हम सभी जानते हैं कि हमारी वैजाइना की अपनी एक गंध होती है। हालांकि, कभी-कभी, इसमें से बहुत गंदी बदबू भी आती है। यह संक्रमण, हार्मोनल बदलाव या सिर्फ गलत हाईजीन के कारण भी हो सकता है। क्या आप जानती हैं कि आप जो कुछ भी खाती हैं, वही गंध आपकीवैजाइना से खाती हैं। खाने पीने की गड़बड़ी आपकी वैजाइना को भी अनहेल्थी बना देती है। आपकी वैजाइना को स्वस्थ रखने में भोजन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है! हां इसका मतलब यह भी नहीं कि खाने में बदलाव करने से आपकी वैजाइना में से परफ्यूम की महक आने लगेगी।  एक स्वस्थ वैजाइना से ऐसी ही गंध ाती है और यह समय-समय पर बदलती भी है। आपको यह ध्यान रखने की आवश्यकता है कि कई प्राकृतिक खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप वैजाइना को हेल्थी रखने और उससे आने वाली गंदी बदबू को कम करने के लिए कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन करें जो वैजाइना के पीएच स्तर को संतुलित करने में आपकी मदद कर सकते हैं। तो आइए जानें ऐसे फूड्स के बारे में चीफ क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. सीमा सिंह से।

दालचीनी

cinnamon for vaginal smell

दालचीनी योनि में एसिड को संतुलित करने के लिए बहुत अच्छी है क्योंकि यह एक अल्कलाइन स्पाइस है जो वहां की किसी भी अतिरिक्त अम्लता को बेअसर करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह एक हल्के एंटीबायोटिक के रूप में कार्य करता है और यीस्ट संक्रमण को रोक सकता है।

प्लेन योगर्ट

plain yogurt for vaginal smell

डेयरी प्रोडक्ट्स को वैजाइना की गंध के लिए जिम्मेदार माना जाता है, लेकिन प्लेन दही के साथ ऐसा नहीं है।दही में पाए जाने वाले अच्छे बैक्टीरिया या प्रोबायोटिक्स आपकी वैजाइना में बैक्टीरिया के संतुलन को बैठाने में मदद करते हैं। बस ध्यान रखें कि आप शक्करयुक्त दही से बचें क्योंकि वे आपकी योनि की गंध को बदतर बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :वेजाइना प्रॉब्लम्स से सुरक्षित रहना है तो अपनाएं ये पांच तरीके

क्रेनबेरीज

cranberries for vaginal odor

आपने शायद सुना होगा कि क्रैनबेरी जूस पीने से यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन होने की संभावना कम हो जाती है, लेकिन यह वैजाइना के इन्फेक्शन को भी दूर करता है। क्रैनबेरी में मौजूद कंपाउंड्स वैजाइना के पीएच स्तर को संतुलित कर सकते हैं और इसकी एसिडिक गुण संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं। नतीजतन, एक स्वस्थ और संक्रमण मुक्त वैजाइना में दुर्गंध का सवाल ही नहीं होता।

हरी सब्जियां

green vegetable for vaginal odor

हरी सब्जियां जैसे पालक, सेलेरी, लेट्यूस आदि आपकी वैजाइना की दुर्गंध में कमी ला सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यह विटामिन और खनिजों में समृद्ध है। साथ ही, इनकी एसिडिक नेचर वैजाइना के बैक्टीरिया और संक्रमण को दूर रख सकते हैं। इतना ही नहीं हरी सब्जियां वैजाइना की ड्राईनेस को भी कम करने में मदद करती हैं।

इसे भी पढ़ें : क्या वेजाइना से जुड़ी इन 5 अहम बातों के बारे में जानती हैं आप?

पाइनएप्पल

pineapple for vaginal odor

पाइनएप्पल विटामिन सी, विटामिन-बी और फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है। ये पोषक तत्व न केवल आंत के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं, बल्कि ये आपकी वैजाइना को स्वस्थ रखकर और किसी भी संक्रमण को रोककर उसकी प्राकृतिक गंध को बनाए रखने में भी मदद करते हैं।

Recommended Video

नींबू

lemon for vaginal smell

नींबू सिट्रस होता है और इसके एसिडिक नेचर के कारण यह वैजाइना के लिए अच्छा होता है। वैजाइना के पीएच स्तर को संतुलित कर सकते हैं और इसकी एसिडिक गुण संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं। आप नींबू का पानी या उसे सलाद आदि में निचोड़कर खा सकती हैं।

अगर आप भी इस समस्या के कारण शर्मिंदगी महसूस करती हैं, तो तुरंत अपने आहार में इन चीजों को शामिल करें। खूब पानी पीएं, पानी से भी कई समस्याय़ों का निजात पा सकती हैं। इसके अलावा हमें ज्यादा तली-भूनी चीजों से दूर रहना चाहिए। ऐसा खानपान भी वैजाइना की दुर्गंध के लिए जिम्मेदार होता है। ऐसी अन्य स्टोरी के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image credit:Freepik images