्षा उपायों के बिना व्रत रखती हैं तो उन्हें हाइपोग्लाइसीमिया का खतरा हो सकता है। इसलिए ऐसी महिलाओं को पूरे दिन बिना पानी पीएं करवा चौथ का व्रत करने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे उनके शरीर में पानी की कमी या डिहाइड्रेशन और हाइपोटेंशन हो सकता है।''

डायबिटीज और करवा चौथ का व्रत

karwa chauth tips for sugar patients

डॉक्‍टर संजय यह भी बताते हैं कि ''आमतौर पर व्रत के बाद महिलाएं ऐसा खाना पसंद करती हैंं जिसमें फैट, कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी भरपूर मात्रा में होती है। लेकिन इससे हाइपरग्‍लेसेमिया का स्‍तर बढ़ और ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स बुरी तरह से प्रभावित हो सकता है। टाइप-1 डायबिटीज से ग्रस्‍त महिलाओं में हाइपोग्‍लाइसीमिया का जोखिम बहुत ज्‍यादा होता है, इसलिए खाने की अच्‍छी आदतों को अपनाकर डायबिटीज से पीड़ि‍त महिलाएं इस व्रत का मजा ले सकती हैं।'' 

व्रत शुरू से पहले क्‍या खाएं

व्रत शुरू करने से पहले आमतौर पर महिलाएं सुबह के समय सरगी खाती हैं। यह आहार पोषक तत्‍वों से भरपूर होना चाहिए, क्‍योंकि आपको इसी से पूरे दिन के लिए एनर्जी मिलती है। डायबिटीज (3 आयुर्वेदिक टिप्‍स से करें अपनी डायबिटीज कंट्रोल) वाली महिलाओं को यहां सावधानी बरतना बहुत जरूरी है। सरगी प्रोटीन और कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: करवाचौथ की सरगी में क्या खाएं और क्यों खाएं

व्रत खोलने के बाद क्‍या खाएं

green vegetable for diabetes patient in karwachauth

इसके अलावा डॉक्‍टर कालरा यह भी बताते हैं कि ''व्रत को हल्‍के भोजन के साथ खोलना बहुत जरूरी होता है। व्रत खोलने के तुरंत बाद ट्रांस फैट से भरपूर आहार खाने से बचना चाहिए। सबसे पहले आप खुद को हाइड्रेट करने के लिए पानी या जूस पी सकती हैं। मिठाई और तले हुए आहार को खाने की बजाय प्रोटीन युक्त आहार खाने से आपको फायदा होगा। अपने आहार में सब्जियां, दही, साबुत अनाज, दाल के साथ चपाती या दाल-चावल शामिल करें।''

व्रत हमारे आध्यात्मिक विश्वास और संस्कृति का हिस्सा है। लेकिन इससे फायदा तभी होता है जब योजनाबद्ध और स्वस्थ तरीके से किया जाए, खासतौर पर डायबिटीज वाली महिलाओं के लिए। रोगियों के अलावा, यह डॉक्टरों के लिए भी अनिवार्य है कि वह उच्च जोखिम वाले रोगियों के बीच व्रत के खतरों के बारे में जागरूकता पैदा करें।

इसे जरूर पढ़ें: इस जादुई टिप्‍स से डायबिटीज का खतरा होगा कम और चुटकी में घटेगा वजन

जरूरी टिप्‍स

  • डायबिटीज से ग्रस्‍त महिलाओं को करवा चौथ में इस उपायों को ध्‍यान में रखना चाहिए।
  • व्रत रखने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लें और एक बार अपना शुगर टेस्‍ट जरूर करा लें।
  • क्‍या करना है और क्‍या नहीं, इस बारे में जागरूक रहें।
  • हेल्‍थ केयर प्रोवाइडर को अपनी डाइट प्‍लान के बारे में बताएं।
  • सरगी प्रोटीन और कॉम्‍लेक्‍स कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होनी चाहिए।  
  • व्रत खोलने के बाद इलेक्ट्रोलाइट से भरपूर लिक्विड लेने चाहिए।
  • आप चाहे तो दोपहर की पूजा के बाद कैलोरी और इलेक्‍ट्रोलाइट युक्‍त पेय ले सकती हैं।
  • टाइप-1 डायबिटीज वाली महिलाओं को हाइपोग्‍लाइसीमिया के हाई जोखिम के कारण इंसुलिन की डोज के लिए डॉक्‍टर से बात करनी चाहिए।
  • ऐसा ही टाइप-2 डायबिटीज वाली महिलाओं को करना चाहिए। उन्‍हें डायबिटीज मैनेजमेंट प्‍लान बनाना चाहिए।
  • नियमित रूप से ब्लड ग्‍लूकोज की निगरानी करें।
  • अगर आपका ब्‍लड में ग्‍लूकोज 70mg/dl से कम या 300mg/dl से ज्‍यादा पहुंच गया है तो आप जरूर कुछ खा लें व्रत के बारे में ना सोचें।

Recommended Video

नोट : करवा चौथ का व्रत रखते समय अपनी हेल्थ का ख्याल रखना भी जरूरी है, इसलिए पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें और फिर व्रत रखने के बारे में विचार करें।
अगर आप भी डायबिटीज से परेशान हैं तो करवा चौथ व्रत रखने से पहले डॉक्‍टर केे बताए इन टिप्‍स को जरूर अपनाएं। हेल्‍थ से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।