बॉलीवुड एक्‍ट्रेस मलाइका अरोड़ा जितनी फैशनेबल हैं उतनी ही फिटनेस फ्रीक भी हैं। उनके टोंड बॉडी शेप को देख कर किसी भी महिला का मन उनके जैसा फिगर पाने का करने लग जाएगा। मगर, मलाइका खुद को फिट रखने के लिए काफी महनत करती हैं। वह एक्‍सरसाइज तो डेली करती ही हैं साथ ही वह अपनी डाइट का भी पूरा ख्‍याल रखती हैं। मलाइका आपनी दिन की शुरुआत ही बेहद अलग अंदाज में करती हैं और एक खास तरह की कॉफी पीती हैं। 

malaika arora morning diet

मलाइका की खास बुलटप्रूफ कॉफी 

फिटनेस आइकॉन बन चुकी मलाइका अरोड़ा सुबह उठते ही कॉफी पीती हैं। उनकी कॉफी आम कॉफी से बेहद अलग होती है। वह बुलटप्रफी कॉफी पती हैं। बुलेटप्रूफ कॉफी एक केटोजेनिक ड्रिंक है, जो वजन कम करने और व्यक्ति के ऊर्जा स्तर को बढ़ाने के लिए ली जाती है। आमतौर पर वे लोग इसे लेते हैं जो लो कार्ब्‍स और हाई फैट डाइट वाला खाना खाते हैं। मलाइका इस तरह की कॉफी हमेशा वर्कआउट करने से पहले लेती हैं क्‍योंकि इसमें हाई कैलोरीज होती हैं।

malaika arora fitness coffee

अगर आपको ज्‍यादा भूख लगती हैं तो आप यह कॉफी पी कर अपनी भूख को दबा सकती हैं। मलाइका ने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर एक तस्‍वीर शेयर की है और इस पर उन्‍होंने लिखा है ‘फैट फर्स्‍ट’। मलाइका को रोज सुबह ब्‍लैक कॉफी पीने की आदत है और वह अपनी कॉफी में मक्‍खन डाल कर पीती हैं। 

malaika arora bulletproof coffee

कैसे बनती हैं बुलटप्रूफ कॉफी 

बुलटप्रफू कॉफ़ी को गाय के घी या नारियल तेल के साथ ब्लेंड करके तैयार किया जाता है।  इस कॉफी को तैयार करने के लिए जरा से दूध का उपयोग भी किया जाता है। इस कॉफी को सेहत के लिए बेहद ही अच्छा माना जाता है और इसे पीने से पेट भी भर जाता है। इसकी वजह यह भी है कि इसमें एनर्जी के लिए हाई फैट और कैफीन होता है। 

क्या है कीटोजेनिक डाइट

कीटो या कीटोजेनिक डाइट में कम कार्बोहाइट्रेड वाली चीजें होती हैं। इस डाइट को कीटो डाइट इसलिए कहते हैं क्योंकि इससे लिवर में कीटोन पैदा होता है। इस डाइट को कीटोजेनिक डाइट, लो कार्ब डाइट या फैट डाइट जैसे नामों से भी जाना जाता है। दरअसल जब हम कार्बोहाइड्रेट जब ज्यादा खाते हैं तो शरीर में ग्लूकोज और इंसुलिन का उत्पादन होने लगता है जिससे शरीर में फैट जमा होने लगता है। वेजिटेरियन कीटो डाइट में पत्तेदार साग जैसे पालक और मेथी शामिल करें। ब्रोकली, फूलगोभी को भी इस डाइट में शामिल कर सकती हैं। फैट के लिए पनीर, उच्च वसायुक्त क्रीम और बटर खाएं। हेल्दी कीटोजेनिक डाइट के लिए इसमें अखरोट, सूरजमुखी के बीज, नारियल तेल, हाई फैट सलाद होता है। नॉन वेजिटेरियन कीटो डाइट में चिकन, मटन, मछली और अंडे शामिल कर सकते हैं। लेकिन जब आप ये सारी चीजें खा रही हैं तो आटे से बनी रोटी और चावल कम खाएं। क्योंकि इन दोनों में कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होता है जो शरीर के लिए किसी तरह से भी फायदेमंद नहीं होते हैं।