महिलाओं को अपनी खूबसूरती से बहुत प्‍यार होता है और इस लिए वे इस बात का बेहद ख्‍याल रखती हैं कि उनके लुक्‍स में ऐसी कोई कमी न दिखे जो उनको खूबसूरत दिखने के पैमाने पर फेल कर दे। खासतौर पर महिलाएं अपने वजन को लेकर काफी स्ट्रिक्‍ट होती हैं। थोड़ा भी वजन बढ़ जाए तो उनकी डायटिंग शुरू हो जाती है। मगर वजन को बैलेंस करना है तो जरूरी है कि आपकी डाइट सही हो। यदि ऐसा नहीं होता है तो आप चाहें कुछ भी कर लें आपका वजन कम नहीं होगा । मगर आप अगर एस्‍ट्रोनॉट्स डाइट अपनाएंगी तो इससे आपका मेटाबॉलिजम तेज हो जाएगा और आपका वजन कम होने लगेगा। आपको शायद यकीन न हो मगर यह डाइट केवल 13 दिन फॉलो करने पर आप स्लिम हो सकती हैं। नहीं नहीं आपको इस‍के लिए स्‍पेस जाने की कोई जरूरत नहीं है। आप बिना स्‍पेस जाए केवल कुछ बातों को ध्‍यान में रख खुद के शरीर को जीरो ग्रैविटी जैसा हल्‍का बना सकती हैं। 

आपको बता दें कि रियल एस्‍ट्रोनॉट्स इस तरह की डाइट नहीं लेते मगर यह डाइट उन महिलाओं के लिए है जिनके अंदर एस्‍ट्रोनॉट की इच्‍छाशक्ति जितनी क्षमता होगी और जो अपने मन को वश में करके कुछ फूड प्रोडक्‍ट्स को अपनी डाइट से बाहर का रास्‍ता दिखा सकेंगी। अगर आपको यह डाइट फॉलो करनी है तो सबसे पहले आपको अपना प्रोटीन इनटेक बढ़ाना होगा और फाइबर व कार्बोहाइड्रेट्स को डाइट से कटऑफ करना होगा। इसके साथ ही आपको अपना कैलोरीज इनटेक भी कम करना होगा। इसके अलावा भी ऐसी कई चीजें जिन्‍हें खाने से पहले आपको सोचना होगा। तो चलिए जानते हैं एस्‍ट्रोनॉट्स डाइट को फॉलो करने के लिए आपको किन बातों का ध्‍यान रखना होगा। 

Read More: कीटो डाइट में छिपा है आपकी छरहरी काया का राज

 astronaut’s diet  ()

न खाएं ये प्रोडक्‍ट्स 

सबसे पहले आपको कुछ प्रोडक्‍ट्स को अपने डइट चार्ट से हमेशा के लिए आउट कर देना होगा। जैसा: 

  • सोडा और फ्रूट जूस 
  • एलकोहॉल 
  • नमक और शक्‍कर 
  • स्‍टार्च वाली सब्जियां जैसे आलू, चुकंदर और गाजर 
  • चावल और पास्‍ता 
  • ब्रेड और पिज्‍ज 
  • स्‍मोक्‍ड मीट प्रोडक्‍ट्स 

 astronaut’s diet  ()

ज्‍यादा खाएं ये प्रोडक्‍ट्स 

ऐसा नहीं की आपको अपनी डाइट से चीजों को कट ऑफ ही करना है। अगर एस्‍ट्रोनॉट्स डाइट फॉलो करनी है तो कुछ चीजों को अपने आहार में शामिल भी करना होगा। जैसे:बीफ और अंडों की जगह फिश खाएं

  • मशरूम्‍स 
  • टमाटर और खीरा, गोभी, ब्रौक्‍ली और बींस, कद्दू 
  • सलाद 
  • पनीर 
  • टोफू 
  • वेगन मिल्‍क ( बादाम, चावल, सोया)

 astronaut’s diet  ()

खाने का रुटीन हो सही 

अगर आपको वाकई 13 दिन में पतला होना है तो दिनभर में चार मील जरूर लें। 

ब्रेकफास्‍ट : 2 बॉइल्‍ड और रोस्‍टेड एग्‍स+ एक कप कॉफी दूध और चीनी के बिना लंच, मीडियम साइज का हाल्‍फ चिकन और सलाद ( टमाटर, मश्‍रूम्‍स, एक ग्‍लास सोया मिल्‍क और ब्‍लैक कॉफी)

 

स्‍नैक्‍स: एक कप आरेंज या फिर ग्रीन टी 

डिनर: एक ग्‍लास बादाम का दूध (बादाम के फायदे ) , फिश और 150 ग्राम टोफू

 astronaut’s diet  ()

इसे दें महत्‍व 

अपनी बॉडी को हमेशा हाइड्रेटेड रखें। इसके लिए बहुत जरूरी है की आप एक दिन में कम से कम 2 लीटर पानी जरूर पीएं। अगर आपको प्‍यास नहीं लगती तो कोशिश करें ज्‍यादा से ज्‍यादा चलें। जब शीरर थकता है तो प्‍यास लगती है। आप जितना पानी पीएंगी उतना ही आपके शरीर का मेटाबॉलिजम तेज होगा। 

 astronaut’s diet  ()

कार्बोहाइड्रेट्स को कहें न 

अगर आपको खाना पचाने में दिक्‍कत होती है तो आपको अपनी लाइफस्‍टाइल में कुछ बदलाव जरूर करने चाहिए। यह बदलावा आप अपनी डाइट बदल कर भी कर सकती हैं। इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप अपनी डाइट से कार्बोहाइड्रेट्स को एकदम कम कर दें।जैसे शुगर, पास्‍ता, व्‍हाइट ब्रेड, फ्रूट जूस, एलकोहॉल को अपनी डाइट से बिलकुल ही हटा दें क्‍योंकि यह सभी फूड आइटम्‍स आपके पेट में गैस बनाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि इन का सेवन बिलकुल भी न करें। 

Image Credit: Herzindagi