Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं के वजन में होते हैं परिवर्तन, जानें क्‍यों

    प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं के वजन बढ़नें के पीछे क्‍या है कारण? एक्‍सपर्ट से जानें। 
    author-profile
    Published -28 May 2020, 14:21 ISTUpdated -28 May 2020, 15:19 IST
    Next
    Article
     kg weight gain during pregnancy

    प्रेग्‍नेंसी के दौरान हर महिला का वजन बढ़ता है। गर्भ में पल रहे बच्‍चे को उचित पोषण देने और उसकी पोषण से जुड़ी जरूरतों का ध्‍यान रखने के दौरान शरीर का वजन बढ़ना एक सामान्‍य और शारीरिक प्रक्रिया है। अगर आप प्रेग्‍नेंसी के बाद दोबारा वजन कम करना चाहती हैं तो बहुत जरूरी है कि आप हेल्‍दी ईटिंग हेबिट्स के साथ व्‍यायाम और वॉक करना शुरू कर दें। ऐसा करने से आपको वजन घटाने में आसानी होगी।

    प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं का वजन क्‍यों बढ़ जाता है? 

    प्रेग्‍नेंसी के दौरान वजन बढ़ने का कारण केवल बच्‍चे का पेट में ग्रो होना नहीं होता है बल्कि इस दौरान मांसपेशियों और बॉडी टिशूज भी ग्रो होते हैं।  प्रेग्‍नेंसी में महिलाओं के प्‍लेसेंटा और यूट्रस का आकार बढ़ने के साथ ही शरीर में अतिरिक्‍त ब्‍लड और फ्लुइड भी बनने लगता है। वहीं स्‍तनों का आकार भी बढ़ जाता है। औसतन, इस दौरान सामान्‍य सिंगलटन प्रेग्‍नेंसी में महिलाओं का वजन 11 से 15 किलो तक बढ़ जाता है। प्रेग्‍नेंसी के दौरान वजन और भी बढ़ सकता है अगर बच्‍चे जुड़वा हैं या फिर कुछ मामलों में शरीर में पानी की कमी के कारण भी वजन बढ़ जाता है। यह पैरों और पैरों के पंजों में सूजन की रूप में नजर आने लगता है। कभी-कभी पेट के निचले हिस्‍से और त्‍वचा पर भी सूजन आ जाती है। 

    इसे जरूर पढ़ें: प्रेग्‍नेंसी के दौरान फिटनेस के लिए एक्‍सरसाइज करते समय इन बातों का ध्‍यान रखें

    pregnancy weight gain by month

    प्रेग्‍नेंसी के दौरान बढ़ते हुए वजन को इस तरह मैनेज करें 

    हालांकि, आप प्रेग्‍नेंसी के दौरान पूरी तरह से वजन बढ़ने से बच नहीं सकती हैं, फिर भी आप निश्चित रूप से वजन बढ़ने के बावजूद स्‍वस्‍थ और सक्रिय रहने का प्रयास कर सकती हैं। 

    • स्‍वस्‍थ और पौष्टिक आहार लें। अपने भोजन में फल, सब्जियां, अनाज, आटे की रोटी, मांस, मछली और कम फैट वाले डेयरी प्रोडक्‍ट्स जैसे फूड आइटम्‍स को शामिल कर सकती हैं। 
    • फैट और शुगर युक्‍त फूड और पेय पदार्थों को लेने से बचें। 
    • अपने डेली रूटीन में हल्‍के-फुल्‍के व्‍यायाम को शामिल करें। 
    • आपके आहार में आवश्‍यक विटामिंस, मिनरल्‍स जैसे फॉलिक एसिड, आयोडीन, कैल्शियम और प्रोटीन आदि जरूर होना चाहिए। यह न केवल आपकी प्रेग्‍नेंसी को स्‍मूद करेगा बल्कि आपके बच्‍चे को आवश्‍यक पोषक तत्‍व भी प्रदान करेगा।
    • फ्लुइड इनटेक को बढ़ाएं। प्रेग्‍नेंट महिलाओं में आमतौर पर मॉर्निंग सिकनेस और डिहाइड्रेशन की समस्‍या रहती है। अपने शरीर में पानी के स्‍तर को बढ़ाने के लिए आपको अपने आहार में फलों/सब्जियों के रस और पानी की मात्रा को सामान्‍य से अधिक शामिल करना चाहिए। सिंथेटिक और गैस युक्‍त जूस को पीने से बचें। 

    प्रत्‍येक दिन लगभग 30 मिनट तक हल्‍की-फुल्‍की एक्‍सरसाइज जैसे वॉक, स्विमिंग, योगा आदि जरूर करें। यह आपके मन और शरीर दोनों को जीवंत बनाए रखने में मदद करेगा। शांत मन और स्‍वस्‍थ शरीर प्रेग्‍नेंसी के दौरान दो सबसे मूल्‍यवान आर्शीवाद की तरह हैं। 

    Recommended Video

    कंसीव करने की कोशिश करने की शुरुआत से ही एक स्‍वस्‍थ जीवनशैली अपनाना बहुत महत्‍वपूर्ण होता है। आपका वजन आपके शरीर के बॉडी मास इंडेक्‍स (BMI) के अनुसार होना चाहिए। अधिक वजन या कम वजन दोनों ही प्रेग्‍नेंट मां और बच्‍चे के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक होता है। प्रेग्‍नेंसी में कब्‍ज से घबराएं नहीं, कारण और बचाव के बारे में जान लें

    आहार के संदर्भ में अपनी स्‍त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा दिए गए दिशानिर्देशों का पालन करें और अपने वजन को नियंत्रित रखें। आप डायटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट की मदद से अपने लिए एक हेल्‍दी मील चार्ट भी बनवा सकती हैं और उसे फॉलो कर सकती हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें: प्रेग्‍नेंसी के फर्स्ट ट्राइमेस्टर से जुड़े ये महत्वपूर्ण तथ्य आप भी जानें

    संदर्भ:

    https://www.pregnancybirthbaby.org.au/weight-gain-in-pregnancy

    https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/pregnancy-week-by-week/in-depth/pregnancy-weight-gain/art-20044360

    एक्‍सपर्ट सलाह के लिए डॉ. सचिन दलाल (एमडी, डीएनबी, एफसीपीएस, डीजीओ) को विशेष धन्यवाद।

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।