• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

योनि से आती है बदबू तो अपनाएं ये टिप्‍स, कुछ दिनों में मिलता है छुटकारा

अगर आपकी योनि से भी अजीब से स्‍मैल आ रही हैं तो इन टिप्‍स को फॉलो करें। 
author-profile
Published -19 Aug 2022, 10:00 ISTUpdated -21 Aug 2022, 14:12 IST
Next
Article
tips for vaginal odour

शरीर के अन्य अंगों जैसे स्‍कैल्‍प, पेट बटन, बगल सहित - योनि में कुछ गंध होती है। जी हां, आपके योनि ऊतक से प्राकृतिक स्राव अक्सर एक गंध उत्पन्न करते हैं। यह पूरी तरह से सामान्य है और अपेक्षित है। फिर भी, कभी-कभी वह गंध सामान्य से अधिक तेज लग सकती है।

योनि से आने वाली तेज गंध के कुछ संभावित कारण दिए गए हैं:

  • पसीना आना 
  • खराब स्वच्छता 
  • बैक्टीरियल वेजिनोसिस (बीवी)
  • ट्राइकोमोनिएसिस
  • टैम्पोन को बाहर निकालना भूल जाना
  • डाउचिंग
  • डाइट 
  • हार्मोन परिवर्तन (पीरियड्स, प्रेग्‍नेंट, मेनोपॉज)
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dr Deepika Aggarwal (@drdeepika.aggarwal)

बहुत सारी महिलाओं को यह शिकायत होती है कि उनकी योनि से बदबू आती है। अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक हैं तो योनि से अवांछित गंध से बचने के लिए कुछ आसान टिप्‍स के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को पढ़ें। इन टिप्‍स के बारे में हमें सी के बिड़ला हॉस्पिटल की लीड (सीनियर) गायनेकोलॉजिस्ट डॉ दीपिका अग्रवाल जी बता रही हैं। 

दीपिका जी का कहना है, 'योनि की अपनी गंध होना स्वाभाविक है, यह अहेल्‍दी या गंदा नहीं है। अगर आपको गंध में बदलाव दिखाई देता है या आपकी योनि से बदबू आने की चिंता है, तो आपको अपनी गायनेकोलॉजिस्ट से बात करनी चाहिए।'

इसे जरूर पढ़ें:  वैजाइना की बदबू से हैं परेशान तो अपने आहार में लाएं बदलाव

'याद रखें कि विभिन्न ब्‍यूटी ब्रांड और कॉस्मेटिक कंपनियां हमें यह सोचने पर मजबूर कर सकती हैं कि योनि से फूलों की तरह गंध आनी चाहिए या बिल्कुल भी गंध नहीं होनी चाहिए, लेकिन यह एक हानिकारक गलत धारणा है। वास्तव में, बहुत अधिक सफाई या ऐसे स्त्री स्वच्छता उत्पादों का उपयोग करने से संक्रमण का अधिक खतरा हो सकता है - यह बदले में, योनि से गंध का कारण बन सकता है।'

टिप नंबर- 1

यह गंध इंफेक्‍शन के कारण होती है या कभी-कभी ऐसे भी आने लगती है। इससे बचने के लिए आपको योनि एरिया को ड्राई रखना चाहिए। 

periods hygiene

टिप नंबर- 2

पीरियड्स के दौरान हाइजीन का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी होता है। साथ ही, यदि आपको पीरियड्स के दौरान हाई ब्‍लड फ्लो होता है तो पैड्स को जल्‍दी-जल्‍दी बदलना चाहिए।

टिप नंबर- 3 

योनि से आने वाली बदबू से बचने के लिए रात को सोने से पहले इस हिस्‍से को पानी से अच्‍छी तरह से वॉश करना चाहिए। क्‍लीनिंग आपको आगे से पीछे की ओर करनी चाहिए।

टिप नंबर- 4

पीरियड्स के खत्‍म होने के बाद दो से तीन रात में अंडरवियर को पहनने से बचें। ऐसा करने से वेजाइनल एरिया साफ रहेगा और बदबू नहीं आएगी। 

cotton panties

टिप नंबर- 5

रात को सोते समय टाइट अंडरवियर पहनने से बचें। रोजाना अंडरवियर बदलें, या जब अंडरवियर पसीने से तर या गंदा हो तब तुरंत इसे बदलें। 

इसे जरूर पढ़ें: योनि से आती है बदबू तो इस 1 उपाय से मिलेगा छुटकारा

इसके अलावा बहुत ज्‍यादा एक्‍सरसाइज करने से बचें। लेकिन समस्‍या फिर भी बनी रहती है तो अपनी गायनेकोलॉजिस्ट से सलाह लें। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। हेल्‍थ से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik  

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।