एनीमिया एक ऐसी समस्या है जो दिन प्रतिदिन अपने पैर पसारती जा रही है। एक तरफ देखा जाए तो हमारी लाइफस्टाइल और डाइट इसके लिए बहुत हद तक जिम्मेदार है और दूसरी तरफ दिन प्रतिदिन बढ़ने इन्फेक्शन्स इस समस्या को बढ़ा देते हैं। एनीमिया का मुख्य कारण होता है आयरन की कमी और अगर आपके शरीर में कई तरह के इंफेक्शन हो रहे हैं तो एनीमिया उन इन्फेक्शन्स को और भी ज्यादा खतरनाक बना सकता है। 

ऐसे में हमें सबसे पहले क्या करना चाहिए और किस तरह से इस समस्या के लिए अपने शरीर को तैयार करना चाहिए ये जानना भी जरूरी है। 

मिस इंडिया कंटेस्टेंट्स को ट्रेनिंग देने वाली एक्सपर्ट डायटीशियन अंजली मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस समस्या से निजात पाने के कुछ तरीके शेयर किए हैं। अंजली लगभग 20 सालों से इसी फील्ड में काम कर रही हैं और वो डाइट टिप्स एक्सपर्ट भी हैं। 

क्यों होता है एनीमिया?

हमारे देश में एनीमिया बहुत कॉमन है और इसका मुख्य कारण ये है कि शरीर में आयरन की कमी होने लगती है। इसी के साथ, फॉलिक एसिड और विटामिन-B9 और विटामिन-B12 की कमी भी एनीमिया जैसी स्थिति पैदा कर सकती है। एनीमिया में शरीर के रेड ब्लड सेल्स बहुत ज्यादा गिर जाते हैं और क्योंकि रेड ब्लड सेल्स ऑक्सीजन पूरे शरीर में पहुंचाते हैं इसलिए इनका लेवल कम होना शरीर में कमजोरी, थकान, स्किन की समस्याओं, बालों का गिरना, नाखूनों में सफेदी और अन्य बीमारियों के का जिम्मेदार हो सकता है। 

anemia and infections

इसे जरूर पढ़ें- विटामिन D के अलावा ये चीज़ें भी देता है सूरज, जानें इसके फायदे

बीमारी जिनकी वजह से हो सकता है एनीमिया-

  • एंडोमेट्रिओसिस
  • एक्सीडेंट
  • आंतों से जुड़ी समस्याएं
  • मेंस्ट्रुएशन
  • बच्चे को जन्म देना
  • अंदरूनी ब्लीडिंग
  • कोई बड़ी सर्जरी
  • सिरोसिस
  • फाइब्रोसिस
  • लीवर या स्प्लीन की समस्याएं
  • जेनेटिक समस्याएं
  • सिकल सेल एनीमिया 

एनीमिया और इन्फेक्शन्स- 

अगर आपको हमेशा लो एनर्जी और थकान महसूस होती है तो ये एनीमिया के लक्षण हो सकते हैं। ये जरूरी है कि आप ब्लड टेस्ट करवाएं और एनीमिया के लक्षणों को देखें।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Anjali Mukerjee (@anjalimukerjee)

 

एनीमिया के कारण कई तरह के इन्फेक्शन्स हो सकते हैं और ये शरीर के लिए ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है। हमेशा नॉर्मल रहना एनिमिक होने से ज्यादा बेहतर ऑप्शन होगा जो आपको सिर्फ कोविड-19 ही नहीं बल्कि अन्य कई इन्फेक्शन्स से बचा सकता है। 

अगर इन्फेक्शन होते भी हैं तो भी एनिमिक होने पर स्थिति ज्यादा गंभीर हो सकती है।  

इसलिए अगर आपको एनीमिया हो रहा है तो ये जरूरी है कि सही डाइट लें। डॉक्टर से संपर्क करें और विटामिन-B और आयरन से युक्त फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें।  

आपकी पर्सनल मेडिकल हिस्ट्री के आधार पर डॉक्टर आपको कुछ सप्लीमेंट्स देने के बारे में भी सोच सकता है।  

एनीमिया में किए जाते हैं कैसे टेस्ट? 

एनीमिया में CBC (Complete blood count), सीरम आयरन लेवल, फेरिटिन टेस्ट, विटामिन-बी12 टेस्ट, फॉलिक एसिड टेस्ट, स्टूल टेस्ट आदि किए जाते हैं जिससे इसके लेवल का पता लगाया जा सके। 

Recommended Video

 

इसे जरूर पढ़ें- किस तरह से कम करें अपना Water Weight और ब्लोटिंग? जानें एक्सपर्ट की राय 

कैसे करें इसका बचाव? 

एनीमिया और अन्य इन्फेक्शन को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है डाइट में विटामिन-बी12 से भरपूर फूड्स लेना। आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। इसके अलावा, आयरन वाली सभी चीजें खाएं। इस दौरान फिश, अंडे, पालक, मेथी जैसी चीज़ें काफी मददगार साबित हो सकती हैं।  

कमजोरी किस लेवल की है उसके हिसाब से ही आपका डॉक्टर आपको कई सुझाव देगा। कई डॉक्टर्स B-12 के लिए इंजेक्शन आदि भी बताते हैं क्योंकि कुछ मामलों में सिर्फ डाइट से एनीमिया को ठीक करना मुश्किल हो जाता है। अगर आपका हीमोग्लोबिन काफी कम है तो अन्य सप्लीमेंट्स की जरूरत भी होगी।  

ये सारे टिप्स आपको किसी तरह के इन्फेक्शन और एनीमिया से बचने में मदद कर सकते हैं। किसी भी तरह का इलाज अपने हिसाब से करने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह जरूर ले लेनी चाहिए। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।