• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सैनिटरी पैड को चुनते वक्त इन 4 बातों का रखें ख्याल

केवल सैनिटरी पैड खरीदना ही खुद के स्वास्थ्य की देखभाल करना नहीं होता है। बल्कि इसे खरीदते वक्त कुछ बातों को ध्यान में रखने की जरूरत होती है। 
author-profile
  • Gayatree Verma
  • IANS
Published -22 May 2018, 18:56 ISTUpdated -22 May 2018, 19:02 IST
Next
Article
sanitary pads thingsmain

केवल सैनिटरी पैड खरदीना ही काफी नहीं होता है। बल्कि खुद को हाइज़ीन रखने के लिए अच्छी क्वालिटी के सैनिटरी पैड्स को खरीदना भी जरूरी होता है। एक्सपर्ट कहते हैं कि पैड खरीदते वक्त उनके कम्पोज़िशन को ध्यान में रखना चाहिए और इस बात का भी ख्याल रखना चाहिए कि पैड इको-फ्रैंडली हों। डॉक्टर इंस्टा से रिचा अग्रवाल और कारमेसी की फाउंडर तन्वी जौरी कहती हैं कि हेल्दी पीरियड्स के लिए सैनिटरी पैड सोच-समझकर खरीदने चाहिए। इसलिए इसे खरीदते वक्त कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए। 

सैनिटरी पैड नैचुरल है कि नहीं?

सैनिटरी पैड का आकार काफी महत्वपूर्ण होता है। कई सारे ब्रैंड क्लेम करते हैं कि वे बढ़िया कम्पोज़िशन वाले सैनिटरी पैड्स बनाते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। इसी तरह हर कोई यह भी क्लेम करता है कि वे नैचुरल सैनिटरी पैड बनाते हैं लेकिन उनमें से हर कोई नैचुरल सैनिटरी पैड नहीं बनवाते हैं। केवल नैपकिन की टॉप शीट ही नैचुरल होती है। इसलिए सैनिटरी पैड खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि वह नैचुरल हैं कि नहीं। बांस की लकड़ियों और कॉर्न स्टॉर्च से बनें नैपकिन अच्छे ऑप्शन होते हैं। 

sanitary pads thingsinside

सेफ और हाइज़ीन हो

उन सैनिटरी पैड्स को खरीदें जो सेफ हों और आसानी से उन्हें डिस्पोज़ भी कर दिया जा सके। क्योंकि जिन सैनिटरी नैपकिन्स को आसानी से डिस्पोज़ नहीं कर पाते हैं वे हमारे साथ वातावरण को भी नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए डिस्पोज़ल बैग्स के साथ आने वाले सैनिटरी पैड्स का इस्तेमाल करें। ये ट्रैवलिंग के दौरान भी हेल्पफुल होते हैं। sanitary pads thingsinside

खुद को और वातावरण को हेल्दी रखें

बायोड्रिग्रेडेबल पैड्स का यूज़ करें। ये आपको और वातावरण को भी हेल्दी रखते हैं। सिंथेटिक पैड्स डिकम्पोज़ होने में बहुत सारा समय लेते हैं जिसके कारण वातावरण को नुकसान होता है। इसलिए हमेशा बायोड्रिग्रेडेबल पैड्स ही खरीदेँ। 

अलग-अलग साइज के लें

पैड्स हमेशा अलग-अलग साइज के लेने चाहिए। कई सारे ब्रैंड्स अलग टाइप के साइज के नैपकिन्स एक साथ बेचती हैं। क्योंकि पीरियड्स के सभी दिनों में महिलाओं को हर दिन एक ही साइज के नैपकिन्स की जरूरत नहीं होती है। कम फ्लो वाले दिन छोटे साइज की नैपकिन यूज़ करें और ज्यादा फ्लो वाले के लिए बड़े साइज के नैपकिन्स यूज करें। 

तो नैपकिन्स खरीदने समय इन बातों का ख्याल रखें और सेफ रहें। 

Recommended Video

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।