प्रेग्‍नेंसी एक महिला के जीवन के सबसे खूबसूरत चरणों में से एक है, और हर महिला इस चरण के हर पल को अपने पूरे समय तक संजोना चाहती है। लेकिन, क्या होगा अगर कब्ज इस चरण को असहज बना दें?

प्रेग्‍नेंसी के दौरान कब्ज तब होता है जब पेट में गंभीर दर्द या बेचैनी होती है, बार-बार मल त्यागने में कठिनाई होती है और मल सख्त हो जाता है। प्रेग्‍नेंसी के दौरान कुछ समय पर आकर कब्ज की समस्‍या ज्यादातर महिलाओं को प्रभावित करती है।

constipation during pregnancy inside

कब्ज के कारण

कब्ज की समस्‍या मुख्य रूप से चिंता, स्‍ट्रेस, तनाव, फिजिकल एक्टिविटी की कमी या खराब डाइट के कारण होती है। ज्यादातर, महिलाओं में कब्ज की समस्‍या आंतों की मसल्‍स को रिलैक्‍स के लिए जिम्मेदार हार्मोन में उतार-चढ़ाव के कारण होती है। इसके अलावा यूट्रस के बढ़ने से भी आंतों पर प्रेशर पड़ता है। जब पेट की मसल्‍स रिलैक्‍स होती है तो भोजन और पानी सिस्टम से बहुत धीमी गति से चलते हैं। 

यह भी देखा गया है कि कभी-कभी, कब्ज पैदा करने के लिए मिनरल आयरन जिम्मेदार होता है। इसलिए अगर आप बहुत अधिक आयरन सप्लीमेंट ले रहे हैं, तो इस बात का ध्‍यान रखें कि आप साथ में बहुत सारा पानी भी लेते रहें।

constipation during pregnancy inside

कब्‍ज की रोकथाम और उपचार

कब्ज की रोकथाम और उपचार के लिए निम्नलिखित कुछ उपाय इस प्रकार हैं:

  • कब्‍ज से बचने के लिए हाई फाइबर डाइट लेने की सलाह दी जाती है। इसका मतलब है कि आपकी डाइट में प्रतिदिन कम से कम 25 से 30 ग्राम आहार फाइबर शामिल होना चाहिए।
  • रेगुलर एक्‍सरसाइज करने पर विचार करें। प्रेग्‍नेंट महिलाएं जो इनएक्टिव लाइफस्‍टाइल अपनाती हैं, उन्हें कब्ज की समस्‍या होने की अधिक संभावना होती है; इसलिए शरीर के लिए रेगुलर मूवमेंट करना जरूरी है। हफ्ते में 3 बार 30 मिनट के लिए एक्‍रसारइज करें क्‍योंकि प्रेग्‍नेंसी के दौरान हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल को बनाए रखना बेहद जरूरी होता है। 
  • हर समय खुद को हाइड्रेटेड रखें। जब आप फाइबर का सेवन बढ़ाते हैं तो आपको बहुत सारा लिक्विड लेना चाहिए। रोजाना 10 से 12 कप पानी/लिक्विड लें। अगर आप अपनी शरीर में मौजूद टॉक्सिन को आसानी से खत्म करना चाहते हैं, तो इसके लिए बहुत सारे लिक्विड के साथ हाई फाइबर डाइट लेना जरूरी होता है।

Recommended Video

किन चीजों से बचना चाहिए?

कुछ चीजें ऐसी हैं जो आपको लेने से बचना चाहिए, जैसे लैक्सटिव गोलियां और मिनरल ऑयल। डॉक्टर कब्ज के इलाज के लिए कभी भी लैक्सटिव गोलियों का उपयोग करने की सलाह नहीं देते हैं, लेकिन फिर भी, कई महिलाएं उनका उपयोग करती हैं। ये गोलियां यूट्रस के संकुचन को उत्तेजित करती हैं और डिहाइड्रेशन का कारण बनती हैं, इसलिए इनसे बचे रहना सबसे अच्‍छा रहता है।

निष्कर्ष

अगर आप अपने आयरन के सेवन पर नजर रखते हैं और हाइड्रेटेड रहते हैं तो प्रेग्‍नेंसी के दौरान कब्ज को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। किसी भी चिंता के मामले में, आप अपने डॉक्‍टर से परामर्श कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि सब कुछ ठीक है।

Dr. Pradnya Supe Agarwal (M.S. Obstetrics & Gynecology) को एक्‍सपर्ट सलाह के लिए विशेष धन्यवाद।

References:

https://americanpregnancy.org/pregnancy-health/constipation-during-pregnancy/