हेल्दी रहने के लिए अच्छी डाइट और एक्सरसाइज की तरह नींद भी बेहद जरूरी हैं, लेकिन ज्‍यादातर महिलाएं किसी इनमें से किसी भी चीज पर ज्‍यादा ध्‍यान नहीं देती है। घर और बाहर की दोहरी जिम्‍मेदारियां निभाने के चक्‍कर में महिलाएं इतना थक जाती हैं कि वह न तो अपनी डाइट पर ध्‍यान देती है और ना ही एक्‍सरसाइज के लिए समय निकालती है और तो और वह नींद भी पूरी नहीं लेती है। जैसे पूरा दिन रहती हैं रात को भी वैसे ही सो जाती हैं। जी हां मेरे कहने का यह मतलब है कि वह रात को सोते समय अपने कपड़ों को बदलना भी जरूरी नहीं समझती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि रात को सोते समय टाइट कपड़े पहनना या ब्रा पहनकर सोना या मेकअप लगाकर ही सो जाने से ठीक से नींद नहीं आती है और अगले पूरे सुस्ती में रहने के कारण दिन बर्बाद हो जाता है।
 
क्या आप रात को सोते समय सही कपड़े पहनकर बिस्तर पर जाती हैं? हालांकि यह सवाल आपको थोड़ा अजीब लग रहा होगा। लेकिन क्या आप जानती हैं कि बिस्तर पर सही तरीके और सही चीजें न इस्तेमाल करने से आपकी नींद और हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है। लेकिन अगर सोते समय आप कुछ चीजों का ध्यान रखती हैं तो आपको खुद में बदलाव महसूस होगा। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों और कपड़ों के बारे में बता रहे है, जिसे आपको करना या उससे बचना चाहिए! तो चलिए-आप किसका इंतजार कर रहे हैं?

इसे जरूर पढ़ें: ब्रा ना पहनने के फायदों के बारे में जानेंगी तो शायद आप भी अपना इरादा बदल लेंगी

ब्रा नहीं पहननी चाहिए
remove bra for sleep

शायद आपने ब्रा पहनकर सोने से होने वाले हेल्थ असर के बारे में कभी सोचा नहीं है, या शायद आप इस मिथ में विश्वास करते हैं कि ब्रा पहनकर सोने से सैगिंग को रोकने में हेल्प मिल सकती है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि आपकी ब्रा पहनकर सोने की आदत वास्तव में आपको कई हेल्थ प्रॉब्लम्स के प्रति असु‍रक्षित बना रही है। बहुत टाइट ब्रा आपकी त्वचा से लगातार रगड़ से हाइपरपिग्मेंटेशन का कारण बन सकती है, जिससे आपकी त्वचा पर जलन और नुकसान हो सकता है। इसलिए आपको ब्रा उतारकर ही सोना चाहिए।

सोते समय मेकअप न बाबा बिल्कुल नहीं

हर महिला को अपनी सुंदरता को आराम देने की जरूरत होती है, लेकिन मेकअप लगाकर बिस्तर तक जाना इसे हासिल करने का तरीका नहीं है। पूरी रात मेकअप लगाकर सोने से आपके चेहरे पर गंदगी और तेल बनता है, जिससे मुंहासे होते हैं। इसके अलावा, जो महिलाएं पहले से ही पिपल्स से परेशान हैं, उनकी परेशानी और भी अधिक बढ़ सकती है। यह चकत्ते, जलन और एलर्जी के विकास के जोखिम को भी बढ़ाता है।

वास्तव में सोने से पहले चेहरे को धोने से आपकी स्किन हाइड्रेट होती है और समय से पहले बुढ़ापा, झुर्रियां और ड्राईनेस को रोकती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप कितने थके हुए हैं। बिस्तर पर जाने से पहले मेकअप उतारकर ही जाए।

अंडरवियर पहनने से बचें
underwear while sleeping

टाइट अंडरवियर पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए बैक्टीरिया का उत्पादन कर सकते हैं। महिलाओं को विशेष रूप से रात में अंडरवियर पहनते समय वेजाइना में जलन और सूजन की संभावना होती है। यह एक ऐसे कपड़े से बना होता है जो आपकी त्वचा को सांस लेने की अनुमति नहीं देता है और यह असुविधा और यहां तक कि यीस्‍ट इंफेक्शन जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है।

जुराबे पहनकर सोना
socks for sleeping

अगर आप अपने पैरों को कवर करके सोना पसंद करती हैं, तो इसका आसान और फायदेमंद विकल्प मोजा हो सकता है। वास्तव में, मोजे पहनने से आपके पैर गर्म हो जाते हैं, जो आपके ब्‍लड प्रेशर को कम करते हैं और आपकी बॉडी को नींद के लिए तैयार करते हैं। लेकिन अगर यह फायदा आपको नहीं होता है, तो दरारें और ड्राईनेस से बचने में हेल्‍प करके मोजे आपके पैरों को जवां और सुंदर दिखाने में मदद करते हैं।

कॉटन का पजामा
sleeping clothes cotton pyajama

कॉटन पजामा नाइटवियर के लिए सबसे अच्‍छा होता है। यह एक प्राकृतिक फाइबर है जो बेहद नरम, आरामदायक और हल्का है और इसे रात की अच्छी नींद के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है। इसके अलावा, कॉटन भी आपकी त्वचा को आसानी से सांस लेने देता है और इससे चकत्ते या परेशान होने की संभावना कम होती है, खासकर अगर आपके cotton jammies के ढीले-ढाले हों। 999 रुपये के डिस्‍काउंट रेट पर यहां से कॉटन पजामा खरीदें

स्लीप मास्क का उपयोग करें
sleeping mask

चाहे वह खर्राटे लेने वाला पार्टनर हो, शोर-शराबा करने वाला पड़ोसी हो या बेडरूम की तेज रोशनी हो, यह सभी आपके कंट्रोल से बाहर हैं लेकिन ये हर रात आपकी नींद को नुकसान पहुंचा रहा है। लेकिन आपके लिए अच्छी खबर यह है कि आपके पास रात के समय सिर्फ इयरप्लग और सोने के लिए मास्क पहनकर इन चुनौतियों का सामना करने की शक्ति है। 199 रुपये के डिस्‍काउंट मूल्य पर यहां स्लीप मास्क खरीदें

लूज नाइटी पहनें

स्किन टाइट नाइटीज आपके पूरे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए खतरा हो सकती है। जब आप बिस्‍तर पर टाइट कपड़े जैसे पेट या शर्ट पहनकर सोती है तो आप नॉर्मल तरीके से सांस नहीं ले पाती है और साथ ही इससे आपके सर्कुलेशन पर बुरा असर पड़ता है। और सांस लेने की बात करते हुए, यह आपकी त्वचा है जिसे सांस लेने की भी ज़रूरत है, और टाइट कपड़े पहनने से त्वचा में जलन और इंफेक्‍शन हो सकता है।

तो महिलाओं सुरक्षित रहें, हेल्दी रहें! ऐसे और ज्या दा आर्टिकल के लिए HerZindagi से जुड़े रहें।